बालों का झड़ना यानी हेयर फ़ॉल हर दिन होने वाली प्रक्रिया है. लेकिन यदि बाल बहुत ज़्यादा झड़ने लगें तो यह बालों से जुड़ी आम, लेकिन गंभीर समस्या है, जिस पर ध्यान देना ज़रूरी है. ड्रेनेज को ब्लॉक करने और कारपेट्स पर दिखाई देने के अलावा झड़ने के कारण कम होते हुए बालों से किसी तरह का हेयरस्टाइल बना पाना भी संभव नहीं होता.

तो बालों के झड़ने का सही कारण क्या है? आपका खानपान यानी डायट, मिनरल्स की कमी, प्रदूषण यानी पलूशन, तनाव और अनुवांशिकीय कारण. हेयर लॉस एक आम समस्या है, जिससे कई महिलाएं जूझ रही हैं और यह इस बात की ओर संकेत भी करता है कि आपने अपने बालों का सही तरीक़े से ख़्याल रखने में कोताही बरती है.  पर जो भी हो आप चिंता न करें, क्योंकि यहां हम आपके लिए पेश कर रहे हैं बालों को झड़ने से रोकने के लिए ज़रूरी साज़ो-सामान की सूची और उसके इस्तेमाल के तरीक़े...

तेल मालिश
 

तेल मालिश

नियमित रूप से अपने स्कैल्प की तेल मालिश करने से बालों से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिलती है. मालिश के लिए आप अपने मनपसंद किसी भी तेल का चुनाव कर सकती हैं, जैसे- नारियल का तेल, बादाम का देल यानी आमंड ऑइल या फिर तिल का तेल यानी सेसमी ऑइल का इस्तेमाल करें. जब आपको शैम्पू करना हो तो उसकी पिछली रात हल्के गर्म या गुनगुने तेल से बालों की मालिश करें. इससे न सिर्फ़ आपका तनाव कम होगा, बल्कि स्कैल्प पर रक्त संचार भी बढ़ेगा, जिससे हेयर फ़ॉलिकल्स बालों को बढ़ाने और मज़बूत करने के लिए उत्तेजित होंगे.

गीले बालों पर कंघी-कभी नहीं
 

गीले बालों पर कंघी-कभी नहीं

क्या आपको पता है कि बाल जब गीले होते हैं तो सबसे ज़्यादा कमज़ोर होते हैं. इसीलिए स्नान और शैम्पू के तुरंत बाद गीले बालों में ब्रश या कंघी फिराने से आपके बाल अधिक मात्रा में टूट और झड़ सकते हैं. फिर भी यदि आप अपने गीले बालों पर कंघी करना चाहती ही हैं तो चौड़े दांतों वाली यानी वाइड टूथ कोम का इस्तेमाल करें और बहुत सौम्यता से कंघी करें.

अंडे का फ़ंडा
 

अंडे का फ़ंडा

प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होने की वजह से अंडा आपके बालों को मोटा, मज़बूत और सेहतमंद बनाता है. आपको करना बस यह है कि अपने बालों की लंबाई के अनुसार एक, दो या तीन अंडे लें. उन्हें फेंटें और अपने बालों पर लगा लें. इस मास्क को लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें. घर पर बना हुआ यह मास्क आपके बालों में प्रोटीन पहुंचाने का एक अच्छा तरीक़ा है. इससे आपके बाल घने आर चमकदार नज़र आएंगे.

खानपान का रखें ख़्याल
 

खानपान का रखें ख़्याल

बालों को स्वस्थ बनाए रखना है तो बहुत ज़रूरी है कि आपके भोजन में कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन शामिल हों. बीजों को अपने खाने में शामिल करें, जैसे-राजमा, लोबिया आदि. सूखे मेवे यानी ड्राइ फ्रूट्स और हरी पत्तेदार सब्ज़ियां भी आपके स्कैल्प को सेहतमंद बनाने में कारगर होते हैं. यदि बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो मल्टि-विटामिन से भरपूर डाइट लेना चाहिए.

पानी पिएं, हाइड्रेटेड बनी रहें
 

पानी पिएं, हाइड्रेटेड बनी रहें

बालों को सेहतमंद बनाए रखने और झड़ने से बचाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप ख़ूब सारा पानी पिएं, जूस पिएं और दिनभर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें. क्या आपको पता है कि पोषण की कमी के अलावा खानपान से जुड़े डिस्ऑर्डर्स, जैसे- ऐनरेक्सिआ आदि भी हेयर लॉस का कारण हो सकते हैं. ऐनरेक्सिआ की वजह से गंभीर कुपोषण हो सकता है, जिससे हेयर फ़ॉलिकल्स की ग्रोथ साइकल पर बुरा असर पड़ता है और वह रुक जाती है. यही वजह है कि दिन में आठ-दस ग्लास पानी पीना बहुत ज़रूरी है.