अगर आप एक नया लुक चाहती हैं, तो मेकओवर के लिए हेयर कलर सबसे बेहतरीन तरीका है। क्यों, हैं न सही बात! लेकिन ये भी सच है कि हेयर कलर करवाने के दो हफ़्ते तक तो बाल बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन इसके बाद जब धीरे-धीरे कलर फेड होने लगता है, तो बाल डल लगने लगते हैं।

यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसके लिए टच अप करवाने के लिए सलोन जाने की ज़रूरत नहीं है। बल्कि आपको ज़रूरत है अपने बालों के देखभाल के तरीके में बदलाव की, ताकि आपके बालों का कलर लंबे समय तक टिके।

 

एसएलएस युक्त शैम्पू का इस्तेमाल न करें

एसएलएस युक्त शैम्पू का इस्तेमाल न करें

बालों को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं वो शैम्पू, जिनमें एसएलएस (सोडियम लौरिल सल्फेट, जिससे शैम्पू में झाग बनता है) होता है। यह झाग वाला तत्व आपके सिर और बालों से नैचुरल ऑयल निकाल देता है और साथ ही आपके बालों के कलर को समय से पहले ही फेड कर देता है। अब आप पूछेंगे कि इसका हल क्या है? इसके लिए आप एसएलएस फ्री शैम्पू यूज़ करें, ताकि आपके बालों का कलर लंबे समय तक फ्रेश रहे।

 

बालों को हवा से सूखने दें

बालों को हवा से सूखने दें

कलर किए हुए बालों में हीट स्टायलिंग उपकरणों, जैसे- हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर टोंग आदि, का इस्तेमाल जितना हो सके कम करें। ये बालों को हीट देते हैं, जो न आपके बालों की सेहत के लिए ठीक है और न कलर के लिए। इसका कारण यह है कि हीट से हेयर क्यूटिकल खुल जाते हैं, जिससे बालों के कलर पर असर पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि बालों को धोने के बाद उन्हें ख़ुद-ब-ख़ुद हवा से सूखने दें।

 

गर्म पानी से बाल न धोएं

गर्म पानी से बाल न धोएं

जिस तरह आपके ड्रायर की हीट आपके बालों का कलर फेड कर देती है, उसी तरह गर्म पानी से बालों को धोने से भी फर्क पड़ता है। हीट से आपके हेयर क्यूटिकल्स खुलकर सूज जाते है, जिससे कलर फेड हो जाता है। इसलिए बालों को धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

 

जब भी बाहर जाएं, सिर को ढंकें

जब भी बाहर जाएं, सिर को ढंकें

कलर किए हुए बालों को लहराना किसे पसंद नहीं है। है न? लेकिन अगर आप घर से बाहर हैं तो बालों को लहराने के अपने शौक़ को परे रख दें। जानना चाहते हैं क्यों? वो इसलिए कि धूप से बाल भी ख़राब होते हैं और उनका कलर भी। जब भी घर से बाहर निकलें, सिर को हैट या स्कार्फ से कवर करें, खासतौर पर दोपहर में इस बात का खयाल ज़रूर रखें, जब धूप सबसे ज़्यादा तेज़ होती है।

मुख्य फोटो कर्ट्सी: @kritisanon