क्या आपको अपने कंधों पर जब-तब बिखरी रूसी यानी डैंड्रफ के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है? और इसी रूसी के कारण आपके स्कैल्प और बालों में खुजली भी चलती है जो अक्सर आपको बार-बार आकर चिढ़ाती है. रूसी से छुटकारा पाना इतना आसान नहीं, क्योंकि इसके जितने भी उपाय व उपचार हैं, वो बालों को रूखा और बेजान कर देते हैं. अगर आप भी रूसी से लड़ने में लगे हैं, लेकिन फिर भी इससे छुटकारा नहीं मिल रहा, तो पढ़ना जारी रखें, क्योंकि यहां हम आपको 5 ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जो रूसी से आपको छुटकारा दिलाएंगे और वो भी बिना बालों को ड्राई करे…

 

01. सौम्य पर प्रभावी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का प्रयोग करें

01. सौम्य पर प्रभावी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का प्रयोग करें

बालों को बहुत अधिक न धोएं, क्योंकि ओवरवॉश करने से न सिर्फ़ स्काल्प से एसेंशियल ऑइल्स निकल जाता है, बल्कि बाल भी ड्राई होते हैं. बेहतर होगा आप Dove Dandruff Clean & Fresh Shampoo जैसा प्रभावी और एंटी-डैंड्रफ शैम्पू हफ़्ते में 2-3 बार यूज़ करें. इसका ZPTO फॉर्मूला क्लिनिकली प्रूव्ड है और वो डैंड्रफ को जड़ से उखाड़ फेंकता हैऔर इसका असर पहले वॉश से ही नज़र आता है. इसमें मौजूद मेन्थॉल ताज़गी का एहसास कराता है और माइक्रोमॉइश्चर सीरम आपके बालों को बनाते हैं स्मूद.

 

02. स्कैल्प में नारियल तेल से मसाज करें

02. स्कैल्प में नारियल तेल से मसाज करें

जी हां, नारियल तेल की एक अच्छी-सी मसाज आपके स्कैल्प से ज़िद्दी रूसी को कम करने में बेहद कारगर है. स्कैल्प डिहाइड्रेशन से डैंड्रफ की समस्या को बढ़ सकती है, यही वजह है कि आपको अपने बालों में तेल लगाने की ज़रूरत होती है, ताकि हाइड्रेशन बढ़े और स्कैल्प को रूखा होने से बचाया जा सके. वैसे भी नारियल तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को रोकता है.

 

03. बालों को एप्पल साइडर विनेगर से धोएं

03. बालों को एप्पल साइडर विनेगर से धोएं

एप्पल साइडर विनेगर बालों की कई समस्याओं को सुलझाने में काफ़ी कारगर पाया गया है और डैंड्रफ भी उनमें से एक है. ये एसिडिक विनेगर स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और रूसी को भी कम करता है. ये स्कैल्प के डेड स्किन सेल्स यानी मृत कोशिकाओं को हटाने में भी हटाता है. तो अपने वालों को हफ़्ते में एक बार एप्पल साइडरविनेगर से धोएं और आपका डैंड्रफ निश्चित रूप से ग़ायब हो जाएगा.

 

04. टी ट्री ऑयल को अपने रूटीन में शामिल करें

04. टी ट्री ऑयल को अपने रूटीन में शामिल करें

डैंड्रफ को दूर रखने का एक और बेहतरीन तरीका है कि अपने हेयर केयर रूटीन में टी ट्री ऑयल को शामिल करें. टी ट्री एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. टी ट्री ऑयल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाने की बजाय, इसे अपने शैम्पू या नारियल के तेल के साथ मिलाकर आप यूज़ कर सकते हैं, क्योंकि डायरेक्ट अप्लाई करने पर यह जलन पैदा कर सकता है.

 

05. अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें

05. अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें

डैंड्रफ होने और बालों के कमज़ोर होने का एक बड़ा कारण हो सकता है आपके स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स का जमा होना. इसलिए अपने स्कैल्प से इन डेड स्किन सेल्स यानी मृत कोशिकाओं को हटाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें । हलांकि इसके लिए बहुत ज़्यादा हार्श तरीक़ा न अपनाएं यानी स्कैल्प को ज़ोर-ज़ोर से न रगड़ें, बेहतर होगा कि आप ऐसा स्क्रब चुनें जो स्कैल्प की कोमलता से सफ़ाई भी करे और उतना ही प्रभावी भी हो.