5 सिंपल टिप्स अपनाएं और बालों के चिपचिपेपन को दूर करें

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
5 सिंपल टिप्स अपनाएं और बालों के चिपचिपेपन को दूर करें

चिपचिपे बालों की समस्या भी कुछ अलग ही है, क्योंकि बाल धोने के अगले दिन ही स्कैल्प फिर से चिकना हो जाता है, ऐसे में परेशानी बढ़ जाती है। साथ ही आप इस बात से भी वाकिफ हैं कि रोज़-रोज़ बाल धोना भी बालों के सेहत के लिए ठीक नहीं है। तो ऐसे में क्या किया जाए? खैर, हमारे पास है कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप अपने चिकने और चिपचिपे बालों को कह सकती हैं गुड बाय।

 

01. बालों को सिलिकॉन फ्री शैंपू से धोएं

05. स्क्रब करें

बालों को स्मूद और शाइनी बनाना हो तो सिलिकॉन फ्री शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कारण कि सिलिकॉन युक्त शैंपू को बालों से निकालना आसान नहीं है, ये पानी से धोने से पूरी तरह नहीं निकलते और स्कैल्प पर जमा हो जाते हैं, जिससे आपके बाल चिपचिपे और गंदे लगते हैं। हम आपको सलाह देंगे सिलिकॉन फ्री शैंपू, जैसे- Love Beauty & Planet Tea Tree Oil & Vetiver Clarifying Shampoo लगाने की। यह प्लांट बेस्ड क्लीन्ज़र और नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, जैसे- ऑस्ट्रेलियन टी ट्री ऑयल से बना है, जो स्कैल्प को राहत देता है और उस पर जमा गंदगी को निकालता है, साथ ही उसके एसेंशियल ऑयल को कम नहीं होने देता। यानी इसके इस्तेमाल के बाद आप चिपचिपेपन को हमेशा के गुड बाय कह सकते हैं।

 

02. जड़ों पर कंडीशनर ना लगाएं

05. स्क्रब करें

हम सभी ये तो जानते हैं कि कंडीशनर बालों के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन इसे कैसे यूज़ करने का सही तरीका क्या है, यह बहुत कम लोग जानते हैं। कंडीशनर को स्कैल्प पर लगाने से जड़ें ऑयली हो जाती हैं, जिससे आपके बाल चिपचिपे लगते हैं। लेकिन आपके बालों को हाएड्रेशन की भी जरूरत होती है, इसलिए अपने बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं। इसे लगाने का तरीका है कि आप जड़ों से कुछ इंच बाल छोड़ कर लगाना शुरू करें और सिरों तक से लगाएं।

 

03. ड्राय शैंपू लगाएं

05. स्क्रब करें

यदि बाल चिपचिपे होते ही आपको लगता है कि उन्हें धो दिया जाए, चाहे फिर इसके लिए रोज़ाना ही बाल क्यों ना धोना पड़े, तो आप ड्राय शैंपू यूज़ करें । आप Dove Volume and Fullness Dry Shampoo को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें। इससे आपके स्कैल्प में जमा ऑयल शैंपू एब्ज़ोर्ब कर लेगा और आपको तुरंत चिपचिपेपन से छुटकारा मिलेगा। इससे आपके बालों को वॉल्यूम भी मिलेगा। इसे आप जड़ों से 8-12 इंच की दूरी से स्प्रे करें । अब प्रोडक्ट को उंगलियों से मसाज करें और फिर कोम्ब कर लें। बस, हो गया।

 

04. बालों को नेचुरली सूखने दें

05. स्क्रब करें

आपके हॉट स्टाइलिंग टूल्स, जैसे- ड्रायर्स और स्ट्रेटनर्स अपके बालों को बहुत जल्दी ऑयली बना देते हैं। यदि आप चाहते हैं कि बालों का चिपचिपापन से सामना न करना पड़े तो हॉट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम-से-कम करें और बालों को खुद-ब-खुद सूखने दें। बालों को धोने के बाद बालों से अतिरिक्त पानी निकाल दें और माइक्रोफाइबर तौलिए से पोंछ लै और फिर नेचुरली हवा से सूखने दें।

 

05. स्क्रब करें

05. स्क्रब करें

आपकी बॉडी की तरह स्कैल्प को भी एक्सफोलिएशन की ज़रूरत होती है। इससे स्कैल्प पर जमा गंदगी निकल जाती है, जो बालों के चिपचिपेपान का एक बहुत कारण होती है। आप स्क्रब घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए दो टेबलस्पून सी सॉल्ट को 2 टेबलस्पून लेमन जूस और ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर उंगलियों से मसाज करें, ताकि स्कैल्प एक्सफोलिएट हो जाए। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
806 views

Shop This Story

Looking for something else