बालों को नियमित रूप से शैम्पू और कंडिशन करना बालों की सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इन प्रोडक्ट्स में मौजूद कठोर केमिकल्स आपके बालों को रूखा व बेजान बना सकते हैं. इससे बचने के लिए बालों को धोने के बाद उन्हें ऐप्पल साइडर विनेगर (एसीवी) से धोने से आपके बालों को और ज़्यादा सेहत और चमक मिलेगी.

ऐप्पल साइडर विनेगर के फ़ायदे केवल आपके शरीर तक ही सीमित नहीं हैं, सच तो यह है कि इन दिनों यह बालों के लिए भी सबसे ज़्यादा डिमांड में चल रहा इन्ग्रीडिएंट है. इसकी वजह ये है कि यह बालों से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करता है. आपको बस कुछ चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर को थोड़े से पानी में मिलाना है और इससे अपने बालों को धो लेना है. केवल इतना कर लेने भर से आपको अपने बालों से जुड़े ये फ़ायदे मिलेंगे:

 

बाल मैनेजेबल हो जाएंगे

बाल मैनेजेबल हो जाएंगे

ऐप्पल साइडर विनेगर ऐसिडिक होता है यानी यह आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को कम करता है और बालों के मॉइस्चर को भीतर ही सील करते हुए क्यूटिकल्स को बंद कर देता है. इससे बाल टूटना बंद होते हैं और फ्रिज़ी भी नहीं होते. चूंकि यह बालों को पोषण भी देता है आपके बाल सुलझते भी आसानी से हैं. इसमें मौजूद प्राकृतिक कंडिशनर आपके बालों को चिकना करते हुए उन्हें मैनेजेबल बना देता है.

 

स्कैल्प पर इन्फ़ेक्शन की रोकथाम होगी

स्कैल्प पर इन्फ़ेक्शन की रोकथाम होगी

ऐप्पल साइडर विनेगर में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटीमाइक्रोबिअल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर होने वाली समस्याओं, जैसे- डैंड्रफ और बैक्टीरिया वगैरह के पनपने से छुटकारा दिलाते हैं. साफ-सुथरे स्कैल्प का अर्थ है सेहतमंद बाल और बालों का बढ़ना. सेहतमंद न्यूट्रिएंट्स जैसे- पोटैशियम और विटामिन B व C से भरपूर एसीवी से बालों को धोने से आपके बालों के टेक्स्चर और क्वालिटी में सुधार होता है.

 

प्रोडक्ट बिल्ट-अप हट जाएगा

प्रोडक्ट बिल्ट-अप हट जाएगा

चाहे आप अपने बालों को कितनी ही जल्दी-जल्दी क्यों न धोती हों, आपके स्कैल्प पर वे प्रोडक्ट्स छूट ही जाते हैं, जिनका आप इस्तेमाल करती हैं यानी प्रोडक्ट बिल्ट-अप हो ही जाता है, जिससे आपके बालों का विकास रुक जाता है. बालों को ऐप्पल साइडर विनेगर से धोने से स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन सेल्स और प्रोडक्ट बिल्ट-अप, जो दोनों ही हट जाते हैं और इनकी वजह से बंद हो चुके हेयर फ़ॉलिकल्स खुल जाते हैं. आप चाहें तो अपने शैम्पू में दो टीस्पून एसीवी मिला कर उससे अपने स्कैल्प की मालिश भी कर सकती हैं.

 

बालों का बढ़ना शुरू होगा

बालों का बढ़ना शुरू होगा

ऐप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प पर रक्त संचार बढ़ा कर भी बालों के विकास को गति देता है. चूंकि यह आपके बालों को भारी बनाते हुए चपटा नहीं करता, बालों को एसीवी से धोने के बाद आपके बालों को बहुत अच्छा उछाल यानी वॉल्यूम मिलता है. हां, ये ध्यान रखें कि अगर आपके बाल रूखे यानी ड्राइ हैं तो एसीवी का इस्तेमाल जल्दी-जल्दी न करें, साथ ही यदि आपने हाल ही में बालों को कलर कराया है तो इसका इस्तेमाल करने से बचें.