सर्दियों का मौसम शबाब पर आने वाला है! यानी थोड़ी ज़्यादा नींद, आरामदेह हूडीज़ और ओवरसाइज़्ड स्वेटशर्ट्स अब आपके रूटीन का हिस्सा बनने ही वाले हैं. आप चाहे कितने ही उत्साह से इस मौसम का इंतज़ार क्यों न करती हों, पर आपके बालों को यह मौसम रास नहीं आता. हम अच्छी तरह जानते हैं आपके बाल इस मौसम में हर रोज़ आपके कहे को मानने से इनकार करते रहेंगे. और हमें यह भी पता है कि हर बार एक वुलन कैप पहन लेने की ट्रिक भी काम नहीं करने वाली. तो फिर आपको सर्दियों के दौरान अपने बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

हम यहां आपको यही बता रहे हैं. सर्दियों के दौरान बालों में होने वाली आम समस्याएं और उनके व्यावहारिक समाधान. इनके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ती जाएं...

बिखरे हुए बाल यानी फ्रिज़ी हेयर

रूखे सिरे यानी ड्राइ एंड्स

स्थिर विद्युत यानी स्टैटिक

दोमुंहे बाल यानी स्प्लिट एंड्स

स्कैल्प में खुजली

बिखरे हुए बाल यानी फ्रिज़ी हेयर
 

बिखरे हुए बाल यानी फ्रिज़ी हेयर

तापमान में अचानक आया बदलाव आपके बालों के लिए जैसे बरबादी का कारण बन जाता है. यदि आपके बाल पतले हैं तब तो स्थिति थोड़ी और ख़राब हो सकती है. बालों में फ्रिज़ से निपटने के लिए आपको उन पर थोड़ा अतिरिक्त प्यार-दुलार बरसाना होगा. बालों को भारी और चपटा बनाए बिना आपके बालों में मौजूद स्वाभाविक ऑइल को लौटा लाने के लिए डव नरिशिंग ऑइल केयर शैम्पू/ Dove Nourishing Oil Care Shampoo का इस्तेमाल करें. यह सर्दियों के महीनों में एक बेहतरीन चुनाव होगा, क्योंकि यह शैम्पू बालों को लंबे समय तक सेहतमंद और चमकदार बनाए रखेगा.

रूखे सिरे यानी ड्राइ एंड्स
 

रूखे सिरे यानी ड्राइ एंड्स

यह तो आप जानती ही हैं कि सर्दियां आपके बालों को रूखा बनाती हैं. ठंड के मौसम में बालों के सिरे ख़ासतौर पर बहुत रूखे हो जाते हैं. रोज़ाना बालों की कंडिशनिंग करना और और मॉइस्चराइज़िंग ट्रीटमेंट लेने से आपके बालों में फ़र्क़ साफ़ नज़र आएगा. हम आपको सप्ताह में कम से कम एक बार टोनी ऐंड गाइ नरिश रीकन्स्ट्रक्शन हेयर मास्क/  Toni&Guy Nourish Reconstruction Hair Mask लगाने की सलाह देंगे, ताकि आपके बाल कोमल, मुलायम और मैनेजेबल बने रहें.

स्थिर विद्युत यानी स्टैटिक
 

स्थिर विद्युत यानी स्टैटिक

ठंड के मौसम में बालों में होने वाली नमी की कमी की वजह से आपके बाल ड्राइ ओ जाते हैं और उनमें विद्युत आवेश यानी इलेक्ट्रिक चार्ज पैदा हो जाता है. अपने बालों को जितना ज़्यादा से ज़्यादा मॉइस्चर प्रदान कर सकें, करें. टर्मेलाइन या आयनिक हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें, जो बालों को और क्षतिग्रस्त होने से रोकेगा.

दोमुंहे बाल यानी स्प्लिट एंड्स
 

दोमुंहे बाल यानी स्प्लिट एंड्स

आपको बता दें कि स्प्लिट एंड्स से निजात पाने का अचूक तरीक़ा केवल बालों को कटवा लेना ही नहीं है. यदि आप अपने बालों को ट्रिम नहीं कराना चाहती हैं तो आपको इससे बचने के लिए डव स्प्लिट एंड रेस्क्यू शैम्पू/ Dove Split End Rescue Shampoo की ज़रूरत है. सर्दियों के मौसम में यूं भी बालों में कुछ ज़्यादा ही स्प्लिट एंड्स दिखाई देते हैं और यह शैम्पू आपके बालों को भीतर तक जा कर पोषण देता है. यह शैम्पू आपके बालों पर हुए मौसम के असर को पलट देता है.

स्कैल्प में खुजली
 

स्कैल्प में खुजली

इन सर्दियों में जब आपके पास फटे, दरारों वाले होंठों के लिए लिप बाम है और रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र है तो भला आपके स्कैल्प के लिए क्या है? आख़िर उसे भी तो मॉइस्चराइज़ करने की ज़रूरत है! ठंड के मौसम में अपने बालों पर जल्दी-जल्दी तेल मालिश करें. तेल की यह मालिश आपके स्कैल्प पर पपड़ी बनने से भी रोकेगी और वहां खुजली भी नहीं होगी.