दुनियाभर में सबसे ज़्यादा पंसद किए जाने वाले बाल हैं घुंघराले (कर्ली) बाल, लेकिन कर्ली बालों वाली किसी लड़की से पूछिए, उसकी राय हमारी राय से बिल्कुल अलग होगी. कर्ली बालों को मैनेज और स्टाइल करना बच्चों का खेल नहीं है. पर हम बताना चाहते हैं कि यदि आप के बाल भी घुंघराले हैं तो कुछ आसान से टिप्स और ट्रिक्स आज़मा कर आप इन बालों को संवारने की इस प्रक्रिया को सरल बना सकती हैं.

चाहे आप ब्लो-ड्राइ करें, स्ट्रेटनिंग करें या सामान्य तरीके से बालों को स्टाइल करें हमारे बताए हुए ये स्टाइलिंग टिप्स आपके लिए गेम चेंजर साबित होंगे. तो आइए, इन पर नज़र डालते हैं:

 

डिफ़्यूज़र के साथ ब्लो-ड्राइ करें

डिफ़्यूज़र के साथ ब्लो-ड्राइ करें

ब्लो-ड्राइ करने से आपके कर्ल्स का स्वाभाविक पैटर्न बिगड़ जाता है. अपने कर्ल्स को एक ही बार में पूरी तरह सुखाने के लिए ब्लो-ड्रायर में डिफ़्यूज़र लगाएं. डिफ़्यूज़र लगा कर बालों को ब्लो-ड्राइ करने से कर्ल्स पर्फ़ेक्ट स्पाइरल्स में अलग होते हैं और बाल भी जल्दी सूखते हैं, क्योंकि यह हीट को एक समान तरीके से फैलाता है. हल्के गीले बालों पर थोड़ी सी स्टाइलिंग क्रीम लगाएं और फिर डिफ़्यूज़र लगा कर ब्लो-ड्राइ करें. आपको बेहतरीन कर्ल्स मिलेंगे.

 

जड़ों से मिड-लेन्थ तक स्ट्रेटन करें

जड़ों से मिड-लेन्थ तक स्ट्रेटन करें

घुंघराले बालों को स्ट्रेटन करना एक लंबी प्रक्रिया है. और घुंघराले बाल लंबे समय तक स्ट्रेट रहते भी नहीं हैं, वो जल्द ही अजीब से दिखने वाले वेवी बालों में तब्दील हो जाते हैं. अत: यदि आप कोई ऐसा हेयरस्टाइल बनाना चाहती हैं, जिसमें आपके बाल चिकने नज़र आएं तो बालों को उनकी जड़ों से लेकर मिड लेन्थ तक ही स्ट्रेटन करें. नीचे की ओर नैचुरल वेव्स रहने दें. अब आप चाहे बालों पर कोई स्टाइल बनाएं, पोनीटेल बनाएं या फिर बालों को खुला छोड़ दें, आपके बाल बहुत आकर्षक नज़र आएंगे.

 

बाल धोने के बाद उन्हें ब्रश न करें

बाल धोने के बाद उन्हें ब्रश न करें

इस स्टाइलिंग टिप के बार में अक्सर कोई भी बात नहीं करता है. बालों को धोने के तुरंत बाद उन्हें ब्रश करने से न सिर्फ़ बाल टूटते हैं, बल्कि इससे आपके बाल फ्रिज़ी भी हो जाते हैं और बालों का वॉल्यूम बहुत बढ़ जाता है जिससे आपके बालों का असली टेक्स्चर ख़राब हो जाता है. इसकी बजाय हल्के गीले बालों पर अपनी उंगलिया फिराते हुए उलझनों को सुलझाएं और जब बाल लगभग सूख जाएं केवल तभी इन्हें ब्रश करें. इससे फ्रिज़ में कमी आएगी और आपके बाल चिकने व संवरे हुए बने रहेंगे, बिल्कुल वैसे, जैसे आपको पसंद हैं.