डैंड्रफ बालों से जुड़ी एक ऐसी आम समस्या है, जो आपके बालों की सेहत को बिगाड़ने की पूरी ताक़त रखती है. और इसका इलाज करना भी कोई आसान काम नहीं है. जब आप डैंड्रफ के ख़ात्मे के समाधान ढूंढ़ रही हों तो इस बात पर ग़ौर करना भी बनता है कि आख़िर इस समस्या के होने के क्या कारण हैं? यदि आपने अब तक इस बारे में नहीं सोचा है तो हम आपको इसके बारे में बता देते हैं.

केवल साफ़-सफ़ाई न रखना ही डैंड्रफ के होने का कारण नहीं है. बहुत सारी त्वचा से जुड़ी बीमारियों की वजह से और बालों की देखभाल से संबंधित कुछ आदतों के चलते भी डैंड्रफ हो सकता है. यहां हम उन सभी सामान्य कारणों की सूची दे रहे हैं, जिनके चलते डैड्रफ होता है, ताकि आप इनसे बचते हुए डैंड्रफ़ से भी बची रहें:

 

कंघी करने में अनियमितता बरतना

कंघी करने में अनियमितता बरतना

आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि बालों की नियमित रूप से कंघी न करने से आपको डैंड्रफ़ हो सकता है. हां, आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा. बालों में कंघी करने से आप बालों में फंसी धूल-गंदगी और स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटा देती हैं. ऐसा करने से स्कैल्प पर जमा हुई गंदगी भी हट जाती है, जिससे डैंड्रफ़ होने की संभावना कम हो जाती है.

 

स्कैल्प पर धूल-गंदगी या प्रोडक्ट्स का जमा होना

स्कैल्प पर धूल-गंदगी या प्रोडक्ट्स का जमा होना

जब आपके स्कैल्प पर धूल, मिट्टी, गंदगी और डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं तो ये डैंड्रफ का कारण बनते हैं. गंदे स्कैल्प पर कीटाणु पनपते हैं, जिनकी वजह से यीस्ट बनने और फंगल ग्रोथ की वजह से डैंड्रफ़ हो सकती है. जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप बालों को धोने या कंडिशनिंग के लिए करती हैं, उनका स्कैल्प पर जमाव इस कंडिशन को और बुरा बना सकता है. जब डेड स्किन सेल्स का जमाव ज़्यादा हो जाता है तो ये झड़ने लगती हैं और डैंड्रफ की समस्या होती है.

 

रूखी त्वचा

रूखी त्वचा

यदि आपकी त्वचा रूखी है तो स्कैल्प भी उतनी ही रूखी होगी. और रूखापन डैंड्रफ का एक बड़ा कारण है. इससे सफ़ेद रंग के फ़्लेक्स बन जाते हैं, जो कपड़ों पर गिरते हैं और आपकी शर्मिंदगी का कारण बनते हैं. यदि स्कैल्प को अच्छी तरह साफ़ न किया जाए तो डेड स्किन सेल्स जमती चली जाती हैं और सालभर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान रह सकती हैं.

 

मैलेसेज़िया

मैलेसेज़िया

इससे पहले कि आप ये सोचें कि मैलेसेज़िया कोई बीमारी है, हम आपको बता दें कि यह एक तरह का फंगस है, जो आपकी त्वचा और स्कैल्प की सतह पर ऊग सकता है. यूं तो यह फंगस स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन सेल्स और ऑइल को ख़त्म कर के हमारी मदद ही करता है. लेकिन समस्या तब होती है, जब आपका स्कैल्प बहुत गंदा हो, बहुत ऑइली हो या फिर डेड स्किन सेल्स से भरा हो, जिस पर यह फंगस पलता है. ऐसी स्थिति में ये फंगस नियंत्रण से बाहर चला जाता है और डैंड्रफ हो जाता है.

 

त्वचा से जुड़ी समस्याएं

त्वचा से जुड़ी समस्याएं

क्या आपको पता है कि त्वचा से जुड़ी समस्याएं, जैसे- एक्ज़िमा और सोराइसिस आदि की वजह से भी आपके बालों में डैंड्रफ हो सकता है? यदि आप डैंड्रफ हटाने के लिए हर उपाय अपना रही हैं और यह फिर भी नहीं जा रहा है तो हम आपको सलाह देंगे कि सबसे पहले आप यह चेक करें कि आपको किसी तरह की त्वचा से जुड़ी समस्या तो नहीं है?