लंबे, घने और चमकते बाल किसी वरदान से कम नहीं हैं, ज़ाहिर है, इन्हें स्टाइल करने के बहुत सारे तरीक़े जो हैं. लेकिन जब घने बालों को मैनेज और केयर करने की बात आती है, तो यह बहुत मुश्किल-सा लगता है. यदि इन्हें सही तरीके से स्टाइल नहीं किया जाए तो ये काफी खराब दिख सकते हैं। घने बालों को स्टाइल करने में अक्सर कुछ आम ग़लतियां होती हैं, जिन्हें अवॉइड करना चाहिए. जानिये क्या है वो गलतियां.
thick hair styling mistakes

ग़लती  # 01: अपने बालों को ज़्यादा शॉर्ट काटना

जब आपके बाल लंबे, घने और अनमैनेजेबल होते हैं, तब सबसे आसान तरीका लगता है कि बालों को काटकर छोटा कर लिया जाय.  अगर आप भी यही करने जा रहे हैं तो आप एक बहुत बड़ी ग़लती कर रहे हैं. सच तो यह है कि जब भी आप शॉर्ट हेयरकट को स्टाइल करते हैं, तब इसमें बहुत ज़्यादा समय लगता है. शॉर्ट हेयर में वॉल्यूम आपके सिर के क्राउन भाग में इकट्ठा हो जाएगा, जिससे आपके बाल फ्रिज़ी दिखाई देंगे.

thick hair styling mistakes

ग़लती # 02: बालों में केमिकली स्ट्रेटनिंग करवाना

ज्यादातर महिलाओं का मानना है कि घने बालों को केमिकली स्ट्रेट करने से उन्हें स्टाइल करना आसान हो जाता है. और इस तरह वो अपने घने बालों को संभाल भी पाएंगी. लेकिन आप ये नहीं जानती कि बालों के नैचुरल टेक्सचर से कम्प्रोमाइज़ करने से, इसे मैनेज करना और मुश्किल हो जाता है. यदि आप स्मूद और सिल्की बाल चाहते हैं, तो केरेटिन ट्रीटमेंट बेहतर विकल्प है. इससे आपके बालों का नैचुरल टेक्सचर वापस लौट आएगा, क्योंकि यह ट्रीटमेंट परमानेंट नहीं है.

thick hair styling mistakes

ग़लती # 03: हेयर में लेयर्स बनाने से बचना

घने बालों के लिए परफ़ेक्ट हेयरकट ढूंढना एक चैलेंज हो सकता है. लेकिन एक स्टाइल है, जो आपको कभी निराश नहीं कर सकती, वह है लॉन्ग लेयर्स. ऐसा हेयरकट जिसमें लेयर्स शामिल हैं, वह आपके चेहरे को स्लिम दिखाने में मदद करते हैं और बाल फेस पर समान रूप से लहराते हैं।

thick hair styling mistakes

 ग़लती  # 04: टाइट हेयरस्टाइल बनाना 

लंबे और घने बालों को संभालना काफी परेशानी भरा हो सकता है, ख़ासकर जब आप बाहर काम कर रहे हों और मौसम आपका साथ बिल्कुल न दे रहा हो और आप गर्मी से  परेशान हो रहे हों. लेकिन ऐसे में अपने बालों को खींचकर एक टाइट हेयरस्टाइल बिलकुल न बनायें. अपने बालों के रोम पर तनाव पैदा करने से रोकने के लिए, बेहतर होगा कि आप लो पोनीटेल या लूज़ बन बनाएं, इससे आपके हेयर फॉलिकल पर तनाव नहीं जो अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनते हैं.

thick hair styling mistakes

ग़लती# 05: प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करना

हम समझते हैं कि आपको अपने बालों में वॉल्यूम और फ्रिज्ज को कंट्रोल करने के लिए कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है.  लेकिन सीरम, स्टाइलिंग क्रीम, हेयर स्प्रे और हेयर मूस का बहुत ज़्यादा उपयोग बालों की  सेहत  के लिए अच्छा नहीं होता है.