मुझे याद है बचपन में जब मेरी मां मुझे नहलाती थी, तो उसके तुरंत बाद तौलिए से मेरे सिर और बालों को ज़ोर-ज़ोर से रगड़कर पोंछा करती थी, ताकि बाल अच्छे से सूख जाय। ऐसा शायद सभी के साथ हुआ होगा और वही आदत हम अभी तक फॉलो भी कर रहे हैं। लेकिन आपको यह जानकार बहुत आश्चर्य होगा कि तौलिये से बालों को सुखाकर आप अनजाने में एक बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। तौलिया आपके बालों का सबसे बड़ा दुश्मन है। बालों के फ्रिज्ज होने से लेकर उनके टूटने और दोमुंहे होने तक सारी समस्याएं इससे हो सकती है। तो जितना जल्दी हो सके, ये आदत छोड़ दें।

 

क्यूटिकल को रफ बनाता है

क्यूटिकल को रफ बनाता है

जब बाल गीले होते हैं, तो बेहद नाज़ुक होते हैं और ये आसानी से टूट जाते हैं। जब आप तौलिये से बालों को रगड़कर पोंछते हैं, तब आप बालों की सबसे ऊपरी परत यानी सॉफ्ट क्यूटिकल को रफ बना देते हैं, जिससे ये फ्रिज्ज हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

 

दो मुंहे बाल

दो मुंहे बाल

आप अपने बालों को दोमुंहे होने से बचाने की चाहे लाख कोशिशें कर लो, लेकिन आपकी रोज़मर्रा की आदतें अगर ठीक नहीं हैं, तो वो बालों को खराब ही करेगी। जब आप अपने बालों से पानी सुखाने के लिए पूरा ज़ोर लगाते हैं, तो हेयर शैफ्ट्स रफ हो जाते हैं और फटकर अलग होने लगते हैं, जिसे हम दोमुंहे बाल कहते हैं।

 

नमी की कमी

नमी की कमी

तौलिये से बाल पोंछकर आप बालों से उसकी प्राकृतिक नमी निकाल देते हैं, जिससे बाल फ्रिज्ज और ड्राय होने लगते हैं। फ्रिज्ज इस बात का संकेत है कि आपके बालों को नमी और पोषण की ज़रूरत है। तो यदि आपको लगता है कि आपके बाल फ्रिज्ज हो रहे हैं तो मान लीजिये कि इसका दोषी आपका तौलिया है।

 

तौलिये की जगह ये यूज़ करें

तौलिये की जगह ये यूज़ करें

अब आप सोच रहे होंगे कि तौलिया नहीं, तो फिर क्या? टी-शर्ट। जी हां, यदि आप बालों को सेहतमंद बनाना चाहते हैं तो आपको इस्तेमाल करना चाहिए, एक सॉफ्ट कॉटन टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर तौलिया। यह न सिर्फ आपके बालों से अतिरिक्त पानी सोखेगा, बल्कि फ्रिज्ज होने से भी बचाएगा। बस, आपको बालों को इससे रगड़ना नहीं, बल्कि पानी को निचोड़ना है।

इमेज कर्ट्सी: Pinterest