होली बस, आने में ही है. जहां हम सब को इस त्यौहार पर ख़ूबसूरत रंगों से खेलना पसंद है, वहीं इस बात पर ध्यान देना भी ज़रूरी है कि रंगों में मौजूद केमिकल डाइ और सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा-वायलेट यानी यूवी किरणें कहीं होली खेलने के दौरान आपके बालों और त्वचा को नुक़सान न पहुंचाने पाए. हम यह भी जानते हैं कि इस त्यौहार के लिए आप अपनी त्वचा को तैयार करने पर पूरा ध्यान लगाती हैं, लेकिन बाल इस तैयारी में ज़रा पीछे रह जाते हैं. पर ध्यान रखिए उन्हें भी तो दुलार की ज़रूरत होती है, ताकि होली के रंग उन पर बुरा असर न डालें.

होली के बाद अक्सर बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं, क्योंकि उन पर भी रंगों का असर पड़ता है. यही वजह है कि हम यहां आपको होली खेलने से पहले ख़ुद को इसके लिए तैयार करने के तरीक़े बता रहे हैं, ताकि होली खेलने के बाद भी आपके बाल मज़बूत बने रहें और चमकते रहें...

डीप-कंडिशनिंग ट्रीटमेंट लें
 

डीप-कंडिशनिंग ट्रीटमेंट लें

होली से एक दिन पहले अपने बालों पर जड़ों को मज़बूत करने वाला यानी रूट स्ट्रेन्थनिंग मास्क लगाकर बालों को कंडिशन करें.  कृत्रिम, केमिकल वाले रंग आपके बालों को बहुत नुक़सान पहुंचा सकते हैं. यही वजह है कि आपको अपने बालों को जड़ों से मज़बूत बनाने वाले मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि ये इतने मज़बूत हो जाएं कि यदि ग़लती से रंग खेलने के दौरान आपके बाल खिंच भी जाएं तो टूटने न पाएं.

कोकोनट ऑइल हेयर मिस्ट का इस्तेमाल करें
 

कोकोनट ऑइल हेयर मिस्ट का इस्तेमाल करें

बाल पर रंगों का लगना उन्हें उससे कहीं ज़्यादा नुक़सान पहुंचाता है, जितना कि आप सोचती हैं. अत: आपको पहले से ऐसे क़दम उठा लेने चाहिए, ताकि होली आपके बालों को रूखा और बेजान न बना दे. इसके लिए आप नारियल के तेल का मिस्ट यानी कोकोनट ऑइल हेयर मिस्ट तैयार करें और उसे पूरे बालों पर छिड़कें. इस स्प्रे में कंडिशनिंग करने वाले इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बालों पर, बालों को नुक़सान पहुंचाने वाले बाहरी कारकों, जैसे- प्रदूषण, गर्मी, धुआं और केमिकल के लिए अवरोध तैयार कर देते हैं.

स्प्लिट एंड्स हटा दें
 

स्प्लिट एंड्स हटा दें

क्षतिग्रस्त बालों को कम करने के लिए होली से पहले ही अपने बालों को थोड़ा-सा कटवा लें यानी ट्रिम करवा लें. जब होली के रंग बालों पर चिपक जाते हैं तो बाल धोने के बाद आपके बाल बहुत रूखे हो जाते हैं. इसकी वजह से आपके बालों के आख़िरी सिरे बहुत ज़्यादा क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. जिससे बालों में स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं. पहले ही बालों को ट्रिम करवा लेने से आपके बाल इस तरह के नुक़सान से बच जाएंगे.

स्कैल्प की मालिश करें
 

स्कैल्प की मालिश करें

होली से एक दिन पहले अपने स्कैल्प की मालिश करें. अपना पसंदीदा तेल लें और इसे स्कैल्प पर लगा कर 20 मिनट तक सौम्यता से मालिश करें. यह तेल रंगों के लिए अवरोध का काम भी करेगा और मालिश से आपके स्कैल्प पर रक्त संचार भी बढ़ेगा, जिससे आपके बाल मज़बूत और सेहतमंद बनेंगे.

नींबू का रस आपके बेहद काम आएगा
 

नींबू का रस आपके बेहद काम आएगा

उन लोगों को, जिनका स्कैल्प संवेदनशील यानी सेंसिटिव है, हम सलाह देंगे कि होली खेलने जाने से पहले अपने स्कैल्प पर नींबू के रस की कुछ बूंदों से मालिश करें. ऐसा करने से आपका स्कैल्प टॉक्सिक रंगों की वजह से होने वाले किसी भी तरह के इन्फ़ेक्शन से बचा रहेगा.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट