सर्दियाँ आ गई हैं। हम जानते हैं कि यह अच्छी बात है, लेकिन एक बात है जो आपको डरा सकती है और वो है ठंड के कारण बालों का नुकसान। हवा में ह्यूमिडिटी की कमी के कारण बालों का मॉइश्चर चला जाता है और वो डल, ड्राय और फ्रिज़ी हो जाते हैं। इस परेशानी से आपको बचाने के लिए हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास टिप्स, जो आपको सर्दियों में आपके बालों को ड्राय और फ्रिज़ी होने से बचाएंगे।

 

01. हीट स्टाइलिंग टूल्स यूज़ न करें

01. हीट स्टाइलिंग टूल्स यूज़ न करें

बालों को धोने के बाद ब्लो ड्रायर का यूज़ करने से बाल और खूबसूरत लगते हैं। लेकिन असलियत यह है कि यह बालों का मॉइश्चर छीन लेते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप बालों को नेचुरली सूखने दें। स्ट्रेटनर व कर्लर के बारे में सोचें भी नहीं। सर्दियों के मौसम में यूं भी बाल कमज़ोर हो जाते हैं और हीट स्टाइलिंग टूल्स बालों को और भी ड्राय व फ्रिज़ी बना देते हैं।

 

02. हर हफ्ते हर मास्क लगाएं

02. हर हफ्ते हर मास्क लगाएं

हेयर मास्क में नरिशिंग एजेंट होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं और स्कैल्प को सेहतमंद। ये खासतौर पर ड्राय, डैमेज्ड व फ्रिज़ी बालों के लिए बहुत असरकारक होते हैं। सर्दियों में बाल किस कदर ड्राय और फ्रिज़ी हो जाते हैं, ये तो आप जानते ही हैं। ऐसे में बालों को चाहिए मॉइश्चराइज़ेशन जो आपको मिल सकता है TRESemmé Keratin Smooth Deep Smoothing Mask से। यह आपके बालों का फ्रिज़ कंट्रोल करता है, उन्हें उलझने से बचाता है और बिखरे बालों को मैनेज करता है, साथ ही उन्हें मुलायम बनाता है। हफ्ते में एक बार यह कंडीशनर जरूर लगाएं।

 

03. गीले बालों में बाहर न निकलें

03. गीले बालों में बाहर न निकलें

जब आपके बाल गीले होते हैं, तब बहुत कमजोर होते हैं और उन्हें नुकसान होने का डर होता है। अब आप इसका कारण जानना चाहेंगे। जवाब है बिल्कुल आसान। ठंड के कारण बालों में पानी के अणु (water molecules) सूज जाते हैं, जिससे बाल जल्दी टूटने लगते हैं। यदि आपको नहाने के तुरंत बाद घर से बाहर जाना है तो बेहतर होगा कि आप ब्लो ड्राय करें। बस, ब्लो ड्राय करने से पहले हेयर स्प्रे करना न भूलें, ताकि बालों को ज्यादा डैमेज न हो।

 

04. एंटी-हेयर फॉल शैंपू यूज़ करें

04. एंटी-हेयर फॉल शैंपू यूज़ करें

अपने बालों को ज्यादा न धोएं, वरना आपके स्कैल्प से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाएगा। यही है जो आपके बालों में मॉइश्चर को बनाए रखता है। बेहतर होगा कि आप एक ऐसे शैम्पू में निवेश करें जो आपके बालों को मजबूत करे और आपके स्कैल्प को पोषण दे। यह आपकी स्किन को सर्दियों के लिए तैयार करता है और मौसम के कारण जो बाल टूटते हैं, उससे बचाव करता है। The Love, Beauty & Planet Onion, Blackseed & Patchouli Sulfate Free Shampoo आपके बजट में एकदम फिट होता है। प्राकृतिक प्याज के बल्ब के तेल से युक्त यह बालों के झड़ने को रोकता है। इसमें मौजूद शुद्ध काले बीज का तेल जो बालों को मजबूत करता है व इसमें पचौली की मीठी सुगंध भी है। यह क्रूएल्टी फ्री है, पर्यावरण के अनुकूल ब्रांड है, जो अपने प्रोडक्ट्स में हार्श केमिकल्स, डाई, पैराबेंस या सुगंध का उपयोग नहीं करता है।

 

05. गर्म पानी से न नहाएं

05. गर्म पानी से न नहाएं

हम जानते हैं कि ठंड में गर्म पानी से नहाना भला किसे पसंद नहीं आता, लेकिन गर्म पानी आपके बालों से मॉइश्चर ले सकता है, जिससे वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं। नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। यदि आप गर्म पानी से नहाना ही चाहते हैं, तो 10 मिनट से ज्यादा न नहायें।