वीगन ब्लो आउट्स से करें बालों में स्टाइलिंग

Written by Suman SharmaSep 16, 2023
वीगन ब्लो आउट्स से करें बालों में स्टाइलिंग

क्या आपने कभी सलोन में कुर्सी पर बैठ कर, अपने स्टाइलिस्ट्स पर गौर किया है, उनके हर एक मूव्स पर, एक दम बारीकी से, ताकि अगली बार आप भी उसे करने की खुद से कोशिश कर पाएं? नहीं? लेकिन मेरा ध्यान अक्सर सलोन स्टाइलिस्ट पर रहता है और उनके स्किल्स पर जलन होती है। मुझे लगता है कि वह किस तरह हमारे बालों पर जादू कर देते हैं । लेकिन मैं कुछ भी कर लूं, उनके स्टाइल को या उनके द्वारा बनाये गए लुक को नहीं फॉलो कर पाती या हूबहू नहीं उतार पाती। खासतौर से जब बात ब्लो आउट्स की होती है। मैं महीने में कम से कम दो बार ज़रूर सेशंस लेती हूं, ताकि मैं अपने बालों को चमकदार बना सकूं और रूखे-उलझे बालों की प्रॉब्लम सुलझा सकूं। चूँकि मेरे बाल घुंघराले हैं, ब्लो आउट्स मेरे लिए एक सीमित हीट स्टाइलिंग के साथ, बेहद सही विकल्प है। इसे आज़माने के अब तो कई हेल्दी तरीके भी हैं। आइये, उनके बारे में जानें।

वीगन ब्लो आउट्स इन दिनों वीगन कम्युनिटी में बेहद लोकप्रिय हो रहा है। जैसे-जैसे, आजकल, ज्यादा से ज्यादा लोग वीगन लाइफ स्टाइल फॉलो करने लगे हैं, हमारे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में भी इसकी खास जगह बनती जा रही है। वीगन डायट की ही तरह ये ब्लो आउट, रेगुलर स्टाइलिंग से बेहद अलग और बेहतर है। ऐसा क्यों, आइये बताते हैं।

वीगन ब्लो आउट बहुत हद तक रेग्युलर ब्लो आउट की तरह ही है, लेकिन इसमें कॉस्मेटिक्स की जगह पर बोटैनिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। फ़िलहाल, यह हमारे लिए बिल्कुल नया कोन्सेप्ट है, लेकिन वीगन के कई फायदे हैं और यह आपकी सेहत को भी पूरी तरह किस तरह बदलता है, वह भी तथ्यों और विज्ञान यानी साइंस पर आधारित हैं। इसके प्रोडक्ट्स के फायदे, ब्लो आउट में भी मिलते हैं, क्योंकि इसके ये आपके बालों पर भी अच्छा कमाल दिखाते हैं।

वीगन ब्लो आउट को किस तरह बरकरार या मेंटेन रखना है

वीगन ब्लो आउट बहुत हद तक रेग्युलर ब्लो आउट की तरह ही है, लेकिन इसमें कॉस्मेटिक्स की जगह पर बोटैनिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। फ़िलहाल, यह हमारे लिए बिल्कुल नया कोन्सेप्ट है, लेकिन वीगन के कई फायदे हैं और यह आपकी सेहत को भी पूरी तरह किस तरह बदलता है, वह भी तथ्यों और विज्ञान यानी साइंस पर आधारित हैं। इसके प्रोडक्ट्स के फायदे, ब्लो आउट में भी मिलते हैं, क्योंकि इसके ये आपके बालों पर भी अच्छा कमाल दिखाते हैं। वीगन ब्लो आउट्स इन दिनों वीगन कम्युनिटी में बेहद लोकप्रिय हो रहा है। जैसे-जैसे, आजकल, ज्यादा से ज्यादा लोग वीगन लाइफ स्टाइल फॉलो करने लगे हैं, हमारे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में भी इसकी खास जगह बनती जा रही है। वीगन डायट की ही तरह ये ब्लो आउट, रेगुलर स्टाइलिंग से बेहद अलग और बेहतर है। ऐसा क्यों, आइये बताते हैं। वीगन ब्लो आउट बहुत हद तक रेग्युलर ब्लो आउट की तरह ही है, लेकिन इसमें कॉस्मेटिक्स की जगह पर बोटैनिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। फ़िलहाल, यह हमारे लिए बिल्कुल नया कोन्सेप्ट है, लेकिन वीगन के कई फायदे हैं और यह आपकी सेहत को भी पूरी तरह किस तरह बदलता है, वह भी तथ्यों और विज्ञान यानी साइंस पर आधारित हैं। इसके प्रोडक्ट्स के फायदे, ब्लो आउट में भी मिलते हैं, क्योंकि इसके ये आपके बालों पर भी अच्छा कमाल दिखाते हैं।

 

वीगन ब्लो आउट के फायदे क्या-क्या हैं ?

