हम सभी को अपने बाल कलर करना पसंद है, पर उनके कलर को लंबे समय तक वैसा ही बनाए रखने की कहानी बिल्कुल अलग होती है. कलर को बनाए रखने वाले शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल न करने पर बालों का ख़ूबसूरत रंग कभी-कभी तो जैसे रातों-रात उड़-सा जाता है.

हमें पता है हेयर कलर कराने के लिए सलून में जा कर इतना ख़र्च करने के बाद इसके केवल इसलिए उनके इतनी जल्दी फीके पड़ जाने का दर्द कि आपने बालों के लिए सही शैम्पू का इस्तेमाल नहीं किया, दिल के टूटने के दर्द से कम नहीं होता. इसीलिए तो हम यहां बता रहे हैं हेयर कलर को लंबे समय तक टिकाए रखने के आसान टिप्स और ट्रिक्स...

72 घंटे वाला नियम
 

72 घंटे वाला नियम

हेयर कलर की प्रक्रिया के दौरान बालों के क्यूटिकल की पर्त खुल जाती है और पूरी तरह बंद होने में इसे लगभग तीन दिनों का समय लगता है. इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि कलर कराने के बाद आप पहली बार शैम्पू कम से कम 72 घंटों के बाद ही करें. इससे आपके बालों का कलर लंबे समय तक टिका रहेगा.

सल्फ़ेट मुक्त प्रोडक्ट्स
 

सल्फ़ेट मुक्त प्रोडक्ट्स

सल्फ़ेट वाले प्रोडक्ट्स आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल और नमी को चुरा लेते हैं, जिससे आपके कलर ट्रीटेड बालों से रंग भी निकल जाता है. अत: बालों को कलर कराने के बाद यदि आप बालों में रंग को लंबे समय तक बरक़रार रखना चाहती हैं तो हमेशा सल्फ़ेट मुक्त शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करें.

ठंडे पानी से करें स्नान
 

ठंडे पानी से करें स्नान

गर्म पानी से स्नान करने पर आपको भले ही अच्छा महसूस होता है, लेकिन आपके बालों का कलर गर्म पानी को पसंद नहीं करता है. जब आप बालों को गर्म पानी से धोती हैं तो बालों के क्यूटिकल्स खुल जाते हैं और शैम्पू व कंडिशनिंग के दौरान बालों में लगा रंग भी धुल जाता है. इसलिए बालों को कंडिशन करने के बाद हमेशा ठंडे पानी से ही धोना चाहिए. इससे आपके कंडिशनर में मौजूद मॉइस्चर बालों के क्यूटिकल को सील कर देता है और कलर का फीका पड़ना रुक जाता है.

ड्राइ शैम्पू का करें इस्तेमाल
 

ड्राइ शैम्पू का करें इस्तेमाल

अमूमन आप सप्ताह में जितनी बार सामान्य तरीक़े से बाल धोती हैं उस प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव करें. एक बार सामान्य तरीक़े से बाल धोने के बाद अगली बार ड्राइ शैम्पू करें और फिर उसके अगली बार दोबारा सामान्य शैम्पू करें. कलर-फ्रेंडली ड्राइ शैम्पू आपके बालों को न सिर्फ़ तरोताज़ा, बल्कि ख़ूबसूरत भी दिखाएगा.