यदि आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं, तो इसमें कोई शक नहीं कि अब आपका भरोसा डीप कन्डीशनिंग ट्रीटमेंट और लीव-इन कंडीशनर्स पर बढ़ गया होगा और ये आपके फेवरेट हेयर केयर प्रोडक्ट्स बन गए होंगे। ये प्रोडक्ट्स आपके बालों में नमी और शाइन को लॉक कर देते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान नज़र नहीं आते।

क्या आप जानते हैं कि लीव-इन कंडीशनर को यदि गलत तरह से यूज़ किया जाय तो आपके बाल बेजान और चिपके हुए से लग सकते हैं। जी हां, अपने सही पढ़ा, लीव-इन कंडीशनर का आपको पूरा-पूरा फ़ायदा मिले, इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ बातें, जो आपको ध्यान रखना चाहिए।

 

क्या करें:

क्या करें:

सही प्रोडक्ट्स चुनें

सबसे पहला कदम है कि आप सही हेयर कंडीशनर चुनें और इसके लिए ज़रूरी है ये जानना कि आपके बाल किस टाइप के हैं। एक बार जब आप ये जान लेते हैं तो सही हेयर प्रोडक्ट ढूंढना आपके लिए आसान हो जाएगा। यदि आपके बाल पतले हैं तो लाइट वेट कंडीशनर आपके लिए परफेक्ट रहेगा। यदि आपके बाल माध्यम से लेकर मोटे हैं तो आपके लिए क्रीम या जेल बेस्ड कंडीशनर ठीक रहेगा, ताकि ये आपके बालों के वॉल्यूम को कंट्रोल कर सके।

बालों के बीच में और टिप्स पर लगाएं

कंडीशनर और लीव-इन कंडीशनर दोनों को ही बालों में और टिप में लगाया जाता है। जड़ों में कंडीशनर लगाने से आपके बाल चिपके हुए और ऑयली लगेंगे, साथ ही आपके बाल पतले भी लगेंगे यानि बालों का वॉल्यूम चला जाएगा। इसे यूज़ करने के लिए थोड़ा-सा प्रोडक्ट लें और हथेलियों के बीच रगड़ें और पूरे बालों और बालों के सिरों पर लगाएं।

 

क्या न करें:

क्या न करें:

लीव-इन कंडीशनर को रोजाना यूज़ करना

हर हेयर प्रोडक्ट्स की तरह लीव-इन कंडीशनर भी रोज़ाना इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपके बाल रूखे और बेजान हैं और आप सोचती हैं कि रोज़ाना ये लगाने से आपके बाल बहुत बढ़िया हो जाएंगे तो आप गलत सोच रही हैं। सच तो ये है कि ऐसा करने से बहुत सारा प्रोडक्ट आपके बालों में लगा रह जाएगा, जिसे हटाना और ज़्यादा मुश्किल होगा। बेहतर होगा कि आप इसे हफ़्ते में सिर्फ दो बार लगाएं, नतीज़ा आप खुद देखेंगी।

ख़ूब सारा प्रोडक्ट लगाना

आपके बाल चाहे कितने ही रूखे या बेजान क्यों न हो, बहुत सारा प्रोडक्ट लगाने से उनमें तुरंत जान नहीं आ जाएगी, न ही कोई चमत्कार हो जाएगा, इसलिए ऐसा न करें। यदि आपको प्रोडक्ट की सही मात्रा के बारे में नहीं पता तो आप एक काम करें, अगर आप स्प्रे यूज़ कर रही हैं तो इसे हल्के गीले बालों में स्प्रे करें और फिर कोम्ब कर लें। यदि आप जेल या क्रीम फॉर्मूला यूज़ कर रही हैं तो एक सिक्के के बराबर की मात्रा आपके बालों के लिए पर्याप्त है।