बालों को बेजान और फ्रिजी होने से बचाने के लिय हम बहुत कम चीजों पर भरोसा कर सकते हैं, उनमें से एक है केरेटिन। बालोनी की देख-रेख पर जो लोग बहुत ज़्यादा ध्यान देते हैं, वो केरेटिन का प्रयोग बहुत करते हैं। हम सभी ने केरेटिन के बारे में बहुत कुछ सुना होगा चाहे फिर वह दोस्तों से सुना हो, ब्यूटी ब्लोगर्स या स्टाइलिश से, लेकिन फिर भी हम इसके बारे में बहुतज़्यादा नहीं जानते। यह बालों को कोमल और मुलायम बनाता है। केरेटिन क्या होता है और आपने अबतक इसे बालों पर इस्तेमाल किया भी है कि नहीं, हम आपको पांच कारण बता रहे हैं, जिससे आप यह जान पाएंगे कि केरेटिन आपके बालों के लिए क्यों जरूरी है।

 

सबसे पहले जान लेते हैं कि केरेटिन क्या है

सबसे पहले जान लेते हैं कि केरेटिन क्या है

केरेटिन एक नेचुरल प्रोटीन है, जो हमारे बाल, नाख़ून और स्किन को बनाता है। दिलचस्प बात यह है कि बालों का लगभग 80-90 प्रतिशत केरेटिन होता है, जो हमारे बालों के इंटरनल कोर्टेक्स और आउटर क्यूटिकल्स का निर्माण करता है। यह हमारे बालों में इलास्टिसिटी, चमक और स्ट्रेंथ को बरक़रार रखने में सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं। लेकिन लगातार अगर बालों में हीट टूल्स और केमिकल्स का इस्तेमाल हो, तो केरेटिन लॉस होने लगता है, जिससे बाल फ्रिजी और बेजान हो जाते हैं और इससे बालों के टूटने की समस्या शुरू हो जाती है।

 

बालों को मजबूत बनाएं

बालों को मजबूत बनाएं

अपने हेयर केयर रूटीन में केरेटिन को दोबारा शामिल करने का सबसे सही तरीका होगा कि आप TRESemmé Keratin Smooth Mask. लगाएं। इसे आप शैम्पू करने के बाद कम से कम हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं। यह केरेटिन रिच हेयर मास्क डैमेज बालों में केरेटिन प्रोटेक्टिव प्रोटीन की कोटिंग करके बालों के स्ट्रेंथ को बढ़ाता है। यह हमारे बालों के लेयर्स में गहराई से जाता है, केरेटिन बालों में इलास्टिसिटी को बढ़ा कर, बालों के टूटने की समस्या को ठीक करता है, साथ ही बालों को फिर से बढ़ने में मदद करता है।

 

फ्रिज को मैनेज करता है

फ्रिज को मैनेज करता है

हीट स्ट्रेटनर और केमिकल ट्रीटमेंट्स आपके हेयर शेफ्ट को कमजोर बना देते हैं, जिससे क्यूटिकल खुलने लगते हैं और कुछ समय बाद मॉइश्चर के चलते वो फूल जाते हैं। नतीज़ा- बालों का फ्रिज़ी होना। लेकिन अच्छी बात यह है कि केरेटिन इन सब समस्याओं को दूर कर सकती है। यह क्यूटिकल्स को बांध कर फ्रिज़ को कंट्रोल करती है, उन्हें सॉफ्ट व स्मूद टेक्सचर देती है। हम आपसे कहेंगे कि आप TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum इस्तेमाल करें। इससे आपके फ्रिजी बाल अच्छे हो जायेंगे और उलझेंगे नहीं । साथ ही बाल मुलायम होने के साथ आसानी से मैनेज हो सकेंगे।

 

ज्यादा हीट डैमेज नहीं होगा

ज्यादा हीट डैमेज नहीं होगा

हम आपसे कहेंगे कि बेहतर होगा कि आप कभी भी बालों में स्ट्रेटनर इस्तेमाल करने से पहले TRESemmé Keratin Smooth Heat Protection Spray का इस्तेमाल करें, इससे बालों में हीट डैमेज की संभावना कम होगी। केरेटिन बालों को सुलझने में मदद करता है और बालों में कोई भी स्टाइल करना आसान बना देगा। केरेटिन प्रोटीन बालों को एक प्रोटेक्टिव लेयर देता है और इससे बालों तक हीट नहीं पहुँच पाती और आपके ख़राब नहीं होते।

 

लम्बे समय तक चमक को बरक़रार रखता है

लम्बे समय तक चमक को बरक़रार रखता है

केरेटिन बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स न सिर्फ बालों को मुलायम बनाता है, बल्कि यह आपके बालों की चमक को भी लंबे समय तक बरक़रार रखता है। इसके प्रयोग से बालों में जो चमक आएगी, वह आपको साफ़ तौर पर नजर आएगी। यह बालों के टेक्सचर को भी बढ़ाता है, साथ ही बालों के वजन को कम नहीं करता है, इससे आपके बाल पॉलिश्ड और घने नज़र आते हैं।