तो आपने हाल ही में अपने बालों को किसी प्रोफ़ेशनल से कलर कराया है. और अब इस बात को लेकर पसोपेश में हैं कि अगली बार सलून का रुख़ करने से पहले इन कलर-ट्रीटेड बालों की देखभाल कैसे करें? तो ईश्वर ने आपकी सुन ली, क्योंकि यहां हम इसी के बारे में बात करने जा रहे है. यहां हम कुछ बहुत काम के हेयर केयर टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके कलर किए हुए बालों को क्षतिग्रस्त होने से भी बचाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आपके बालों कर रंग लंबे समय तक बना रहे. तो इन पर नज़र डालिए...

 

सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करें

सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करें

सल्फ़ेट एक डिटर्जेन्ट जैसा पदार्थ है, जो सामान्यत: कई तरह के पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. यही वह चीज़ है, जो आपके शैम्पू और कंडिशनर वगैरह में झाग लाने का काम करती है. एसएलएस बालों और स्कैल्प को बहुत रूखा बना देने वाला और इनसे इनकी स्वाभाविक नमी चुरा लेने वाला पदार्थ है, जो हेयर कलर को हल्का भी करता है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप हमेशा ऐसा शैम्पू और कंडिशनर चुनें, जिसमें सल्फ़ेट न हो, जैसे- लव ब्यूटी ऐंड प्लैनेट स्मूद ऐंड सरीन शैम्पू विद आर्गन ऑइल ऐंड लैवेंडर ऐरोमा/ Love Beauty & Planet Smooth and Serene Shampoo with Argan Oil and Lavender Aroma , क्योंकि यह फ्रिज़ को कम करता है और कलर-ट्रीटेड बालों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है.

 

बालों को जल्दी जल्दी न धोएं

बालों को जल्दी जल्दी न धोएं

एक और सलाह जो आपको माननी चाहिए वो है, अपने बालों को धोने की सीमा तय कर लेना और बालों को सप्ताह में केवल दो से तीन बार ही धोना. क्योंकि जब भी आप बाल धोती हैं आप न सिर्फ़ अपने बालों और स्कैल्प पर मौजूद नैचुरल ऑइल्स को हटा देती हैं, बल्कि इससे बालों में लगा रंग भी जल्दी जल्दी फीका होता जाता है. रोज़ाना बाल धोने की जगह जब भी आपके बाल चिपचिपे महसूस हों तब आप टीआईजीआई बेड हेड ओह बी हाइव वॉलूमाइज़िंग ड्राइ शैम्पू/ TIGI Bed Head Oh Bee Hive Volumizing Dry shampoo छिड़कें. इससे आपके बाल तुरंत ही सुंदर और ऐसे नज़र आने लगेंगे, जैसे आपने उन्हें आज ही धोया हो.

 

लीव-इन कंडिशनर लगा कर सुरक्षित रखें

लीव-इन कंडिशनर लगा कर सुरक्षित रखें

कलर-ट्रीटमेंट के बाद हर एक बाल बहुत रूखा और फ्रिज़ी हो जाता है. इसलिए बालों को बहुत सारे हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है. कलर को टिकाए रखने के लिए केवल आपका कंडिशनर ही पर्याप्त नहीं होगा. आप टीआईजीआई बेड हेड ईगो बूस्ट लीव-इन कंडिशनर ऐंड स्प्लिट एंड मेंडर/ TIGI Bed Head Ego Boost Leave-in Conditioner and Split End Mender का इस्तेमाल करें. इसमें केरैटिन है, जो फ्रिज़ को नियंत्रण में रखता है और हर एक बाल को सुरक्षा देता है.

 

गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें

गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें

गर्म पानी स्कैल्प के क्यूटिकल्स को खोल देता है, इसकी वजह से शैम्पू करने पर आपके बालों का रंग जल्दी उड़ने लगता है. अत: हमारी सलाह है कि गुनगुने पानी से बाल धोएं, इससे बाल और स्कैल्प दोनों ही अच्छ तरह साफ़ हो जाएंगे. लेकिन यह याद रखें कि आख़िर में अपने बालों को ठंडे पानी से ही धोएं, ताकि क्यूटिकल्स बंद हो जाएं और हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहे.

 

हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना कभी न भूलें

हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना कभी न भूलें

कलर किए हुए बालों को और ज़्यादा नुकसान पहुंचाने का तरीका ये है कि इन पर सीधे ही इन पर हीट टूल्स का इस्तेमाल कर लें. इससे बाल रूखे हो जाएंगे, बालों पर लगा कलर और मॉइस्चर उड़ जाएगा और बाल टूटने के लिए तैयार हो जाएंगे. ये बात अच्छी तरह याद रखें कि अपने बालों को हीट से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए हमेशा ही हीट स्टाइलिंग से पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें, जैसे- ट्रेसेमे प्रोटेक्ट हीट डिफ़ेन्स स्टाइलिंग स्प्रे/ TRESemmé Protect Heat Defence Styling Spray. यह प्रोडक्ट हीट टूल्स के ज़रिए आपके बालों के प्राकृतिक तेल, हेयर कलर और बालों की नमी को ग़ायब होने से बचाता है और इनसे होने वाले नुकसान से बचाता है.