बालों को वॉल्यूम देने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रूटीन

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
बालों को वॉल्यूम देने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रूटीन

क्या आप भी हॉलीवुड की सेलेब्रिटीज के आउटफिट्स से इंप्रेस होती हैं। ऐसा होना मुमकिन तो है ही। खासतौर से सेलेब्स के गहने और लहराते बालों को देख कर इच्छा जरूर होती है कि काश ! हमारे बाल भी ऐसे ही होते। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेयर केयर रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लुक्स को खास बनाएगा, वह भी नेचुरल बाउंस के साथ। आइये ऐसे कुछ टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट

सोते समय बालों में बन बनाएं

शैम्पू और कंडीशन करने से पहले, जरूरी है कि आप कुछ प्री शॉवर हैक्स भी अपनाएं। इसके लिए आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल को एक बाउल में डालें। बालों को पोषण देने के लिए इसमें विटामिन ई डालें। इस ट्रीटमेंट के लिए आपको सबसे पहले अपने बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांटना है। फिर इस मिश्रण को बालों व जड़ों में लगाएं और अच्छे से अपने बालों में सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर अपने बालों को दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक टॉवल को हॉट वॉटर में गीला करके, एक्स्ट्रा पानी निकाल लें और फिर इस टॉवल को टर्बन यानि पगड़ी की तरह अपने बालों में बाँध लें। नहाने से 15 मिनट पहले टोवेल निकाल दें और बालों को अच्छे से शैम्पू कर लें। इस ट्रीटमेंट से आपका स्कैल्प को अच्छा पोषण मिलता है और बालों में वॉल्यूम आता है।

 

अपसाइड डाउन ब्लो ड्राइंग

सोते समय बालों में बन बनाएं

अपने बालों को नॉर्मल तरीके से ब्लो ड्राई करने की जगह अपने बालों को अपसाइड डाउन फ्लिप करें और फिर अपने लटों को आम तौर पर जैसे आप ड्राई करती हैं, ड्राई करें। यह टेक्निक आपके स्कैल्प के रूट्स को अच्छी तरह से लिफ्ट करेगा और बालों में अच्छा वॉल्यूम देगा। जब आपके बाल 90 प्रतिशत ड्राई हो जाएं, तो आप इसे पीछे कर लें और फिर अच्छे से ब्रश कर लें।

 

सही शैम्पू का चयन

सोते समय बालों में बन बनाएं

एक शैम्पू आपके बालों में वॉल्यूम देने में अहम् भूमिका निभाता है। इसलिए इसको चुनने में आपको सावधानी बरतनी ही चाहिए। इसलिए हम आपको कहेंगे कि TRESemmé Thick and Full Shampoo आपके लिए बेस्ट रहेगा। इसमें बायोटिन के साथ-साथ व्हीट प्रोटीन है। यह शैम्पू बालों को मज़बूत बनाता है और इससे बालों का टूटना भी कम होता है। शैम्पू करने के बाद आपको TRESemmé Thick and Full Conditioner  लगाना है, इससे आपके बालों में वॉल्यूम आएगा और बाल घने भी होंगे।

 

अपने बालों के पार्टिशन को बदलें

सोते समय बालों में बन बनाएं

आपके बाल नेचुरल तरीके से चेहरे के एक तरफ सेट हो जाते हैं, जो आपके चेहरे को फ्रेम करता है। लेकिन कई बार एक ही तरफ बालों की मांग निकालते रहने से बाल फ्लैट हो जाते हैं। इसलिए कई बार बालों के पार्टिशन यानी मांग को बदलते रहने से भी नयापन आता है। इसके लिए आपको बालों को अपोजिट साइड में फ्लिप करना है।

 

सोते समय बालों में बन बनाएं

सोते समय बालों में बन बनाएं

अगर आप रात में शॉवर लेते हैं और बालों को धोते हैं तो बेहद जरूरी है कि इसे नेचुरल तरीके से ड्राई होने दें, इसके बाद एक लूज़ बन बना लें। आपके बाल स्कैल्प से थोड़े उठ जाएंगे और सूख जाएंगे। सुबह आप जब उठेंगी तो आपको बालों में फ्लॉ लेस हॉलीवुड वेव्ज़ नजर आएंगे।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
975 views

Shop This Story

Looking for something else