फ्रिज़ी बाल, बालों की मौसमी समस्या नहीं है. बालों के फ्रिज़ी होने का एक बड़ा कारण है डीहाइड्रेशन यानी बालों में नमी की कमी. नमी यानी मॉइस्चर की इस कमी को पूरा करने के लिए बालों के क्यूटिकल (बालों की सबसे बाहरी पर्त) खुल जाते हैं, ताकि इनके भीतर मॉइस्चर जा सके. इसकी वजह से बाल फूल जाते हैं और आख़िरकार आपके बाल फ्रिज़ी होकर अजीब-से फैले हुए नज़र आते हैं.

हालांकि इसमें कुछ समय लगेगा और लगातार प्रयास की भी ज़रूरत होगी, पर बालों के फ्रिज़ को मैनेज करना पूरी तरह संभव है. यहां दिए गए आसान टिप्स की मदद से आप अपने फ्रिज़ी बालों में दोबारा चमक पा सकती हैं...

सही प्रोडक्ट का चुनाव करें
 

सही प्रोडक्ट का चुनाव करें

यह बहुत ज़रूरी है! फ्रिज़ी बालों को मॉइस्चर से भरपूर प्रोडक्ट चाहिए. अत: आप अपने बालों के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स का चुनाव करें, जो आपके बालों के क्षतिग्रस्त क्यूटिकल्स को प्रोटीन और मॉइस्चर दे कर उनकी मरम्मत कर सकें. इस मामले में हम डव ड्राइनेस केयर शैम्पू फ़ॉर फ्रिज़ी हेयर्स/ Dove Dryness Care Shampoo for frizzy hair से ख़ासे प्रभावित हैं! इसमें प्रो-माइक्रो मॉइस्चर कॉम्प्लेक्स है, जो रूखे और फ्रिज़ी बालों को नम बना कर उनमें चमक लाता है.

बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं
 

बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं

बालों को जल्दी-जल्दी धोने से आपके डीहाइड्रेटेड बाल और भी ज़्यादा रूखे हो जाते हैं और बेजान नज़र आने लगते हैं. इसके विपरीत यदि आप बालों को कम बार धोती हैं तो आपकी स्कैल्प को प्राकृतिक सीबम के उत्पादन का समय मिलता है, जो आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है. आप हर दो से तीन दिन में बालों को ठंडे पानी से धोएं, इससे क्यूटिल्स समतल हो जाते हैं और आपके बाल चमकदार नज़र आते हैं.

हीट का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल न करें
 

हीट का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल न करें

यदि आपका मन अपनी कर्लिंग आयरन को इस्तेमाल करने के लिए ललचाए तो भी इस चाहत पर नियंत्रण रखिए! ज़रूरत से ज़्यादा हीट स्टाइलिंग करने से आपके बाल क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. रूखे हो सकते हैं और क्यूटिकल्स खुल सकते हैं, जिससे आपके बाल फ्रिज़ी हो सकते है. हीट स्टाइलिंग बहुत कम ही की जानी चाहिए और जब भी हीट स्टाइलिंग कर रही हों हीट प्रोटेक्टर स्प्रे लगाने के बाद ही करें. यह स्प्रे आपके बालों की हीट से सुरक्षा करेगा.

हेयर मास्क और तेल
 

हेयर मास्क और तेल

फ्रिज़ी बालों को बस, थोड़ी ज़्यादा देखभाल और प्यार की ज़रूरत होती है! सप्ताह में एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट या हेयर मास्क लगा कर आप इनकी चमक को दोबारा पा सकती हैं. इससे आपके बालों को हाइड्रेशन की गहरी खुराक मिलेगी, वे नम और स्वस्थ चमक लिए नज़र आएंगे और आपको बहुत अच्छा महसूस भी होगा.