रूखे, चमकहीन और झड़ते बालों से जिनता ही हम नफ़रत करते हैं, उतना ही लोग इन समस्याओं से दो-चार होते हैं. और सबसे दिल तोड़नेवाली बात यह है कि बालों की मरम्मत नहीं की जा सकती है. इसलिए कई जतनों के बाद बढ़ाए गए अपने बालों को कोई काटना भी नहीं चाहता है. तो अब एक रास्ता बचता है कि इन समस्याओं को ठीक किया जाए. तो अगर आप डैमेज्ड हेयर लॉक्स से परेशान हैं, तो हम इस समस्या से बाहर निकलने में आपकी मदद करते हैं और बालों के डैमेज को ठीक करने के लिए कुछ रास्ते बताते हैं.

बालों के झड़ने का कारण आमतौर पर प्रदूषण, तनाव, तेज़ धूप और हीट स्टाइलिंग होता है, लेकिन कुछ सिंपल स्टेप्स से आप पोषण देकर अपने बालों को जीवनदान दे सकती हैं. नीचे की तरफ़ देखें कि वे कौन-से स्टेप्स हैं...

 

1. सल्फ़ेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें

1. सल्फ़ेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें

उन शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें, जो सल्फ़ेट और पैराबीन जैसे केमिकल्स रहित हों, यह आपके बालों को सौम्यता से पोषण देते हैं, जिससे डैमेज कंट्रोल होता है. इसके अतिरिक्त एक ऐसे शैम्पू का चुनाव करें, जो प्राकृतिक तेलों, जड़ी बुटियों से भरपूर हो और आपके बालों को और भी पोषण प्रदान करे. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ओवर-वॉशिंग आपके बालों से प्राकृतिक तेल छीन लेता है, जिससे स्कैल्प रूखी और बेजान हो जाती है. यदि आपके बालों को तत्काल मदद की आवश्यकता है, तो बाल धोने के बीच में ड्राय शैम्पू का उपयोग करें.

 

2. डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लें

2. डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट लें

डीप कंडीशनिंग का मतलब वैसे तो कुछ नहीं है, लेकिन बालों पर सामान्य से थोड़ी देर अधिक कंडीशनर लगाकर छोड़ना होता है. इस प्रक्रिया में कंडीशनर आपके स्कैल्प में बेहतर ढंग से प्रवेश करते हैं और डैमेज को रिपेयर करने में अधिक प्रभावी रूप से मदद करता है. एक डीप कंडीशनर डैमेज्ड बालों में चमक पैदा करने के साथ ही उनकी इलैस्टिसिटी को भी बढ़ाता है.

 

3. हेयर मास्क का प्रयोग करें

3. हेयर मास्क का प्रयोग करें

डैमेज्ड बालों को पोषण देने के लिए हेयर मास्क एक शानदार तरीक़ा है. उन मास्क का प्रयोग करें, जो विशेष रूप से डैमेज्ड बालों को रिपेयर करके उनमें दोबारा जान डालने का काम करते हैं. सप्ताह में कम से कम दो बार हेयर मास्क लगाएं और प्रॉडक्ट्स को बेहतर ढंग से काम करने के लिए सिर पर शॉवर कैप लगाकर उसे एक घंटे के लिए छोड़ दें.

 

4. हीट-स्टाइलिंग में कमी लाएं

4. हीट-स्टाइलिंग में कमी लाएं

यदि आप रूखे और डैमेज्ड बालों को पोषण देना चाहती हैं, तो नॉर्मल हेयर स्टाइल को ऑन और हीट-स्टाइलिंग को लगभग ऑफ़ कर देना एक शानदार तरीक़ा है. उन हेयर स्टाइल्स के साथ जाएं, जिनके लिए बहुत सारे प्रॉडक्ट्स और हेयर स्पे की ज़रूरत नहीं पड़ती हो. इसके अलावा, क्या आपको अपने डैमेज्ड बालों पर हीट का इस्तेमाल ज़रूरी लगता है, तो आगे के डैमेज को रोकने के लिए आप हीट प्रॉटेक्टेंट स्प्रे या डैमेज कंट्रोल हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं.