चोटियों वाला हेयरस्टाइल यानी ब्रेडेड हेयरस्टाइल हर अवसर पर जंचता है! यह आरामदेह होता है, आकर्षक नज़र आता है और बहुत सारे आउटफ़िट्स पर सुन्दर नज़र आता है-फिर चाहे कैशुअल वेयर हो या फ़ॉर्मल वेयर.

इन दिनों रेड कारपेट से लेकर रनवे तक ब्रेडेड हेयरस्टाइल्स बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं. हालांकि एक सच्चाई यह भी है कि लगातार चोटियां बनाते रहने से बाल टूटते भी हैं और उनमें नमी की कमी भी हो जाती है. यही वजह है कि ब्रेडेड हेयरस्टाइल बनाने के लिए आपको अपने बालों पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए. यदि आप भी ऐसा हेयरस्टाइल बनाना पसंद करती हैं तो अपने बालों की देखभाल के लिए इन टिप्स को अमल में लाएं...

* पहला टिप: सबसे पहले बालों को तैयार करें
 

* पहला टिप: सबसे पहले बालों को तैयार करें

अपने स्कैल्प और बालों को सेहतमंद बनाने के लिए और बालों का टूटना रोकने के लिए प्रोटीन मास्क या हाइड्रेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें. बालों को चोटी में गूंथने के पहले इस तरह दिया गया थोड़ा-सा अतिरिक्त प्यार-दुलार बालों को मज़बूत बनाए रखेगा और इस हेयरस्टाइल में जान डाल देगा.

* दूसरा टिप: चोटी बनाने से पहले बालों को पोषण दें
 

* दूसरा टिप: चोटी बनाने से पहले बालों को पोषण दें

जब बालों को पोषण देने की बात हो तो सदियों से जांचा-परखे नारियल के तेल से बेहतर कुछ भी नहीं है. यह आपके बालों को गहराई से हाइड्रेट करता है और साथ ही बालों को चिकना बनाता है, जिससे बाल सेहतभरे नज़र आते हैं और उलझते भी नहीं हैं.

* तीसरा टिप: चोटी बनाने के लिए संकरे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें
 

* तीसरा टिप: चोटी बनाने के लिए संकरे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें

यदि आपको चोटियों वाले हेयरस्टाइल्स पसंद हैं तो आपको संकरे दांतो वाली कंघी यानी नैरो टूथ कोम का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे बालों पर फिराने से बाल चिकने नज़र आते हैं और यह बालों के सेक्शन्स को भी बहुत स्पष्टता के साथ अलग-अलग करती है.

* चौथा टिप: चोटी बनाने के बाद इस बात का ख़्याल रखें
 

* चौथा टिप: चोटी बनाने के बाद इस बात का ख़्याल रखें

चोटी बनाने के बाद बालों की चमक बरक़रार रखने के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप हेयरस्टाइल बनाने के बाद बालों की देखभाल पर अच्छी तरह ध्यान दें. सबसे पहली बात तो ये है कि ब्रेडेड हेयरस्टाइल अपनाने के बाद बालों को 3-4 दिनों का ब्रेक दें, ताकि बाल झड़ें और टूटें नहीं. दूसरी बात यह है कि तकिए का कवर सिल्क का रखें, इससे आपके बालों में मॉइस्चर और चमक दोनों ही बने रहेंगे.

* पांचवां टिप: अपनी स्कैल्प को साफ़ रखें
 

* पांचवां टिप: अपनी स्कैल्प को साफ़ रखें

हालांकि अपने बालों को जल्दी-जल्दी धोना सही नहीं हैं, लेकिन साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्कैल्प को साफ़ रखें. क्योंकि ब्रेडेड हेयरस्टाइल में आपकी स्कैल्प नज़र आती है... तो यदि इस पर डेड स्किन सेल्स की पर्तें दिखाई देंगी तो आपका हेयरस्टाइल बहुत ख़राब दिखाई देगा. अतः बहुत ज़रूरी है कि आप अपने बालों के प्रकार के आधार पर चुने हुए शैम्पू से बालों को धोएं और फिर कंडिशनर लगा कर बाल धोएं, ताकि आपके बाल सेहतभरे और दमकते हुए नज़र आएं.

 फ़ोटो: पिन्टरेस्ट