बालों को उलझने और गठान पड़ने से बचाना हो तो अपनाएं ये टिप्स

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
बालों को उलझने और गठान पड़ने से बचाना हो तो अपनाएं ये टिप्स

अगर आपको अपने बालों में से जिद्दी गठानों को हटाना या उलझे बालों को सुलझाना सबसे बड़ा टास्क लगता है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बालों का उलझन और इनमें गठान पड़ना एक आम समस्या है, जिसकी परेशानी हर महिला को झेलनी पड़ती है, फिर चाहे उनके बालों की लंबाई या हेयर टाइप कुछ भी हो। लेकिन इसके पहले यह जानना जरूरी है कि इसकी वजह क्या है।

बुरे तरीके से बालों में कोम्ब करना, लगातार हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करना, एल्कोहल बेस्ड हेयर स्प्रे और जेल का इस्तेमाल करना- ये वो कारण हैं, जिनसे बालों में गठान हो जाती है। यहां तक कि हीट, सूर्य की किरणों और ब्लीच किए हुए डैमेज हेयर, नेचुरली कर्ली हेयर और ड्राई हेयर से भी बाल उलझते हैं। इसलिए आपको खुद को अधिक परेशान करने की जरूरत नहीं है, बस, जरूरत है कुछ टिप्स अपनाने की।

 

हर हेयर वॉश के बाद कंडीशनर का करें इस्तेमाल

माइक्रो फाइबर टॉवल का इस्तेमाल

अपने बालों को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कंडीशनर को अपने रेग्युलर हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना लें। बाल तब उलझते हैं, जब हेयर स्ट्रेंड्स डैमेज होते हैं और इसके बाद वह उलझते ही चले जाते हैं। ऐसे में कंडीशनर आपके बालों में मॉइश्चर को रिस्टोर होने में और उनको मैनेजेबल बनाने में मदद करता है। यह बालों को स्मूद बनाता है और उलझने से बचाता है। इसके लिए आपको एक इंटेंस रिपेयर कंडीशनर, जैसे Dove Intense Repair Conditioner का इस्तेमाल हर बार शैंपू करने के बाद करना चाहिए। इसमें फाइबर एक्टिव होते हैं, सल्फेट व पैराबेंस बिल्कुल नहीं होते हैं, यह कंडीशनर आपके बालों को स्मूद और फ्रिज फ्री करता है और यह उन बालों के लिए भी बेस्ट रहता है, जो बहुत जल्दी उलझ जाते हैं। इस कंडीशनर को लगाने का सही तरीका यही होता है कि आप मिड लेंथ से एंडस तक इसे अप्लाई करें और फिर इसे एक मिनट के लिए छोड़ दें। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए, प्रोडक्ट लेबल और कितनी देर के लिए उसे बालों में लगा कर रखना है, वह देखें। फिर बालों को कोल्ड वॉटर से रिंस कर लें।

 

कंडिशनिंग के दौरान बालों को एक वाइड टूथ कॉम्ब से सुलझा लें

माइक्रो फाइबर टॉवल का इस्तेमाल

हम आपको सलाह देंगे कि जब भी आपको बालों को सुलझाना हो तो, एक वाइड टूथ कॉम्ब का इस्तेमाल करें। पतले दांतों वाले कंघे से बाल और ज़्यादा उलझ जाते हैं व हमारे बाल अधिक डैमेज हो जाते हैं। एक वाइड टूथ कॉम्ब से आपके बाल कम खींचते हैं और आसानी से सुलझ भी जाते हैं। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए कंडिशनिंग करते हुए अपने बालों को शॉवर लेते वक्त ही वाइड टूथ कॉम्ब से सुलझा लें। इससे आपके बाल सही तरीके से कंडीशन हो जाते हैं और बाल सुलझ जाते हैं। इसके बाद बालों को धो लें।

 

हफ्ते में एक बार हेयर मास्क ज़रूर लगाएं

माइक्रो फाइबर टॉवल का इस्तेमाल

हेयर नॉट्स को हटाने के लिए बेहद ज़रूरी है कि बालों को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज्ड रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने बालों में स्मूदिंग हेयर मास्क जैसे TRESemmé’s Keratin Smooth Deep Smoothing Mask का इस्तेमाल करना है। यह आपके बालों को आसानी से हाइड्रेट करता है, उसके टेक्सचर को इम्प्रूव करता है, उन्हें सॉफ्ट व स्मूद भी बनाता है। इसमें जो मरूला ऑयल होता है, वह बालों को फ्रिज़ी होने से बचाता है और बालों को आसानी से सुलझाने के साथ इसे बेहतर भी बनाता है। इसे हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर इस्तेमाल करें, इससे आपके बाल मॉइश्चराइज्ड होंगे और उलझने से बचेंगे।

 

हेयर सीरम लगाएं

माइक्रो फाइबर टॉवल का इस्तेमाल

उलझे बालों में सीरम कमाल का काम करते हैं। इसके लिए आप बालों में हेयर सीरम, जैसे- TRESemmé Keratin Smooth Serum लगाएं। यह आपके बालों को स्मूद करता है और इससे आप आसानी से अपने बालों को सुलझा पाती हैं। कैमेलिया ऑयल जो इस कंडीशनर में होता है, वह बालों को उलझने और फ्रिजी होने से बचाता है, साथ ही बालों में वाइब्रेंसी और चमक भी देता है। अपने बालों को धोने और कंडीशन करने के बाद, आपको सीरम अप्लाई करना है, लेकिन इन्हें बालों के रूट्स में न लगाएं, बल्कि बालों की लंबाई से लेकर सिरों तक लगाएं। । इसे लगाने के बाद कॉम्ब करें या अपनी उंगलियों से बालों को सुलझा लें।

 

सिल्क के पिलो कवर का इस्तेमाल करें

माइक्रो फाइबर टॉवल का इस्तेमाल

अगर आप सुबह उठते हैं और आपके बालों में आपको टैंगल नजर आते हैं, तो इसके लिए आप अपने पिलो केस को दोष दे सकते हैं। चूंकि आप जब सो रहे होते हैं, आपके बालों में पिलो से फ्रिक्शन हो रहा होता है, जिसकी वजह से आपके हेयर फॉलिकल्स डैमेज होते हैं। इसलिए कॉटन के पिलो केसेज का इस्तेमाल न करें, बल्कि साटिन या सिल्क का पिलो केसेज या कवर इस्तेमाल करें, यह आपके बालों को कॉटन की रफ टेक्सचर की तुलना में स्मूद रखते हैं।

 

माइक्रो फाइबर टॉवल का इस्तेमाल

माइक्रो फाइबर टॉवल का इस्तेमाल

अपने बालों को बुरी तरीके से कॉम्ब करना परेशानी का कारण बन सकता है। टेरी क्लॉथ वाले टॉवल मॉइश्चर को कम कर देते हैं और आपके बालों को नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए हम आपको राय देते हैं कि बालों को माइक्रो फाइबर टॉवल से पोछा करें, जिससे बालों का अतिरिक्त पानी निकल जाए।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1187 views

Shop This Story

Looking for something else