ज़िंदगी में कुछ नियम का पालन करना ज़रूरी है, जैसे कि मैं बहुत अच्छी डायट लेती हूं, जो खाती हूं हेल्दी खाती हूं और दूसरा, मैं अपने बालों में नियमित तेल लगाती हूं। यह सब आईने अपनी दादी-नानी से सीखहाई। मेरे परिवार में कई पीढ़ियों से यही ब्यूटी टिप्स दोहराया जा रहा है। भले ही बालों के कितने भी ट्रेंड बदल गए हों, लेकिन मेरे लिए यह परंपरा अब भी वैसी की वैसी ही है।

मैं इस बात का खास ख़याल रखती हूं कि शैम्पू करने से पहले मैं सही तरीके से बालों में तेल ज़रूर लगा लूं। मेरे लिए ये तनाव को दूर करने का भी एक नायाब तरीका है। मैं इसी के साथ यह बताना चाहूंगी कि बालों में ऑयलिंग यानी तेल लगाना केवल सामान्य तरीके से तेल लगा लिया या मसाज कर लिया, बस इतना भर ही नहीं होता है। हां , इसे करने में आपको वक़्त लगता है, लेकिन इसके बावजूद मैं कभी बालों में तेल लगाने के प्रोसेस में कोई जल्दबाज़ी नहीं करती । मैं इसे पूरा समय लेकर लगाती हूं। मैं इसे इस तरीके से लगाती हूं कि तेल मेरे स्कैल्प में गहराई से पहुंचे, न कि केवल सतह तक ही रह जाये जाए या फिर जब तक कि मैं बालों में धो न लूं, बालों पर तेल नज़र आता रहे .

मैं आपको अपने 6 शानदार तरीके या टिप्स बता रही हूं, जिससे आपको आपके बालों में सही तरीके से तेल लगाने की पूरी जानकारी मिले और तेल लगाने पर आपके बाल को सही पोषण मिले, तेल बालों की जड़ तक जाए और उसे स्वस्थ बनाये। और फिर आप अपने बालों के बुरे दिनों को पूरी तरह भूल जाएं।

 

तेल किस तरह तैयार करें

तेल किस तरह तैयार करें

तेल लगाने से पहले हमेशा कोशिश करें कि उसे हल्का गर्म कर लें, इससे आपको उलझे बालों में भी लगाने में आसानी होगी। लेकिन इस बात का खास ख़याल रखें कि आप तेल को एकदम डायरेक्ट फ्लेम पर गर्म न करें, बल्कि इसकी जगह ऐसा करें कि एक शीशे के बाउल में तेल निकाल लें और फिर उस बाउल को गर्म पानी वाले बर्तन के ऊपर रख दें। इस बात का खास ख़याल रखना जरूरी है कि हेयर ऑयल को अगर अत्यधिक गर्म करने से तेल के सारे पोषक तत्व बर्बाद हो जाते हैं और साथ ही आपके बाल भी इससे जल सकते हैं।

फिलहाल मेरे पसंदीदा ऑयल Dove Elixir Hair Fall Rescue Rose and Almond Hair Oil है। इस तेल की कुछ चीज़ें, जो मुझे बेहद अच्छी लगी, जैसे कि यह तेल बालों में आसानी से सिर्फ 30 मिनट में ही एब्ज़ोर्ब कर लेता है ( साथ ही तकिया को भी ऑयली होने से रोकता है ), यह बेहद हल्का भी है और नॉन-स्टिकी भी, साथ ही बाल धोने पर इससे आसानी से तेल निकल जाते हैं। और इसमें जो भीनी सी गुलाबों के खुशबू की महक है मुझे वह बेहद पसंद है. इसमें जो आर्गन ऑयल और बादाम का मिश्रण है, वह बालों को स्मूद बनता है और उलझे बालों से छुटकारा दिलाता है, साथ ही बालों को चमक भी देता है। इससे मुझे ड्राई हेयर की परेशानी से भी छुटकारा मिला है, मैं कई सालों से इससे परेशान थी। लेकिन इस हेयर ऑयल ने मुझे अब सोल्यूशन दे दिया है।

 

