ड्राई, डैमेज्ड और ब्रिटल यानि कमज़ोर बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. ऐसे बाल बहुत उलझते और टूटते हैं. अगर आपके बाल भी ऐसे ही हैं तो उन्हें ज़रुरत है सही तरीक़े से देख-रेख करने की. ख़ैर, फ़िक्र की बात नहीं, हम हैं न आपकी मदद के लिए. हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से तरीक़े, जो बहुत प्रभावकारी हैं और जिन्हें अपनाकर आप ब्रिटल हेयर की देखभाल कर सकती है. इससे आप अपने बालों को फिर से सेहतमंद बना सकती हैं उन्हें दे सकती हैं एक नई ज़िन्दगी.
 

01. ज़्यादा स्टाइलिंग न करें

01. ज़्यादा स्टाइलिंग न करें

यदि आपके बाल ब्रिटल हैं, तो इसका मतलब है कि इनमें नमी की कमी है और इन्हें हायड्रेशन की सख्त ज़रुरत है. यदि आप इन बालों पर स्टायलिंग टूल्स यूज़ करती हैं, तो इससे इन टूल्स से बालों में हीट जाती है, जिससे बाल और ज़्यादा टूटते हैं. इसलिए बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर यूज़ न करें, बल्कि इन्हें अपनेआप हवा से नैचुरली सूखने दें, इससे धीरे-धीरे आपके बाल ठीक होने होने लगेंगे

 

02. टाइट हायरस्टाइल न बनाएं

02. टाइट हायरस्टाइल न बनाएं

यदि आप बालों में स्ट्रेटनर या ब्लो ड्रायर यूज़ नहीं कर रही हैं तो ज़ाहिर है आप बालों का टाइट पोनीटेल या बन बनाती होंगी. लेकिन यदि आपके ब्रिटल हेयर हैं तो टाइट हायरस्टाइल न बनायें, बालों को खींचने से न सिर्फ बालों की जड़ें, बल्कि इसके सिरे भी टूटने लगेंगे. बालों की स्टाइलिंग के लिए हैट्स, हेडबैंड्स, क्लिप्स आदि यूज़ करें, न की हाई पोनीटेल्स या नॉट्स.

 

03. सन डैमेज बचाएं

03. सन डैमेज बचाएं

ब्रिटल हेयर को डैमेज करती हैं सूर्य की किरणें. जिस तरह हीट स्टाइलिंग टूल्स बालों को नुक़सान पहुंचाते हैं, वैसे ही सूरज की तपत भी बालों की नमी चुरा लेती है, जिससे बाल रफ और ब्रिटल हो जाते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं. इसलिए दोपहर की तेज़ धूप में जाने से बचें. लेकिन अगर बाहर जाना बहुत ज़रूरी है तो हम आपको सलाह देंगे ओरल सनस्क्रीन की. इसके अलावा अपने बालों को हैट या स्कार्फ से ढकें.

 

04. हैंडल विथ केयर केयर

04. हैंडल विथ केयर केयर

यूं तो यह हर तरह के बालों के लिए यह बात लागू होती है, लेकिन ब्रिटल हेयर के लिए यह खासतौर पर ज़रूरी है. गीले बालों में हेयर ब्रश यूज़ न करें, क्योंकि इससे पहले से ही कमज़ोर बालों पर ज़्यादा दबाव पड़ता है. हमेशा बड़े दांतों वाला कोंब यूज़ करें और बालों को नीचे की तरफ से सुलझाना करें फिर ऊपर की ओर आएं.

 

05. नियमित रूप से डीप कंडीशनिंग करें

05. नियमित रूप से डीप कंडीशनिंग करें

ब्रिटल हेयर में नमी की कमी होती है, इसलिए इन्हें नियमित रूप से हाइड्रेट करना बहुत ज़रूरी है. बालों को धोने के बाद उन्हें कंडीशन करना बेहद ज़रूरी है, पर इतना ही काफी नहीं है.आपको इसके अलावा मॉइस्चराइज़िंग हेयर मास्क, लीव-इन कंडीशनर्स और अन्य हायड्रेटिंग सीरम्स भी ज़रूरी है, जिससे बालों में नमी बनी रहे और बाल टूटे न.