इस बात का पूरा श्रेय बॉलिवुड अभिनेत्रियों को ही जाता है कि हमारे पास बालों को संवारने के तरीक़ों और हेयस्टाइल्स के विकल्पों की कभी कमी नहीं रही. पहले के समय में नरगिस से लेकर मधुबाला तक और आज के समय में दीपिका और आलिया तक... बॉलिवुड दीवाज़ ने हमें ख़ूबसूरत हेयरस्टाइल्स के एक से एक बेहतरीन लक्ष्य दिए हैं.

यहां हम आपको बॉलिवुड अभिनेत्रियों के 5 सुपर हिट और यादगार हेयर ट्रेंड्स के फ़्लैशबैक के सफ़र पर ले जा रहे हैं, जिन्हें कभी-भी भूला नहीं जा सकता...

साधना कट
 

साधना कट

बीते हुए समय के हेयर ट्रेंड्स की बात करें तो हम बेहद मशहूर हुए साधना कट को कैसे भूल सकते हैं? ऑड्री हेप्बर्न के बालों से प्रभावित साधना शिवदासानी ने लव इन शिमला सहित कई फ़िल्मों में आकषर्क पिक्सी बैंग्स रखे और इससे तब की महिलाओं के बीच जैसे सनसनी फैल गई. ये वह समय था, जब केवल कुछ ही महिलाएं इस तरह के नए ट्रेंड्स को अपनाया करती थीं.

बीहाइव बाल
 

बीहाइव बाल

बालों का पफ़ बना कर बड़ा और ऊंचा अपडू बनाने का अंदाज़ शर्मिला टैगोर, हेमा मालिनी, मुमताज़ और हेलन ने 60’ के दशक से लेकर 70’ के दशक के शुरुआती वर्षों तक अपनाया. यह भारी-भरकम बुफ़ों अक्सर फूलों और साइड कर्ल्ड फ़्लिक्स से सजा होता था. इसे भी उस दौर में काफ़ी पसंद किया गया था.

बीच में से मांग निकाल कर संवारे गए लंबे बाल
 

बीच में से मांग निकाल कर संवारे गए लंबे बाल

चोटियों में गूंथे हुए या फिर खुले, साइड फ़्लिक्स वाले बालों का यह ट्रेंड 80’ के दशक में छाया हुआ था. आम महिलाएं नीतू सिंह, ज़ीनत अमान, परवीन बॉबी और शबाना आज़मी द्वारा अपनाए गए इन हेयर ट्रेंड्स के आकर्षण से अछूती नहीं थीं. आपको हमारी बातों पर भरोसा नहीं हो रहा? तो अपनी मां, बुआओं और मौसियों के पुराने समय के फ़ोटोज़ देखिए और आपको सच्चाई का पता चल जाएगा.

90’ के दशक के फ्रिंज
 

90’ के दशक के फ्रिंज

इसके बाद 90’ के दशक में हेयर ट्रेंड्स पर तो जैसे फ्रिंज का बुख़ार सवार था, क्योंकि इस दशक की बॉलिवुड दीवाज़ करिश्मा कपूर, रवीना टंडन और उर्मिला मातोंडकर फ्रिंज कट में अपने अभिनय का जादू बिखेरा करती थीं. इस दौरान युवतियां और महिलाएं फ़ैदर्ड और चॉपी बैंग्स के ट्रेंड्स को दीवानों की तरह अपनाया करती थीं.

प्रियंका चोपड़ा का लेयर्ड हेयरकट
 

प्रियंका चोपड़ा का लेयर्ड हेयरकट

फ़िल्म दोस्ताना में प्रियंका चोपड़ा के बाउंसी हेयर और हल्के हाइलाइट्स को कौन भूल सकता है भला? प्रियंका चोपड़ा ने अपने देसी गर्ल अवतार में लंबे समय तक लेयर्ड हेयरकट अपना कर हम सभी को हेयरस्टाइल के मामले में बहुत प्रेरित किया है.

फ़ोटो: पिनटरेस्ट