अपने बालों को सेक्शन में बांट कर, अच्छी तरह कंघी करें

अपने बालों को सेक्शन में बांट कर, अच्छी तरह कंघी करें

मैं अपने बालों में कंघी भी बिल्कुल आराम से धीरे-धीरे करती हूं, ताकि मेरे बालों में जो नोट्स (जट्ट) पड़ जाते हैं, वे आसानी से सुलझ जाएं और मसाज करते हुए बीच में न आएं। आपके बाल भले ही मेरी तरह घने हों या न हों, फिर भी यह बेहद सही होता है कि आप जब भी बालों में कंघी करें तो बालों को सेक्शन में बांट लें, इसके बाद जब आप ऑयल हेयर मसाज करेंगे तो तेल अच्छी तरह से बालों में पहुंचेगा। सेक्शन करने के बाद हर सेक्शन में जब आप ऑयल डालते हैं तो आपके स्कैल्प के हर कोने में तेल पहुंच पाता है और इससे बाल स्वस्थ हो जाते हैं।

 

अपने पूरे बालों में तेल लगाएं

अपने पूरे बालों में तेल लगाएं

अब जबकि आपने अपने बालों को सेक्शन में बांट दिया है, मांग निकालते हुए, अब बालों को दो भागों में बांट दें और फिर दोनों में बारी-बारी से तेल लगाएं। थोड़े-थोड़े बाल लें। अपनी उंगलियों को तेल में डुबाइये और फिर तेल लेकर स्कैल्प पर लगाइये। कुछ देर वहां मसाज करें। बाल को अच्छी तरह उसके एक सिरे से दूसरे सिरे तक तेल अच्छी तरह लगाना चाहिए। यह करते हुए आप अपने बालों को ब्रश भी कर सकते हैं,लेकिन कृपया इस बात का ध्यान रखें कि ज़रूरत से ज्यादा तेल लगे बालों में ब्रश (कंघी ) नहीं करनी चाहिए, इससे भी अधिक बाल टूटने का डर बना रहता है।

 

उंगली से मसाज और फिर एक बन बना लें

उंगली से मसाज और फिर एक बन बना लें

अब जबकि आपके बालों के हर हिस्से में तेल लग चुका है। अब बारी है मसाज की। तो बालों का जो सेक्शन किया था, उसे अब एक साथ मिला दीजिये और फिर सर्कुलर मोशन में मसाज शुरू करें। आप अपने स्कैल्प पर इसके लिए detangler ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अधिक प्रेशर भी न डालें और यह भी ध्यान रखें कि जड़ अधिक न खींच जाएं। अपने बालों के साथ बहुत सख्ती से पेश कभी नहीं आएं, आराम से बिल्कुल हल्के हाथ से ही मसाज करें। इसके बाद अपने बालों को एक साथ पकड़ कर बन बना लें।

 

गर्म तौलिये को बालों में लपेटें

गर्म तौलिये को बालों में लपेटें

अब जबकि मसाज भी हो चुका है, एक कॉटन का तौलिया लें, उसे गुनगुने पानी में डालें, फिर उसके पानी को निकालने के बाद उसे माइक्रोवेब में तीस सेकेंड के लिए रख दें ,उसके बाद इसे बालों में रैप कर दें, मैं हॉट टॉवेल अपने बालों में लपेट लेती हूं, इस प्रोसेस को 30 मिनट में एक घंटे के तेल लगाने के प्रोसेस में कम से कम तीन से चार बार दोहराती हूं। अपने तौलिये को बार-बार गर्म करने से घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपका तौलिया कभी निर्धारित समय से अधिक गर्म न हो जाये। अगर आप गर्म तौलिये की गर्मी को आराम से बालों में बर्दाश्त कर सकती हैं, तो यकीन मानिये कि बालों के लिए इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता।

 

अब बालों में शैम्पू करें और फिर एयर-ड्राई करें

अब बालों में शैम्पू करें और फिर एयर-ड्राई करें

एक बार जब मुझे समझ में आ जाता है कि तेल अच्छी तरह से बालों की जड़ों में पहुंच चुका है, मैं इसे शैम्पू से धो लेती हूं और इसके बाद उसमें कंडीशनर लगा लेती हूं। फ़िलहाल, शैम्पू में मुझे Love Beauty & Planet Anti Frizz Combo बेहद पसंद आ रहा है, मानसून की ह्यूमिडिटी पर यह अच्छी तरह काम कर रहा है, और इससे मुझे मेरे बालों को संवारने में मदद मिल रही है। और अब मेरी आखिरी टिप, अपने बालों को हमेशा एयर ड्राई करें।