प्याज का नाम आए तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या बात आती है? हम कहेंगे, आंखों में पानी और बदबूदार सांस। खैर, हम यहां प्याज के बारे कोई नेगेटिव बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम यह कहना चाहते हैं कि बालों के झड़ने की समस्या से बचाव करना है तो प्याज का इस्तेमाल करें।

 

बालों के लिए क्यों अच्छा है प्याज?

बालों के लिए क्यों अच्छा है प्याज?

प्याज में सल्फर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। प्याज को बदबूदार बनाने के अलावा सल्फर बालों को मजबूती देता है, चमकदार व खूबसूरत बनाता है। आप इस बात को इस तरह समझें कि आपके बाल मुख्य रूप से सल्फर-रिच प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे हम केरेटिन के नाम से भी जानते हैं। यानी बालों में प्याज का रस लगाने से आपके बाल जड़ से मजबूत होते हैं, बालों का टूटना रुकता है, जिससे वो घने बनते हैं।

 

बालों के लिए प्याज का फायदा

बालों के लिए प्याज का फायदा


अब चूंकि, आप ये जान चुके हैं कि प्याज बालों के लिए अच्छा होता है, तो हम ये भी जान लें कि यह किस तरह बालों की समस्या के लिए फायदेमंद है।

बालों को झड़ने से बचाता है : आपके बाल मजबूत रहे और टूटे न, इसके लिए उन्हें चाहिए सल्फर। अब चूंकि प्याज सल्फर से भरपूर है, यह बालों को आवश्यक सल्फर देकर उसे जड़ से मजबूत बनाता है और उन्हें झड़ने से बचाता है।

असमय बाल सफेद होने की प्रक्रिया को उल्टा करता है: इसका नियमित प्रयोग एक एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम के स्तर को बढ़ावा देता है, जिसे कैटेलेज कहा जाता है, जो असमय बाल सफेद होने को रोकता है।

स्कैल्प इन्फेक्शन व डैंड्रफ को रोकता है:

प्याज में एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबायल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को हेल्दी रखकर उसे इन्फेक्शन से बचाते हैं साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाते हैं।
 

 

 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज का इस्तेमाल कैसे करें?


 
हमारा ये लेख पढ़ने के बाद आप बालों में  प्याज का इस्तेमाल करने के लिए बेताब होंगी। अब सवाल उठता है कि इसे कैसे इस्तेमाल किया जाए कि बालों का झड़ना रुक जाए। इसके लिए आप प्याज को छेल और काटकर पीस लें और इस रस को स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

लेकिन यदि आप ज्यादा ताम-झाम नहीं करना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए है Love Beauty & Planet Onion, Blackseed & Patchouli Hairfall Control Sulfate Free Shampoo. । यह क्लीन शैंपू नेचुरल प्याज के तेल, शुद्ध काला बीज का तेल और ऑर्गेनिक नारियल तेल के गुणों से बना है, जो बालों को मजबूत बनाता है। इसमें इंडोनेशिया से ली हुई मुट्ठीभर पचौली भी शामिल है, जो आपको एक अच्छी खुशबू देती है। इस वीगन शैंपू में सल्फेट, पेराबेन्स या डाई नहीं है, जो बालों को नुकसान पहुंचाए। यानी यह हर तरह से सुरक्षित है।   

बेहतर परिणामों के लिए Love Beauty & Planet Onion Blackseed & Patchouli Hairfall Control Conditioner भी लगाएं। यह एथिकली सोर्स किए हुए नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से बना कंडीशनर है, जिसमें प्योर एसेंशियल ऑयल और प्लांट-बेस्ड क्लींजर्स हैं और जो आपके बालों को नरम व मुलायम बनाते हैं।