बालों की देखभाल अगर सही तरीके से की जाए, तो बाल खूबसूरत रहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल हेयर केयर के विज्ञापन की मॉडल की तरह हो जाएँ, तो इसके लिए आपको अपने बालों की खास देखभाल करनी होगी। इसके लिए जरूरी है एक अच्छा हेयर केयर रूटीन फॉलो करना। इसलिए हम आपके लिए पांच ऐसे नेचुरल तत्व लाये हैं, जिन्हें अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करके आप अपने बालों को चमकदार और सेहतमंद बना सकते हैं। आइये, जानते हैं इसके बारे में

 

सेब का सिरका

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका से अगर आप अपने बालों को हफ्ते में एक बार भी धोती हैं तो इससे आपके डल हेयर बेहतर हो जाएंगे। जी हाँ, सेब का सिरका एक बेहतरीन तत्व है, जो बालों में चमक लाता है। विटामिन सी और विटामिन बी युक्त सेब का सिरका आपके स्कैल्प को स्क्रब भी करता है, साथ ही आपके स्कैल्प को डैंड्रफ से भी बचाता है। बालों को चमकदार भी बना कर रखता है, जिससे आपके बाल हेल्दी हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको सलाह देंगे Love Beauty & Planet Apple Cider Vinegar & Jasmine Sulfate Free Shine Shampoo. इस्तेमाल करने की। यह नेचुरल एप्पल सिडर विनेगर स्विट्ज़रलैंड से लाये गए विनेगर से बना होता है, साथ ही इसमें इजिप्टियन जैस्मिन फ्लॉवर्स हैं और साथ ही ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल भी है, यह शैम्पू बालों को चमकदार और स्मूद बनाता है। इस शैम्पू के बारे में हमें जो सबसे अच्छी बात लगती है, वह यह है कि इसमें किसी भी तरह का सल्फेट नहीं होता, पैराबेन्स या डाई नहीं होता है। यह आपके हेयर केयर रूटीन को और खास बनाता है।

 

नारियल तेल

नारियल तेल

नारियल तेल से आपके बालों की सभी समस्याएं खत्म हो सकती हैं। यह बालों को डल होने से बचाता है और उनमें एक चमक लाता है। यह बालों की रूट्स में अच्छे से एब्ज़ोर्ब होकर आपके बालों को अच्छे से मॉइस्चराइज करता है, जिससे आपके बालों में फ्रिज़ नहीं होते और बाल टूटते नहीं है। नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड बालों को अच्छे से नरिश करता है और स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है, इससे बालों में चमक आती है।

 

अवाकाडो बटर

अवाकाडो बटर

अवाकाडो एक ऐसा तत्व है, जो डल बालों में चमक देता है। इसमें बायोटिन, कैल्शियम, पोटाशियम और मैग्नेशियम होता है। अवाकाडो बालों को स्मूद बनाने, उसमें चमक देने में और हेयर फॉल को कम करने में बेस्ट होता है। अवाकाडो बटर कर्ली हेयर के लिए और भी अच्छा होता है। यह बालों को हाइड्रेट करने और नरिश करने में मदद करता है, साथ ही बालों के वॉल्यूम को भी कम नहीं करता है।

 

आलमंड मिल्क

आलमंड मिल्क

ओमेगा फैटी एसिड 3 और 6, मैग्नेशियम और आयरन युक्त आलमंड मिल्क आपके बालों को चमकदार बनाने और उन्हें गॉर्जियस बनाए रखने के में कारगर है। यह हेयर ग्रोथ के लिए भी अच्छा है, साथ ही स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इससे बाल मज़बूत, मुलायम और चमकदार बनते हैं।

 

एलो वेरा

एलो वेरा

एलो वेरा में कई सारे फायदे हैं। यह आपके बालों की कई समस्याओं को सुलझा देता है। एलो वेरा में एमिनो एसिड्स होता है, जो डैमेज और डल बालों को बेहतर बनाता है और फिर से इसे रिपेयर करता है। साथ ही बालों में वॉल्यूम देता है, जिससे आपके बाल घने दिखाई देते हैं।