ऐसा लगता है सब के सब लोगों बालों के विशेषज्ञ हो गए हों. आपको अपने बालों की देखभाल से जुड़ी सलाह अक्सर दोस्तों, परिवार के सदस्यों और इंटरनेट से मिलती रहती है. पर सतही ज्ञान या अधूरे ज्ञान वाली ये सलाहें हमारे बालों का भला करने के बजाय उनका नुक़सान अधिक करती हैं. सलाह चाहे जो भी मिले सबसे ज़रूरी है, वह करना जो आपके बालों के लिए सही हो, ख़ासकर घुंघराले बालों के लिए. यहां हम घुंघराले बालों से जुड़े पांच मिथ्स यानी ग़लतफ़हमियों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनको दूर करना बहुत ज़रूरी है.

गीले बालों में तेल लगाने से नमी बरक़रार रहती है

मल्टी-टास्किंग प्रॉडक्ट्स आसान विकल्प हैं

अपने बालों को ब्रश न करें

प्रोटेक्टिव हेयरस्टाइल्स आपके कर्ली बालों को नुक़सान से बचाते हैं

बालों को बिना ट्रिम किए बढ़ने दें

 

गीले बालों में तेल लगाने से नमी बरक़रार रहती है

गीले बालों में तेल लगाने से नमी बरक़रार रहती है

यह तो आपको पता ही होगा कि तेल और पानी आपस में मिलते नहीं है. यह बहुत बड़ी ग़लतफ़हमी है कि जब आप गीले बालों पर तेल लगाते हैं तो तेल अच्छी तरह फैल कर बालों में मॉइस्चर को लॉक कर देता है. जबकि सच्चाई यह है कि यह तरीक़ा अपनाकर तेल बरबाद कर रहे होते हैं. गीले बालों पर तेल लगाने से बालों को सेहतमंद दमक के बजाय टेम्प्रेरी ग्रीसी शाइन मिलती है. गीले बालों पर तेल लगाने के बजाय टीआईजीआई बेड हेड ऑन द रीबाउंड कर्ल रीकॉल क्रीम लगाएं. ग्लिसरीन की ख़ासियतों से भरा होने के चलते इससे आपके बालों की नमी 72 घंटों तक बरकरार रहती है.

 

मल्टी-टास्किंग प्रॉडक्ट्स आसान विकल्प हैं

मल्टी-टास्किंग प्रॉडक्ट्स आसान विकल्प हैं

शैम्पू आपके स्कैल्प को साफ़ करता है और कंडिशनर उसे मॉइस्चराइज़ करता है. आप इस तरह सोचें आप अपने हाथों पर लगे कीचड़ को फ़ेस क्रीम से नहीं साफ़ कर सकते. यही कारण है कि हमें मल्टीटास्किंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बालों को धोने और उनकी देखभाल के लिए नहीं किया जाना चाहिए. उससे कुछ काम तो नहीं बननेवाला है, सिर्फ़ प्रॉडक्ट बिल्ड-अप होगा, जिससे आपके कर्ली बाल ऑयली दिखेंगे.

 

