ख़ूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता लेकिन हमारी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, पॉल्यूशन और केमिकल्स- ये सब बालों पर ख़राब प्रभाव डालते हैं. इनसे बालों क्वालिटी प्रभावित होती है और साथ ही हमें बालों की समस्याओं से परेशान होना पड़ता है. ख़ैर, हमने आपके बालों की समस्याओं, जैसे हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि का हल निकाल लिया है और इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रुरत भी नहीं है. घर बैठे आप अपने बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं.

आपके रेगुलर शैम्पू, कंडिशनर और सीरम आपके बालों में अपना काम तो करते हैं, लेकिन वो बालों की समस्याओं से छुटकारा नहीं दिलाते. लेकिन अगर आप देखें तो आपके घर में भी ऐसी चीज़ें हैं, जिसमें पोषक तत्त्व है और यह आपके बालों के लिए औषधि का भी काम करता है. इनमें से एक है दही. दही जितना खाने में फायदा करता है, उतना ही लगाने में भी, यानि यह बालों की खूबसूरती भी बढ़ाता है. दही में मौजूद विटामिन बी5, प्रोटीन्स, कैल्शियम और फैटी एसिड बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं दही किस तरह आपके बालों को फ़ायदा पहुंचा सकता है.

 

#1: हेयर कंडिशनिंग

#1: हेयर कंडिशनिंग

दही में फैट और लैक्टिक एसिड होता है जो बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और उन्हें सॉफ्ट बनाता है. यह एक नैचुरल हेयर कंडीशनर है. यदि आपके बालों की जड़ें ड्राई हैं तो दही आपके लिए बेस्ट है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. यह सिर की खुजली और इरिटेशन से छुटकारा दिलाता है और ड्राईनेस को खत्म करता है.

 

#2: डैंड्रफ को कम करता है

#2: डैंड्रफ को कम करता है

डैंड्रफ आपके बालों का सबसे बड़ा दुश्मन है. इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता और सबसे ज़्यादा परेशानी तब होती है, जब डैंड्रफ बालों से आपके कन्धों और कपड़ों पर आ जाए. ऐसे में कई बार तो लोगों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है.

प्रोटीन और विटामिन बी5 से भरपूर दही सिर्फ न सिर्फ़ जड़ों को मॉइस्चराइज़ करता है, बल्कि डैंड्रफ को भी कम करता है. दही में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो जड़ों की खुजली और इरिटेशन में राहत दिलाते हैं

 

#3: बालों को झड़ने से बचाता है

#3: बालों को झड़ने से बचाता है

बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे स्ट्रेस, जेनेटिक, ट्रीटमेंट, आयरन की कमी और हेयर स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले उपकरण। ये सब बालों को नुक़सान पहुंचाते हैं. वैसे 50 से 100 बालों का रोज़ाना गिरना बहुत सामान्य बात है, लेकिन अगर इससे ज़्यादा बाल गिरते हैं, तो यह सोचने वाली बात है.

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपको डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाता है, बालों को मज़बूती प्रदान करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.

 

#4 :बालों की चमक बढ़ता है

#4 :बालों की चमक बढ़ता है

बदलते मौसम की चोट भी हमारे बालों को ही झेलनी पड़ती है. कभी तेज़ धूप तो कभी बारिश तो कभी कड़ाके की सर्दी. इसके अलावा धूल-मिट्टी और बार-बार बाल धोने से भी बालों की क्वालिटी पर फर्क पड़ता है. इससे बाल रूखे और बेजान लगने लगते हैं.

ख़ैर, अगर आप अपने बालों में चमक लाना चाहते हैं, तो दही कमाल का काम करेगा. इससे आपके बाल घने और चमकदार बनेंगे.

 

#5: फ्रिज्जी होने से बचाता है

#5: फ्रिज्जी होने से बचाता है

ह्यूमिडीटी बालों को फ्रिज्जी बना देते हैं. बालों की बाहरी सतह हवा में से नमी को सोख लेती है और आपके बाल फ्रिज्जी हो जाते हैं.

बालों का फ्रिज्जी होना आम बात है और इस समस्या से रोज़ाना हमें जूझना पड़ता है. दही में विटामिन बी5 और डी होता है जो बालों को मुलायम बनता है और जिससे बाल फ्रिज्जी होने से बचते हैं.

यहाँ हम आपको बता रहे हैं 3 हेयर मास्क जो बालों को बनाएंगे हेल्दी और शाइनी

 

दही + मेथी + प्याज़ के रस का हेयर मास्क

दही + मेथी + प्याज़ के रस का हेयर मास्क

4 टेबलस्पून दही, 3 टेबलस्पून प्याज़ का रस और 1 टीस्पून मेथी पाउडर को मिला लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर 20 से 30 मिनट तक लगा कर रखें और फिर शैम्पू से बाल धो लें. इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है.

 

दही + शहद हेयर मास्क:

दही + शहद हेयर मास्क:

एक बाउल में एक कप दही और दो टीस्पून शहद मिला लें. इस मिक्सचर को अपने बालों की जड़ों में लगाएं. और 20 मिनट तक लगा कर रखें. इसके बाद पानी से धो लें. दही और शहद बालों को मुलायम बनाते हैं. यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनिंग मास्क है, जिन्हें बालों के रूखेपन की समस्या है.

 

दही + करी पत्ता हेयर मास्क

दही + करी पत्ता हेयर मास्क

आधा कप दही लें. मुट्ठीभर करी पत्ता को पीस लें और दही में मिला लें. अब इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में ठीक तरह से लगा लें. 45 मिनट तक लगा कर रखें और फिर शैम्पू से धो लें. करी पत्तों में बीटा-केरोटीन होता है, जो बालों को झड़ने से बचाता है.