अगर सही तरीके से देखभाल की जाय तो कर्ली हेयर दिखने में सबसे खूबसूरत लगते हैं, लेकिन इन्हें मैनेज करना उतना ही मुश्किल होता है। जिन लड़कियों के कर्ली हेयर होते हैं, उनकी ड्रेसिंग उन हेयर प्रोडक्ट्स से भरी होती है, जो उनके कर्ली बालों को मोइश्चर और शाइनिंग दे। लेकिन सच तो ये है कि बहुत कम प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं, जो सही रिज़ल्ट देते हैं। हमारी राय है कि अलग-अलग कोम्बोज़, ब्रैंड्स की स्टायलिंग क्रीम्स, लीव इन कंडीशनर्स, मूस और जेल में पैसा खर्च करने से बेहतर होगा कि आप वो प्रोडक्ट्स खरीदें, जो वाकई आपको फ़ायदा पहुंचाएं।

अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे जानें कि कौनसे प्रोडक्ट्स अपके लिए फ़ायदेमंद साबित होंगे। है न? ख़ैर, ब्यूटी एक्सपर्ट होने के नाते हम अपके लिए लाये हैं 5 ट्राइड एंड टेस्टेड प्रोडक्ट्स जो कर्ली हेयर के लिए कमाल का काम करेंगे। आइये, देखते हैं।

 

01. शैम्पू एंड कंडीशनर

01. शैम्पू एंड कंडीशनर

बालों व स्कैल्प से धूल-मिट्टी और गंदगी निकालने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल बहुत ज़रूरी है। लेकिन रोज़ाना बाल नहीं धोने चाहिए। जिनके कर्ली हेयर हैं उन्हें तो हफ़्ते में सिर्फ दो बार बाल धोने चाहिए। इस तरह स्कैल्प का नैचुरल ऑयल बरकरार रहता है और इसे स्कैल्प में बराबर मात्रा में डिस्ट्रीब्यूट करता है। ऐसा शैम्पू और कंडीशनर चुनें, जिसमें कम-से-कम एक पोषक तत्व हो।

बीबी सलाह: Love Beauty & Planet Argan Oil and Lavender Aroma Smooth and Serene Shampoo and Conditioner

 

02. सीरम

02. सीरम

बालों में शैम्पू करने के बाद लीव-इन कंडीशनर या सीरम लगाना बहुत ज़रूरी है, ताकि बालों में नमी बरकरार रहे। लीव-इन कंडीशनर स्ट्रेट और वेवी हेयर केलिए ठीक है, लेकिन कर्ली हेयर को एक्स्ट्रा मोइश्चर और शाइन की ज़रूरत होती है। इसलिए बालों में सीरम लगाएं, ताकि कर्ल्स कंट्रोल हों और आपको हेल्दी बाउंस मिले।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightener Serum

 

03. हेयर क्रीम

03. हेयर क्रीम

सभी जानते हैं कि कभी-कभी कर्ली हेयर को मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे दिनों में आपको ज़रूरत है कर्ल क्रीम की, जो आपके ड्राय कर्ल्स को नर्म बनाए और उन्हें डिफ़ाइन करे। इसे आप वेवी हेयर के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आपके बाल हेल्दी और शाइनी लगे।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head On The Rebound Curl Recall Cream

 

04. हेयर मास्क

04. हेयर मास्क

आपके कर्ल्स को हेल्दी और डिफ़ाइन करने वाले स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के अलावा आपको रिपेयरिंग और हायड्रेटिंग हेयर मास्क की भी ज़रूरत है। वैसे तो हेयर मास्क हर तरह के बालों के लिए ज़रूरी है, लेकिन कर्ली वालों को इसकी ज़्यादा ज़रूरत है, क्योंकि उनमें नमी की कमी होती है। हेयर मास्क को बालों की लम्बाई और सिरों तक लगाएं। ऐसा हफ़्ते में एक बार ज़रूर करें, ताकि आपके बाल मोइश्चराइज्ड और हेल्दी रहे।

बीबी सलाह: Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask

 

05. बड़े दांतों वाला कंघा

05. बड़े दांतों वाला कंघा

कर्ली बालों वालों को जहां तक हो सके हेयर ब्रश का इस्तेमाल कम करना चाहिए। इसके बजाय बालों को सुलझाने के लिए उंगलियों या बड़े दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि इससे आपके बाल आसानी से मैनेज हो जाएं। आप जितना ज़्यादा हेयर ब्रश का इस्तेमाल करेंगे उतना ही आपके हेयर रूखे और बेजान लगेंगे।