अपने बालों को ब्रश न करें

अपने बालों को ब्रश न करें

घुंघराले बालों वाली लड़िकयां बालों में कंघी यानी ब्रशिंग को लंबे समय से एक पाप की तरह देखती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका मानना है कि ब्रशिंग से उनके कर्ल ख़त्म हो जाएंगे. जबकि सच्चाई यह है कि बालों को ब्रश करने से स्कैल्प द्वारा प्रोड्यूस किया जानेवाला नैचुरल ऑयल पूरे बालों तक फैलता है, जो कि उन्हें सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत ज़रूरी है. तो इस बात को दिमाग़ से निकाल दें कि ब्रशिंग से आपके कर्ल बरबाद हो जाएंगे. आप सही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती रहेंगी तो आपके कर्ल बने रहेंगे. कर्ली बालों की सही देखभाल के लिए टीआईजीआई बेड हेड मैन्युपुलेटर स्टाइलिंग का इस्तेमाल करें, यह बालों को नुक़सान पहुंचाए बिना उन्हें स्टाइल करता है. घुंघराले बालों वाली लड़िकयां बालों में कंघी यानी ब्रशिंग को लंबे समय से एक पाप की तरह देखती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका मानना है कि ब्रशिंग से उनके कर्ल ख़त्म हो जाएंगे. जबकि सच्चाई यह है कि बालों को ब्रश करने से स्कैल्प द्वारा प्रोड्यूस किया जानेवाला नैचुरल ऑयल पूरे बालों तक फैलता है, जो कि उन्हें सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत ज़रूरी है. तो इस बात को दिमाग़ से निकाल दें कि ब्रशिंग से आपके कर्ल बरबाद हो जाएंगे. आप सही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती रहेंगी तो आपके कर्ल बने रहेंगे. कर्ली बालों की सही देखभाल के लिए टीआईजीआई बेड हेड मैन्युपुलेटर स्टाइलिंग का इस्तेमाल करें, यह बालों को नुक़सान पहुंचाए बिना उन्हें स्टाइल करता है.

 

प्रोटेक्टिव हेयरस्टाइल्स आपके कर्ली बालों को नुक़सान से बचाते हैं

प्रोटेक्टिव हेयरस्टाइल्स आपके कर्ली बालों को नुक़सान से बचाते हैं

प्रोटेक्टिव हेयरस्टाइल्स, जैसे-बॉक्सर ब्रेड्स और स्कार्फ़ बन्स अक्सर घुंघराले बालों वाली लड़कियां अपने गीले बालों के लिए बनाती हैं, आमतौर पर क्विक ड्राइंग, स्टाइलिंग या स्विमिंग जैसी गतिविधियों के लिए. पर हक़ीक़त यह है कि इनसे आपके बालों का कोई भला नहीं होता. कर्ल बालों की जड़ों से शुरू होते हैं. जैसे-जैसे बाल बढ़ते हैं वे अपना कर्ली शेप मेंटेन करते हैं. वे अपने ही ढंग से बढ़ते हैं. कर्ली बालों के लिए टाइट ब्रेड जैसे हेयरस्टाइल्स करने के चलते वे प्राकृतिक रूप से सूख नहीं पाते. ख़ासकर स्लीक बैक बन्स बनाना. अपने कर्ली बालों को एक ही जगह पर रखने से वे ठीक तरह से सूख नहीं पाते. घुंघराले बालों को उनके अपने अंदाज़ में लहराने दें.

 

बालों को बिना ट्रिम किए बढ़ने दें

बालों को बिना ट्रिम किए बढ़ने दें

ठीक इसी ग़लतफ़हमी की तरह कि ट्रिमिंग से बालों की ग्रोथ बढ़ती है, यह भी ग़लतफ़हमी ही है कि बालों को बिना ट्रिम किए उन्हें मनचाहे अंदाज़ में बढ़ने दें. हेयरकट न कराने से बालों की वृद्धि के लिहाज़ से कोई मदद नहीं मिलनेवाली है. अगर आप पूरी तरह से ट्रिमिंग से तौबा कर लेती हैं तो समझिए कि आप स्प्लिट एंड्स को बुलावा भेज रही हैं. तो हर तीन से पांच महीने में अपने बालों को ट्रिम कराती रहें. ट्रिमिंग इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि जब आप उन्हें समय-समय पर कटाएंगी नहीं तो उन्हें संभालना मुश्क़िल होता जाएगा. बिना ट्रिम किए हुए बाल टूटते भी बहुत हैं. अपने घुंघराले बालों की घर पर ही चंपी करें. और इसके लिए इस्तेमाल करें डव एलिक्ज़ीर हेयर फ़ॉल रेस्क्यू हेयर ऑयल का. यह आपके बालों को पोषण देता है और उन्हें रूखा-सूखा होने से बचाता है.