कभी-कभी बालों के लिए अच्छा दिन होता है तो वे आसानी से संवर जाते हैं, पर कभी-कभी-कभी आपको भी यूं लगता है ना कि बाल दिमाग़ दिखा रहे हैं, लाख कोशिशों के बाद भी सेट नहीं हो रहे हैं? उन दिनों, जब आपके बाल आपका कहा मानने से इनकार कर देते हैं, आपको भी लगता है ना कि काश... मेरे पास एक पर्सनल हेयर स्टाइलिस्ट होता. आज हम उन्हीं दिनों के लिए आपको हेयर स्टाइलिंग से जुड़े आसान, लेकिन कमाल के टिप्स देने जा रहे हैं.
01

एक स्प्रे बॉटल में पानी भरें और इसमें कुछ बूंद हेयर सीरम मिलाएं. सुबह जब आप बालों का ब्रश करने जा रही हों तो इसे अच्छी तरह हिलाएं और बालों पर स्प्रे करें. इससे आपके बाल पलभर में सुलझ जाएंगे और उन्हें अच्छी तरह सेट होने में मदद मिलेगी.

02

जब आप अपने बालों को ब्लो-ड्राइ कर ब्रश से सेट कर रही हों तो बालों के ठंडा होने के बाद इन्हें ब्रश से निकालें. इससे स्टाइल लंबे समय तक टिका रहेगा-फिर चाहे आप बालों को घुंघराला बनाना चाहती हों या स्ट्रेट रखना चाहती हों.

03

जब बाल पतले हो रहे हों तो आपको अपने बालों को कटवा लेना चाहिए. क्या? आप मन ही मन कह रही हैं कि मैं ऐसा कभी नहीं करूंगी? पर हम यह इसलिए कह रहे हैं कि नीचे से एक-दो इंच बाल कटवाने से उन्हें बाउंस मिलेगा और बाल घने नज़र आएंगे. साथ ही, यदि आपके बाल ड्राइ हैं तो स्प्लिट एंड्स यानी बालों के दोमुंहे होने की समस्या हो सकती है. बाल कटवाने से बाल ड्राइ नहीं होंगे और यह आपके बालों की सेहत के लिए बेहतर रहेगा.

04

यदि आप अपने बालों को कलर कराती रहती हैं तो याद रखें कि स्वस्थ और हाइड्रेटेड बालों पर ही कलर ज़्यादा अच्छा दिखता है. अत: हर सप्ताह डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट लें. इसके लिए आपको हर बार सलून जाने की ज़रूरत नहीं है. गर्म तेल से बालों की मालिश और घर पर बने हेयर पैक्स का इस्तेमाल करना भी काफ़ी होगा. 

05

बालों को घना दिखाने के लिए जब आप इन्हें ड्रायर से ड्राइ रही हों तो अपनी उंगलियों से बालों की जड़ों को ऊपर करें और पहले उन्हें सुखाएं. क्योंकि जब आप सिरों से बालों को सुखाती हैं तो आप जड़ों को खींचती हैं, जिससे वह हिस्सा चपटा हो जाता है और पूरे बाल ही चपटे नज़र आने लगते हैं.