क्या आप जानती हैं कि बालों को बार-बार सुलझाने से बालों का कुछ भला तो नहीं होता, लेकिन वे ज़रूरत से ज़्यादा टूटने ज़रूर लगते हैं.  लंबे हों, छोटे हों या फिर पिक्सी या बॉब ही क्यों न हों, बालों की लंबाई चाहे जितनी भी हो, पर वे उलझ तो जाते ही हैं. यदि सुबह-सुबह आपका समय अपने बालों की उलझनों को सुलझाने में बीतता है तो हमारे पास आपके लिए कुछ आसान-से तरीक़े हैं, जो आपकी इस समस्या का चुटकियों में समाधान कर देंगे. आइए, इनके बारे में जानते हैं. 

मोटे दांतों वाली कंघी से दोस्ती कर लें
 

मोटे दांतों वाली कंघी से दोस्ती कर लें

कहीं आप अपनी ड्रेसिंग टेबल पर मौजूद मोटे दांतों वाली कंघी यानी वाइड टूथ कोम के महत्व को कम कर के तो नहीं आंक रहीं? मोटे दांतों वाली लकड़ी की बनी, दृढ़ कंघी बालों के लिए सबसे अच्छी होती है, ख़ासतौर पर तब, जब कि आपके बाल टूटते हों. यह गीले और सूखे दोनों ही तरह के बालों में मौजूद गांठों को आसानी से सुलझा देती है.

नीचे से शुरुआत करें
 

नीचे से शुरुआत करें

बालों को सुलझाते वक़्त सामान्यत: हम सभी जो ग़लती कर जाते हैं, वो है बालों की जड़ों की ओर से कंघी की शुरुआत करते हुए नीचे की ओर आना. इसकी जगह हमें पहले बालों के आख़िरी सिरे पर कंघी करनी चाहिए और फिर धीरे-धीरे ऊपर की ओर आना चाहिए. इससे बालों का टूटना कम होगा.

अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें
 

अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें

आप हमारी बात मानें या न मानें, पर ख़ुद आज़मा कर ज़रूर देखिएगा, तभी आप समझ पाएंगी कि आपकी उंगलियां बालों की उलझन को जितनी आसानी से सुलझाती हैं, उसका तो कोई मुक़ाबला नहीं है! अपने उलझे हुए बालों को उंगलियों की सहायता से सुलझाएं और फिर ब्रश या कोम का इस्तेमाल करें.

कंडिशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें
 

कंडिशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें

रूखे यानी ड्राइ बाल टूट सकते हैं इसलिए शैम्पू के बाद बालों में कंडिशनर लगाना कभी भी न भूलें. कंडिशनर आपके बालों में नमी लौटाता है, जिससे बाल कम उलझते हैं. आप डव ड्राइनेस केयर कंडिशनर का इस्तेमाल कर के देखें. यह फ्रिज़ को नियंत्रित करता है, बालों को उलझने से रोकता है और बालों में स्वस्थ चमक लाता है.

बालों में नियमित रूप से तेल लगाएं
 

बालों में नियमित रूप से तेल लगाएं

अपने बालों और स्कैल्प के प्रकार को ध्यान में रखते हुए नियमित रूप से बालों में तेल लगाएं. इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे. यदि आपको स्कैल्प पर तेल लगाना पसंद न हो तो कम से कम इतना करें कि सप्ताह में एक बार बालों के आख़िरी सिरों पर तेल ज़रूर लगाएं. इससे आपके बालों में चमक आएगी और वे कम उलझेंगे.