डैंड्रफ बालों की परेशानी से भरी और बहुत ही आम समस्या है, जो न सिर्फ़ आपको असहज बनाती है, बल्कि कई बार आपकी शर्मिंदगी का भी कारण बन जाती है. और सबसे बुरी बात ये है कि कई लोगों को पता ही नहीं होता कि बालों से जुड़ी इस समस्या के होने का कारण क्या है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है.

कई लोग इस समस्या से ज़्यादा परेशान होते हैं और कई कम, लेकिन इसे सही तरीके से कैसे ठीक करना है, इस बात की जानकारी लोगों को नहीं होती. कई बार तो डैंड्रफ के बारे में मौजूद मिथक भी इसके पूरी तरह ठीक होने में बाधा पैदा कर देते हैं.

यही वजह है कि यहां हम डैंड्रफ से जुड़े कुछ ऐसे मिथकों के पीछे की सच्चाई का खुलासा कर रहे हैं, ताकि यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकें.

 

मिथक #01 डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कोई भी शैम्पू इस्तेमाल किया जा सकता है

मिथक #01 डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कोई भी शैम्पू इस्तेमाल किया जा सकता है

बिल्कुल गलत. डैंड्रफ के खात्मे के लिए आपको एक ऐसे शैम्पू की ज़रूरत होगी, जो इस समस्या को ठीक कर सके. ऐंटी डैंड्रफ शैम्पू को ख़ासतौर पर डैंड्रफ से लड़ने वाले सक्रिय इन्ग्रीडिएंट्स से बनाया जाता है और ये स्कैल्प पर तेल के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं. इनके इस्तेमाल से न सिर्फ़ डैंड्रफ कम होता है, बल्कि खुजली, ज़्यादा तेल और पपड़ी बनने की समस्या में भी कमी आती है, जो सामान्य शैम्पू के इस्तेमाल से संभव नहीं हो सकता.

 

मिथक #02 डैंड्रफ संक्रामक होता है

मिथक #02 डैंड्रफ संक्रामक होता है

यह बात बिल्कुल सही नहीं है कि डैंड्रफ संक्रामक है यानी यदि किसी और को डैंड्रफ है तो इसका ये अर्थ नहीं कि उसके साथ रहने से यह आपको भी हो जाएगा. डैंड्रफ की वजह है स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल का आना और पपड़ी का जमना है, जो आपको तभी हो सकता है, जब आपके स्कैल्प की प्रवृत्ति ही ऐसी हो. डैंड्रफ आपको डैंड्रफ से पीड़ित के संपर्क में आनेभर से नहीं हो सकता.

 

मिथक #03 बाल न धोने से होता है डैंड्रफ

मिथक #03 बाल न धोने से होता है डैंड्रफ

ये सच है कि साफ़-सफ़ाई न रखना डैंड्रफ होने का एक कारण है, लेकिन कुछ दिनों तक बाल न धोने से डैंड्रफ होता है, ये बात गलत है. हां, यदि आपका स्कैल्प बहुत ज़्यादा सीबम का उत्पादन करता है तो यह संभव है कि लंबे समय तक बाल न धोने से आपको डैंड्रफ हो जाए. यदि आपका स्कैल्प तैलीय है तो बाल न धोने से आपके स्कैल्प की सेहत पर असर पड़ सकता है, पर यह ज़रूरी नहीं है कि इससे आपको डैंड्रफ हो ही जाए.

 

मिथक #04 डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प पर मुहांसे हो जाते हैं

मिथक #04 डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प पर मुहांसे हो जाते हैं

आपको ऐसा लग सकता है कि स्कैल्प पर होने वाले मुहांसे डैंड्रफ का परिणाम हैं, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि हेयर टिशूज़ एक दूसरे से जुड़े हुए नहीं होते हैं. हालांकि उनका एक जैसा काम हो सकता है, जैसे कि वो सभर आपके स्कैल्प पर ज़्यादा तेल का उत्पादन करें.

 

मिथक #05 आपकी डायट का डैंड्रफ़ पर कोई असर नहीं पड़ता है

मिथक #05 आपकी डायट का डैंड्रफ़ पर कोई असर नहीं पड़ता है

पर सच्चाई इससे अलग है और सच तो ये है कि आप जो भी खाती हैं उसका असर आपके बालों और त्वचा की सेहत पर पड़ता है. संतुलित और पोषणभरा खानपान आपकी पूरी सेहत पर बहुत सकारात्मक बदलाव ला सकता है. कुछ खाद्यपदार्थ, जैसे- डेयरी प्रोडक्ट्स और रिफ़ाइन्ड शक्कर में ख़राब वसा होती है, जो आपके स्कैल्प पर ज़्यादा तेल का उत्पादन करने में सहायक होती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या और ख़राब हो जाती है. इसकी बजाय विटामिन B, प्रोटीन और अच्छी वसा से युक्त खाद्यपदार्थों को अपनी डायट में शामिल करें. इससे आपको डैंड्रफ की समस्या में राहत मिलेगी.