आपने हाल ही में बाल कलर कराए हैं तो आप बहुत ही उत्साहित होंगी, क्योंकि इससे आपका लुक पूरी तरह से बदल गया होगा. पर आपको यह तो पता है ना कि बालों को कलर करवाने के बाद आपको अपने बालों को लेकर अतिरिक्त सजग रहना होगा, ताकि आपके बालों पर लगा रंग लंबे समय तक टिका रहे और आपके बाल हेल्दी भी नज़र आएं? तो चाहे आपने अपने बालों को मनमोहक हरे रंग में रंगवाया हो या फिर केवल टचअप किया हो यहां दिए गए टिप्स यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके बाल लंबे समय तक ख़ूबसूरत और दमकते हुए नज़र आएं.

क्षतिग्रस्त बालों को कटवा लें

ख़ुद करें ये प्रोटीन ट्रीटमेंट

सूर्य की तेज़ किरणों से बचें

क्षतिग्रस्त बालों को कटवा लें
 

क्षतिग्रस्त बालों को कटवा लें

बालों को कलर करवाने से पहले ही आपको अपने क्षतिग्रस्त यानी डैमेज्ड बालों को कटवा लेना चाहिए. और यह भी ध्यान रखें कि हेयर कलर करवाने से बालों को थोड़ा नुक़सान तो पहुंचता ही है, इससे बचा नहीं जा सकता, ख़ासतौर पर बालों के आख़िरी सिरे पर होने वाले नुक़सान से.

ख़ुद करें ये प्रोटीन ट्रीटमेंट
 

ख़ुद करें ये प्रोटीन ट्रीटमेंट

हेयर कलरिंग से बालों के प्रोटीन को क्षति पहुंचती है. यदि आपके बाल खिंचने पर आसानी से टूट जाते हैं तो यह बालों में प्रोटीन की कमी का ही संकेत है. ऐसे में अपने बालों को प्रोटीन से भरपूर फ़ॉर्मूला का पोषण दें. यह बालों में से खोए हुए प्रोटीन को वापस लाने का सबसे आसान तरीक़ा है. अंडे और मायोनीज़ से बने मास्क को अपने बालों में सप्ताह में एक बार लगाएं. इसे बालों पर 45 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर बाल धो लें. निश्चित तौर पर आपके बाल सेहतमंद, चमकदार और नर्म-मुलायम हो जाएंगे.

सूर्य की तेज़ किरणों से बचें
 

सूर्य की तेज़ किरणों से बचें

अपने बालों का सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करें, क्योंकि सूर्य की किरणें आपके बालों को कमज़ोर कर सकती हैं और कलर्ड बालों में कलर पिग्मेंट को क्षति पहुंचाती हैं. इसकी वजह से आपके बालों में लगा रंग जल्दी हल्का पड़ने लगता है और आपके बालों का रंग उस शेड से, जो आपने करवाया था, कई शेड्स हल्का दिखने लगता है. इसीलिए यह ज़रूरी है कि कलर करवाने के बाद जब भी आपको धूप में निकलना हो अपने बालों पर स्कार्फ़ या हैट लगाएं, ताकि आपके बाल सूरज की किरणों के सीधे प्रभाव में आने से बचे रहें. इस तरह आपके बालों पर लगा रंग लंबे समय तक टिका रहेगा.