ऑयली स्कैल्प वालों के लिए सबसे अच्छा दिन होता है, जब उन्हें बाल धोने होते हैं। ऑयली स्कैल्प में तेल, गंदगी आदि बहुत जल्दी जमा हो जाते हैं, ऐसे में बाल धोने से ही इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। परेशानी तब होती है, जब ऑयली स्कैल्प होने पर आप बालों को ज्यादा बार धोते हैं, खासतौर पर जब आप उन्हें रोज़ाना धोते हैं। शैंपू से रोज़ाना बाल धोकर आप भले इस पर जमी गंदगी साफ कर सकते हैं, लेकिन यह आपके बालों से नेचुरल ऑयल कम कर देता है, जिससे स्कैल्प और ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करती है और चिपचिपापन बढ़ जाता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि किस तरह बालों को ज्यादा धोने से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, तो पढ़ें ये लेख।

 

01. आपके बाल बेजान हो गए हैं

01. आपके बाल बेजान हो गए हैं

बालों को ज्यादा धोने से आपकी स्कैल्प का नेचुरल ऑयल निकलने लगता है, जिससे बाल डल यानी बेजान लगने लगते हैं। ज्यादा शैंपू यूज़ करने से प्रोडक्ट बालों में जम जाता है, जो आपके बालों को डल बनाते हैं। एक क्लैरिफाइंग शैंपू, जैसे- Love Beauty & Planet Tea Tree Oil & Vetiver Clarifying Shampoo आपके बालों को अच्छी तरह क्लीन कर सकता है। यह बालों से चिपचिपापन व अतिरिक्त ऑयल हटाता है और उन्हें पोषण देता है। इस तरह यह स्कैल्प में ऑयल प्रोडक्शन को बैलेन्स करता है। ऐसा हफ्ते में दो-तीन बार करें, इससे आपकी स्कैल्प रिफ्रेश रहेगी।

 

02. टिप्स ड्राय हो जाते हैं

02. टिप्स ड्राय हो जाते हैं

ऑयली स्कैल्प के कारण आपके सिर का ऊपरी भाग भले ही ऑयली हो, लेकिन जब आप बालों को बार-बार धोते हैं, तो इससे बालों के बीच के हिस्से से लेकर सिरे तक का भाग ड्राय और फ्रिज़ी हो जाता है, क्योंकि यहां मॉइश्चर की कमी हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए आप एक मॉइश्चराइज़िंग कंडीशनर लगाएं, जो ऑयलीनेस और ड्रायनेस को बैलेंस करे, जैसे- Tresemme Botanique Detox & Restore Conditioner. इसमें जिनसेंग और नीम का बॉटनिकल ब्लेन्ड है और पैराबेन बिल्कुल नहीं है। यह कंडीशनर आपके बालों में चमक लाता है उन्हें पोषण देता है। यह बालों को न ड्राय करता है और न ऑयली बनाता है।

 

03. आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है

03. आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है

ज्यादातर लोग इस बात का कनेक्शन समझ नहीं पाते। लेकिन ज्यादा बाल धोने से आपकी ऑयली स्कैल्प ड्राय होने लगते हैं, इसकी भरपाई के लिए स्कैल्प के फॉलिकल्स अतिरिक्त सीबम प्रोड्यूस करने लगते हैं, जिससे डैंड्रफ होने लग जाते हैं। डैंड्रफ की पपड़ी को हटाने के लिए ज्यादा शैंपू करने से बेहतर होगा कि आप स्कैल्प एक्सफोलिएटिंग ट्रीटमेंट लें, ताकि इस समस्या से छुटकारा मिल सके।

 

04. आपके बाल घने नहीं दिखते

04. आपके बाल घने नहीं दिखते

आप चाहे बालों में जितनी बार भी शैंपू करें, यदि आपके बाल बाउंसी नहीं लगते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपनी ऑयली स्कैल्प को ज्यादा बार धो रहे हैं। ऐसा न करना पड़े इसके लिए आप ड्राय शैंपू यूज़ करें, यह आपके बालों में वॉल्यूम लाएगा। अपने बालों में वॉल्यूम लाने के लिए आप Dove Coconut Dry Shampoo ट्राय करें । यह आपके बालों को पुनर्जीवित कर देगा और नारियल व नींबू की खुशबू से उन्हें तरोताज़ा बनाएगा, साथ ही ऑयल को एब्ज़ोर्ब करके उन्हें वॉल्यूम भी देगा।