अब तक आप ये तो जान ही चुकी होंगी कि बालों पर नियमित रूप से हीट स्टाइलिंग यूज़ करने से बालों को किस कदर नुकसान पहुंचता होगा। इससे ना सिर्फ बालों की नमी चली जाती है, बल्कि ये ड्राय और फ्रिज़ी भी हो जाते हैं। इसके अलावा जब बालों को धोना होता है तो एक घंटा पहले उठना पड़ता है, क्योंकि बालों को धोने, सुखाने और प्रॉडक्ट्स लगाने में भी समय लगता है। मैं उन दिनों की बात कर रही हूं , जब आपको ऑफिस के लिए तैयार होकर जाना पड़ता था। अब चूंकि पूरे देश में लॉकडाउन है, तो ऐसे में आपका ज्यादातर समय घर में ही निकलता है।

लेकिन, आप चाहें तो इस समय का सदुपयोग कर सकती हैं। यह सही समय है अपने बालों की देखभाल का। यदि आप सोच रही हैं कि बालों को कैसे नर्म और चमकदार बनाया जाए, तो आपको जरूरत है इन स्टेप्स को फॉलो करने की।

 

स्टेप 01: शैम्पू

स्टेप 01: शैम्पू

अपने बालों को ठंडे या गुनगुने पानी से गीला करें। थोड़ा-सा एसअलएस-फ्री शैम्पू लें और स्कैल्प पर लगाएं। प्रोडक्ट को उंगलियों की मदद से पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह से 1 मिनट तक मसाज करें।

बीबी सलाह: Tresemme Pro Protect Sulphate Free Shampoo

 

स्टेप 02: कंडीशन

स्टेप 02: कंडीशन

जब आपके बाल पूरी तरह से क्लीन हो जाएं, तब थोड़ा सा कंडीशनर लें और स्कैल्प को छोड़कर पूरे बालों में लगाएं। यदि आपके बाल ज्यादा डैमेज्ड हैं, तो आप कंडीशनर की जगह कंडीशनिंग मास्क भी लगा सकती हैं। कंडीशनर से ना सिर्फ बालों को नमी मिलती है व फ्रिज दूर होता है, बल्कि बाल उलझते भी कम हैं और ये नर्म और मुलायम लगने के साथ हेल्दी व चमकदार भी लगते हैं।

बीबी सलाह: Dove Intense Damage Repair Hair Mask

 

स्टेप 03: बालों को सुलझाना

स्टेप 03: बालों को सुलझाना

सॉफ्ट बालों के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्टेप है। एक बड़े दांतों वाला कंघा लें और बालों को सुलझा लें। इसके लिए शुरुआत आप नीचे से करें और फिर बालों को सुलझाते हुए ऊपर की ओर आएं। चूंकि आपके बालों पर कंडीशनर लगा है, तो बालों को सुलझाना आसान हो जाएगा। यही नहीं , कंडीशनर किए हुए बालों में कोम्ब करने से प्रोडक्ट बालों में अच्छी तरह से एक समान रूप से लग जाएगा। 3-5 मिनट के बाद बालों को धो लें।

 

स्टेप 04: स्टाइलिंग प्रोडक्ट से करें लेयर

स्टेप 04: स्टाइलिंग प्रोडक्ट से करें लेयर

सामन्यत: हम हल्के गीले बालों में स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स लगा लेते हैं। लेकिन वॉश एण्ड गो मेथड में स्टाइलिंग प्रोडक्ट को नहाते समय ही लगा लिया जाता है। कोई भी स्टाइलिंग क्रीम या मूस लें या फिर कोई लीव-इन कंडीशनर, इसे स्कैल्प को छोड़कर कुछ दूरी से लेकर सिरे तक लगाएं। गीले बाल इन प्रॉडक्ट्स से आसानी से मॉइश्चर एब्ज़ोर्ब कर लेते हैं, जिससे आपके बाल सूखने के बाद और ज़्यादा हेल्दी लगते हैं, वो भी बगैर हीट स्टाइलिंग के।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head Ego Boost Leave In Conditioner