इस बात में कोई शक़ नहीं है कि लंबे बाल ख़ूबसूरत नज़र आते हैं. लेकिन अक्सर आपके पास उन्हें संवारने के आइडियाज़ की कमी हो जाती है और हर समय एक ही जैसा हेयरस्टाइल बनाते रहने से आपका लुक बोरिंग नज़र आने लगता है. और फिर आप लंबे बालों की देखभाल से भी तो थक जाती होंगी. ऐसे में कई बार आप ये भी सोचने लग जाती होंगी कि क्यों न इन लंबे बालों को कटवा कर छोटा कर लिया जाए? पर फिर ख़्याल आता होगा कि इन्हें लंबा करने में आपने कितनी मेहनत की है और कुछ ही मिनटों में इस पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा, है ना?

हम आपकी स्थित को बख़ूबी समझते हैं और इसलिए आपसे कह रहे हैं कि चिंता न करें, क्योंकि आप सही आलेख पढ़ रही हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने लंबे बालों से कैसे आप दिलचस्प हेयरस्टाइल्स बना सकती हैं.

 

स्कार्फ़ के साथ हाफ़ अप लूप

स्कार्फ़ के साथ हाफ़ अप लूप

अपने हेयरस्टाइल को आकर्षक बनाने का सबसे आसान तरीका है हेयर ऐक्सेसरी का इस्तेमाल करना. किसी भी बोरिंग हेयरस्टाइल को दिलचस्प बनाना हो तो स्कार्फ़ ये काम आसानी से कर देता है. आपने कई तरह से बनाए गए हाफ़ अप हाफ़ डाउन हेयरस्टाइल देखे होंगे, पर क्या कभी आपने इसे एक छोटे से लूप में से निकाल कर इस तरह का हेयरस्टाइल ट्राइ किया है? आज़मा कर देखिए, आपको बहुत तारीफ़ मिलेगी.

 

हाफ़-अप स्ट्रिंग ब्रेड

हाफ़-अप स्ट्रिंग ब्रेड

हाफ़-अप हेयरस्टाल बनाने का दूसरा अनूठा तरीका ये हो सकता है कि आप पतली सी स्ट्रिंग का इस्तेमाल करते हुए इसे नया अंदाज़ दे दें. आप अलग अलग रंगों की या फिर केवल सफ़ेद रंग की स्ट्रिंग का इस्तेमाल कर के भी इस हेयरस्टाइल को दिलचस्प बना सकती हैं. स्ट्रिंग को इस तरह बांधें कि एक सुंदर सा ‘बो’ बन जाए और फिर देखिए आपको कितनी तारीफ़ मिलती है.

 

रेट्रो वेव वाला स्लिक्ड-बैक बन

रेट्रो वेव वाला स्लिक्ड-बैक बन

लंबे बालों का ख़्याल रखना और उन्हें संवारना कठिन होता है, ख़ासतौर पर तब, जबकि आपके बाल घने भी हों. अत: स्लिक्ड-बैक बन बनाएं और ख़ूब सारा हेयर जेल लगाएं. क्या आपको ये चिंता सता रही है कि लोगों का ध्यान आपके बड़े/चमकीले माथे की ओर आकर्षित होगा? तो बालों का आगे का एक हिस्सा लें और इससे रेट्रो वेव बना लें.

 

हाफ़-अप नॉट

हाफ़-अप नॉट

यह हेयरस्टाइल बनाने में बहुत ही आसान है. यदि आपके बाल लंबे और स्ट्रेट हैं तो अपने बालों का ऊपरी आधा सेक्शन लें और इन्हें ढीले-ढाले नॉट में बांध लें. घुंघराले बालों के साथ इस हेयरस्टाइल को न आज़माएं अन्यथा आपके बाल उलझ जाएंगे.

 

वोवेन स्कार्फ़ ब्रेड

वोवेन स्कार्फ़ ब्रेड

आमतौर पर बनाई जाने वाली चोटी में नयापन लाने के लिए इसके साथ अपना स्कार्फ़ भी चोटी में ही गूंथ लें. इसके लिए पोनीटेल बनाएं और उसे हेयरबैंड से सुरक्षित कर लें. अब बालों को तीन हिस्सों में बांटें और स्कार्फ़ के दोनों सरों को चोटी के बाहरी सेक्शन के साथ तब तक गूंथ कर चोटी बनाती रहें, जब तक कि आख़िरी सिरे पर न पहुंच जाएं. स्कार्फ़ को डबला नॉट से बांध लें. बहुत आसान है, है ना?