असमय बालों का सफ़ेद होना शहरी लोगों की बालों से संबंधित सबसे आम समस्याओं में से एक है. सफ़ेद बाल अधिकतर महिलाओं के आत्मविश्वास में कमी लाते हैं. जहां कई लोग बहुत अच्छी तरह सफ़ेद बालों को स्वीकार करते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो सफ़ेद बालों को स्वीकार नहीं कर पाते.

यदि आप भी इन्हीं दूसरी श्रेणी के लोगों में से हैं तो यहां हम आपको सफ़ेद बालों को काला करने के पांच प्राकृतिक तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं. इसके लिए बस, आपको अपने किचन का रुख़ करना होगा, जहां आपको बालों को काला करने की प्रभावी चीज़ें आसानी से मिल जाएंगी.

नारियल का तेल और नींबू
 

नारियल का तेल और नींबू

नारियल के तेल और नींबू दोनों के ही बालों को फ़ायदा पहुंचाने वाले गुण किसी से भी छुपे नहीं हैं. इन दोनों ही चीज़ों में स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने के साथ साथ ऐंटी-एजिंग गुण भी होते हैं. नींबू और नारियल का तेल दोनों ही बालों को काला तो नहीं करते, लेकिन ये दोनों ही हेयर फ़ॉलिकल्स में मौजूद पिग्मेन्ट्स की सुरक्षा करते हुए बालों के सफ़ेद होने की प्रक्रिया को रोकते हैं.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: नारियल के तेल और नींबू के रस को मिला कर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प व बालों पर अच्छी तरह लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर किसी सौम्य शैम्पू की सहायता से बाल धो लें.

ब्लैक कॉफ़ी
 

ब्लैक कॉफ़ी

हालांकि यह बालों को रंगने यानी कलर करने का स्थाई विकल्प नहीं है, लेकिन कॉफ़ी में मौजूद स्ट्रॉन्ग पिग्मेन्ट सफ़ेद बालों को छुपाने का काम कुशलता से करते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बालों का रंग डार्क ब्राउन हो जाएगा और सफ़ेद बाल छुप जाएंगे.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफ़ी बनाएं. इसे ठंडा करें और अपने बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को केवल पानी की सहायता से धो लें.

धारीदार तुरई
 

धारीदार तुरई

धारीदार तुरई या धारीदार गिलकी (डोड़की) यानी रिब्ड गॉर्ड एक ऐसी सब्ज़ी है, जो बालों को काला करने के लिए बहुत काम की है. यह स्कैल्प में बालों को काला करने वाले पिग्मेन्ट को रोके रखने का काम करती है और बालों के रंग को दोबारा काला करने की प्रकिया को स्वाभाविक रूप से दोबारा शुरू कर देती है.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: धारीदार तुरई को उबालें. इसमें थोड़ा-सा नारियल का तेल मिलाएं और इसे अपने पूरे बालों व स्कैल्प पर लगाएं.

प्याज़ का रस
 

प्याज़ का रस

प्याज़ के रस में बालों के लिए फ़ायदे ही फ़ायदे छुपे हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में कैटलेस एन्ज़ाइम होता है, जो बालों को जड़ों से काला बनाने के लिए ज़िम्मेदार होता है. प्याज़ के रस में बायोटिन, मैग्नेशिम, कॉपर, विटामिन C, फ़ॉस्फ़ोरस, सल्फ़र, विटामिन B1 और B6 के अलावा फ़ोलेट भी होता है, जो बालों को काला करने में अहम् भूमिका निभाता है.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: एक प्याज़ का रस निकालें. इसे अपने बालों पर और ख़ासतौर पर बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं. इसे 40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

आलू
 

आलू

आलू घर में उपलब्ध वो सबसे आम चीज़ है, जो आपके बालों को काला करने में आपका साथ देगी. इसका स्टार्च से भरा घोल सफ़ेद बालों में पिग्मेन्ट डालने का काम करता है. बालों को काला करने और सफ़ेद बालों को छुपाने का यह सबसे आसान तरीक़ा है.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: आलू को तब तक उबालें, जब तक कि आपको स्टार्च से भरा घोल न नज़र आने लगे. अब इसे छान लें और इस घोल को अपने बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. कुछ देर बाद बाल धो लें.