अधिकतर महिलाएं, अपने बालों में शैम्पू करनेवाले दिन का खुले दिल से इंतज़ार नहीं करती हैं. सवाल है कि क्यों? क्योंकि आमतौर पर शैम्पू करने के बाद उनके बाल शेर के बालों जैसा दिखाई देते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? चलिए हम बताते हैं, शॉवर लेकर बाहर निकलने के बाद हमारे बालों को पहले की अवस्था में आने के लिए कई चरणों से गुज़रना पड़ता है, जैसे-आप अपने बालों को कैसे सुखाती हैं, चिपके बालों को अलग करने के लिए क्या करती हैं और भी कई चीज़ें-इनमें से कुछ भी आपके बालों को फ्रीज़ी बनाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है. लेकिन, ऐसा होने से रोकने के लिए हमें कुछ तरीक़े है अपनाने होंगे. शॉवर के बाद बालों को फ्रिज़ी होने से बचाने के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स दी गई हैं.

गीले बालों में कंघी या ब्रश के इस्तेमाल से बचें

सिर्फ़ बालों की जड़ों को सुखाएं

गीले बालों से पानी सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करें

सीरम लगाएं

 

गीले बालों में कंघी या ब्रश के इस्तेमाल से बचें

गीले बालों में कंघी या ब्रश के इस्तेमाल से बचें

उलझे बालों को सुलझाने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करें; ब्रश या कंघी करने से बचें क्योंकि ये एक तरह की फ्रिक्शन पैदा करते हैं, जो बालों को नुक़सान पहुंचा सकते हैं और उन्हें फ्रिज़ी बना सकते हैं. तुरंत धोए गए बाल बहुत ही नाज़ुक होते हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक रहती हैं; ऐसे में कंघी या ब्रश का इस्तेमाल सिर्फ़ बालों के झड़ने का कारण बनेंगे. यह टिप्स सभी तरह के बालों-स्ट्रेट, वेवी और कर्ली के लिए उपयोगी हैं.

 

सिर्फ़ बालों की जड़ों को सुखाएं

सिर्फ़ बालों की जड़ों को सुखाएं

यदि आप ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करनेवाली हैं, तो सबसे पहले अपने बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट जैसे Tresemme Keratin Smooth Heat Protection Shine Spray लगाएं, उसके बाद ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल सिर्फ‍़ बालों की जड़ों को सूखाने के लिए करें. जब आपके बाल कर्ली हों, तो ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करते समय डिफ़्यूज़र लगाना ना भूलें. इससे आपके कर्ल्स का शेप बना रहेगा.

 

बालों से पानी सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करें

बालों से पानी सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करें

गीले बालों से पानी सुखाने के लिए टॉवल का इस्तेमाल ना करें, चाहें वह कितनी भी मुलायम क्यों ना हो, यह आपके बालों को फ्रिज़ीनेस पैदा करती हैं और उन्हें नुक़सान भी पहुंचाती हैं. टॉवल के बजाय, बालों को सही ढंग से सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करें, यह बालों को बहुत कोमलता से सुखाते है और क्यूटिकल भी नहीं बनने देते, जिससे फ्रिज़ पर कंट्रोल करने में आसानी होती है.

 

सीरम लगाएं

सीरम लगाएं

अंत में बालों पर एक स्मूदिंग सीरम लगाएं जैसे TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightening Serum को अपने बालों की लंबाई और उसपर दिए गए सुझाव के अनुसार अप्लाई करें. यह बालों में मौजूद नमी से लड़ता है और उन्हें स्मूद और सिल्की बनाने का काम करता है. यह सीरम सभी तरह के बालों के लिए उपयुक्त है और इसे स्टाइलिंग से पहले गीले और सूखे दोनों तरह के बालों पर लगाया जा सकता