हमने कहीं पढ़ा था कि कर्ली बाल एक चॉकलेट बॉक्स की तरह है, न जाने आपके कब क्या हाथ लग जाए। हो सकता है कि आप सुबह उठें और पाएं कि आपके घने कर्ली बाल फ्रिज़ी हो गए हैं। इनके साथ कभी भी कुछ भी हो सकता है। कर्ली बालों को मैनेज करना यूं भी एक बहुत मुश्किल काम है। है न? लेकिन अब ऐसा नहीं है। यदि आप सही तरह से हेयर केयर रूटीन अपनाएंगे तो कोई समस्या नहीं होगी और आप पा सकेंगे हेल्दी कर्ली बाल। जानना चाहते हैं कि कैसे? तो पढ़ें ये टिप्स, जो आपके कर्ल्स को बनाएंगे हेल्दी और बाउंसी।

 

01. अपने बालों में लगाएं हेयर मास्क

01. अपने बालों में लगाएं हेयर मास्क

अक्सर कर्ली बाल ड्राय व रफ हो जाते हैं और इन्हें हमेशा नमी व पोषण की ज़रूरत होती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि एक मॉइश्चराइज़िंग हेयर मास्क जैसे- Dove Intense Damage Repair Hair Mask से बालों की डीप कन्डीशनिंग की जाए। हफ्ते में एक बार इसे लगाने से आपको काफी फायदा हो सकता है। यह केरेटिन ऐक्टिव्ज़ से युक्त है और बालों के डैमेज को रिपेयर करता है, उन्हें स्मूद बनाता है, बालों का सुलझाना आसान बनाता है और उन्हें मैनेज होने लायक बनाता है। यह आपके बालों में नमी को लॉक कर देता है और उन्हें फ्रिज़ी नहीं होने देता। हफ्ते में एक बार शैंपू करने के बाद व कंडीशनर लगाने से पहले इसे बालों में लगाएं और फिर कमाल देखने।

 

02. शैंपू व कंडीशनर सोच-समझकर इस्तेमाल करें

02. शैंपू व कंडीशनर सोच-समझकर इस्तेमाल करें

आपके कर्ली बालों को कुछ खास देखभाल की ज़रूरत होती है और इसका मतलब है सही हेयर केयर प्रोडक्ट्स चुनना। ऐसे प्रोडक्ट चुनें, जिसमें पोषक चीज़ें, जैसे- नारियल तेल, जओजोब तेल, आर्गन तेल, केरेतीं आदि हो। यही कारण है कि हम चुनते हैं Love Beauty & Planet Natural Argan Oil & Lavender Anti-Frizz Shampoo and Conditioner यह शुद्ध मोरक्कन आर्गन तेल और 100% ऑर्गेनिक नारियल तेल से बना है। इसमें सिलिकोन्स, डाईज़ और पैराबेन्स नहीं है। यह शैंपू व कंडीशनर आपके कर्ली बालों को पूर्ण पोषण देगा। इसके अलावा इसमें मौजूद फ्रेंच लैवेंडर की खुशबू आपके बालों को खुशबूदार बना देगी।

 

03. बालों को सुखाने के लिए चुनें सही विकल्प

03. बालों को सुखाने के लिए चुनें सही विकल्प

कर्ली बालों को सुखाना एक ऐसा काम है, जिसे अगर सही तरीके से नहीं किया गया, तो ये उलझ सकते हैं और फ्रिज़ी हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने बालों को हवा में सुखा रहे हैं, तो अतिरिक्त पानी को निचोड़ने के लिए एक माइक्रोफ़ाइबर तौलिया या एक कॉटन टी-शर्ट का उपयोग करें। यदि आप अपने बालों को ब्लो-ड्राई कर रहे हैं, तो डिफ्यूज़र का उपयोग करें और केवल अपने बालों के सिरों को ब्लो-ड्राई करें - न कि जड़ों से । इससे आपके बाल फूलेंगे नहीं।

 

04. दोमुंहे बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

04. दोमुंहे बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

ट्रिम किए और शेप दिए हुए कर्ली बाल आसानी से मैनेज हो जाते हैं और दिखने में भी हेल्दी लगते हैं। इसलिए, अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम कराएं। ऐसा करने से आप दोमुंहे बालों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं, साथ ही इन्हें मैनेज करना भी आसान हो जाता है। एक और फायदा यह होता है कि इससे आपके बालों का टेक्सचर इंप्रूव होता है। हर दो महीने में बालों को ट्रिम करें। फिर देखिए, कैसे आपके बाल आपका शुक्रिया अदा करेंगे।

 

05. चुनें सही हेयर स्टाइल

05. चुनें सही हेयर स्टाइल

इमेज कर्ट्सी :

@POPSUGAR UK

 

एक बात जान लें कि आप अपने बालों को जिस तरह से स्टाइल करते है, वह आपके बालों को बहुत प्रभावित करता है। इसलिए, यदि आपके कर्ली बाल हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा हेयरस्टाइल चुनें, जो आपके कर्ल को क्रश न करे या ऐसा स्टाइल बनाएं, जिसमें बहुत अधिक हीट स्टाइलिंग की आवश्यकता न हो। हम सुझाव देते हैं कि एक साधारण चोटी, एक आसान टॉप नॉट या एक मेसी हाफ बन बनाएं।