वीगन ब्लो आउट को किस तरह बरकरार या मेंटेन रखना है

हम ब्लो आउट्स खासतौर से इसलिए कराते हैं, ताकि हम उन प्रक्रिया से बच जाएं, जो हमें बालों को मीइनेज करने के लिए करनी पड़ती है और जो बालों से नमी चुरा लेती है। सामान्य तरीके से बाल धोने, फिर उसकी कंडीशनिंग और फिर ब्लो आउट प्रोसेस, हमारे बालों पर सामान्य तरीके से ही काम करती हैं। लेकिन बहुत अधिक हैंडलिंग के साथ नहीं। वीगन अल्टेरनेटिव हमारे बालों पर, यहां तक कि डैमेज बालों पर भी हेयर हीलिंग के रूप में शानदार काम करती है।

इसके पीछे की सोच यही है कि हमारे बालों को वे जरूरी पोषक तत्व और चीजें मिलें, जो हमें अपनी धरती से मिलती है। इस प्रक्रिया में मोइस्चर और प्रोटीन को बैलेंस किया जाता है, जो कि हमारे बालों की अच्छी सेहत के लिए दो मुख्य कारक होते हैं। ब्लो आउट ट्रीटमेंट्स के माध्यम से ये मिनरल्स बालों की जड़ों तक सीधे तौर पर पहुंचते हैं और आप बिना बोरिंग सब्जियों को खाये या चबाये बिना भी, इन चीजों को बालों तक पहुंचा सकते हैं।

वीगन ब्लो आउट्स, बाहरी और भीतरी दोनों तरीके से प्रभाव करता है। चूँकि इसमें प्लांट बेस्ड सामग्री इस्तेमाल होती हैं, यह डैमेज बालों को अंदर से बेहतर करता जाता है। इसमें डिटॉक्सीफाई मिनरल्स होते हैं, और यह बालों का टूटना और बालों की बाकी परेशानियों से बचाता है। और यही कारण है कि इससे बाल, छूने पर फ्रेश और मुलायम नजर आते हैं।

 

वीगन ब्लो आउट कितने समय तक टिकता है ?

वीगन ब्लो आउट को किस तरह बरकरार या मेंटेन रखना है

यह पूरी तरह से बालों के टेक्स्चर पर निर्भर करता है। एक टिपिकल ब्लो आउट एक हफ्ते के लिए टिकता है। लेकिन आप वीगन में कुछ चीजें जोड़ कर, इसे कम से कम दो हफ़्तों तक टिके रहने दे सकते हैं, साथ ही आप अपने बालों का अच्छा ख्याल रख सकती हैं।

 

वीगन ब्लो आउट को किस तरह बरकरार या मेंटेन रखना है

वीगन ब्लो आउट को किस तरह बरकरार या मेंटेन रखना है

वीगन ब्लो आउट को बरकरार रखने के लिए और स्टाइल को मेंटेन या बनाये रखने के लिए, जिस तरह आप रेग्युलर ब्लो आउट को टिके रखने के नुस्खे आजमाते हैं, वैसे ही आजमाना है। जब आप वीगन ब्लो आउट का प्रोसेस करने जा रहे हों तो अपने बालों को लपेटना न भूलें, क्योंकि यदि आप वर्कआउट करते हैं या स्टीम लते हैं तो आपके बाल गीले हो जाएं। इस दौरान आपको बेहद जरूरी है कि आप अपने बालों को किसी भी प्रकार की गंदगी या तेल से दूर रखें। अपने तकिये के कवर को, हेयरब्रश और स्कार्व्स को साफ़ करते रहें। ब्लो आउट को प्रीज़र्व रखने का सबसे अहम तरीका यह है कि हीट स्टाइलिंग को कम किया जाये। वैसे स्टाइल्स जो आपके बालों में टेक्सचर जोड़े और OG स्टाइल को प्रीज़र्व कर सके, वैसे स्टाइल्स को अधिक फॉलो करें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1404 views

Shop This Story

Looking for something else