हममें से कोई भी लड़की रोज़ाना एक जैसा हेयरस्टाइल नहीं बनाना चाहती. पर समय की कमी और आसान हेयरस्टाइल्स के उपलब्ध न होने की वजह से हम ऑफ़िस, कॉलेज और यहां तक कि पार्टीज़ में भी हाइ पोनीटेल या जूड़ा बना कर चले जाते हैं और बदलाव की चाहत ज़्यादा ही बढ़ जाए तो बालों को खुला छोड़ देते हैं! पर आज से आपके साथ ऐसा नहीं होगा, क्योंकि हम आपको छह आसान से हेयरस्टाइल्स बनाने का स्टेप बाइ स्टेप तरीक़ा बता रहे हैं, जो लोगों को देखने में यूं लगेंगे, जैसे कि आपने इन्हें बनाने में बहुत सारा समय लगाया है. लेकिन सच्चाई ये हैं कि इन्हें बनाने में आपको 10 मिनट से ज़्यादा का समय नहीं लगेगा. सचमुच!

चाहे वह आकर्षक अपडू हो या फिर सुंदर ट्विस्टेड हाफ़ अप डाउन, बीब्यूटिफ़ुल में हम इस बात को अपना फ़र्ज़ समझते हैं कि आप तक आसान, ख़ूबसूरत और नए-नए हेयरस्टाइल्स  पहुंचाते रहें, ताकि सप्ताह के हर दिन आप नज़र आएं अलग लुक में. तो यहां पेश हैं सप्ताह के हर दिन के लिए एक-एक हेयरस्टाइल बनाने का स्टेप बाइ स्टेप तरीक़ा...

डबल नॉट हाफ़ अप
 

डबल नॉट हाफ़ अप

यह बहुत ही सुंदर और बनाने में आसान ऐसा हेयरस्टाइल है, जिसे आप रोज़मर्रा की भागमदौड़ में भी बना सकती हैं. ये अलहदा है और रोचक भी. इसे बनाने के लिए आपको केवल पांच मिनट का समय लगेगा. और इसके लिए आपको केवल एक ब्रश, कुछ बॉबी पिन्स और हेयरस्प्रे की ज़रूरत होगी.

स्टेप 1: यह हेयरस्टाइल सॉफ़्ट कर्ल्स के साथ बहुत अच्छा लगता है. अपने बालों को ब्रश करें और उनमें सॉफ़्ट वेव्स बनाएं.

स्टेप 2: अपने कानों के ऊपर की हेयरलाइन्स के साथ अपने अंगूठों को ले जाते हुए दोनों ओर के बालों का बराबर भाग समेटें.

स्टेप 3: इन बालों को इकट्ठा करें और इनसे एक गांठ (नॉट) बनाएं.

स्टेप 4: इस नॉट के आख़िरी सिरों को उठा कर एक और नॉट बनाएं और यदि आपके बाल पतले हैं तो एक तीसरी नॉट भी बनाएं, ताकि यह नॉट घनी नज़र आए.

स्टेप 5: कुछ बॉबी पिन्स की सहायता से इस नॉट को सिर के बीचोंबीच सीक्योर करें और फिर टोनी ऐंड गाइ फ़िनिशिंग शाइन स्प्रे छिड़कें, ताकि नॉट अपनी जगह पर बनी रहे और बालों में चमक आ जाए.

फ़्लोरल हाफ़ बन
 

फ़्लोरल हाफ़ बन

इतना सुंदर हाफ़ अपडू बनाने में आपको बिल्कुल ज़्यादा समय नहीं लगेगा और ये क्लासिक जूड़ों की दुनिया में ताज़ातरीन जूड़ा है. टॉप नॉट या रैप्ड बन की जगह आप यह सलीकेदार जूड़ा बनाएं. डिनर पार्टी या फिर किसी शादी समारोह में शामिल होने के लिए यह पूरी तरह उपयुक्त है.

स्टेप 1: सबसे पहले अपने बालों से पोनीटेल बनाएं.

स्टेप 2: अपने हेयरबैंड को थोड़ा नीचे लाते हुए पोनीटेल के बीचोंबीच अपनी उंगलियों से थोड़ी जगह बनाएं और पोनीटेल को इस गैप में से निकाल कर फ़्लिप करें.

स्टेप 3: पोनीटेल से सामान्य चोटी गूंथें और हेयरबैंड से बांध लें.

स्टेप 4: गूंथी हुई चोटी में से बालों को खींच कर इसे चपटा करें.

स्टेप 5: अब इस चोटी को जूड़े यानी बन की तरह मोड़ें और यू पिन की सहायता से सीक्योर करें. आपका जूड़ा तैयार है!

फ्रेंच ट्विस्ट पोनीटेल
 

फ्रेंच ट्विस्ट पोनीटेल

आपने सुप्रसिद्ध फ्रेंच बन के बारे में तो सुना ही होगा. यह पोनीटेल उसी का अलहदा-सा अवतार है. यह बनाने में आसान और दिखने में आकर्षक पोनीटेल है, जिसे अक्सर बनाई जाने वाली पोनीटेल का ताज़ातरीन रूप कहा जा सकता है. यह पांच मिनट में बन जाएगी और आप इसे कॉलेज जाते समय, ब्रंच या डिनर डेट पर जाते समय बना सकती हैं.

स्टेप 1: यह हेयरस्टाइल स्ट्रेट बालों पर अच्छा लगता है. तो सबसे पहले अपने बालों को फ़्लैट आयरन से स्ट्रेटन करें.

स्टेप 2: बालों को दाईं ओर से कंघी यानी कोम करें और कान के ऊपर के आधे बालों को सिर के बीचोंबीच बॉबी पिन की सहायता से पिन करें. पिन्स को खड़ा यानी वर्टिकल लगाएं.

स्टेप 3: बाईं ओर के बालों को लें और कोम करते हुए बीच में लाएं और अंदर की ओर मोड़ती जाएं, ताकि पहले वाली वर्टिकल बॉबी पिन्स ढंक जाएं. मोड़े हुए बालों को बॉबी पिन्स की सहायता से सीक्योर करें.

स्टेप 4:  नीचे की ओर से एक लट को छोड़ते हुए, बचे हुए बालों से पोनीटेल बनाएं. इसे हेयर बैंड से सीक्योर करें.

स्टेप 5: छोड़ी हुई बालों की लट को हेयरबैंड के इर्दगिर्द इस तरह लपेटें कि हेयरबैंड छुप जाए और फिर इसे पोनीटेल के पीछे पिन कर लें.

मेसी रैप्ड हेयरडू
 

मेसी रैप्ड हेयरडू

कैशुअल, क्लासी और सादा-सा यह हेयरस्टाइल छोटे और मध्यम आकार के बालों पर भी उतना ही सुंदर लगता है, जितना कि लंबे बालों पर. जब आप थकी हुई हों और इस बात को ले कर असमंजस में हों कि कैसा हेयरस्टाइल बनाऊं, तब इसे बनाएं. केवल कुछ बॉबी पिन्स की सहायता से आप इस आसान हेयरस्टाइल को बना सकती हैं.

स्टेप 1: अपने बालों का घनापन यानी वॉल्यूम बढ़ाने के लिए उन्हें बैक्कोम करें. और पोनीटेल बनाएं.

स्टेप 2: सामने से बालों का एक सेक्शन लें और इसे क्राउन पर बनाई गई पोनीटेल में बांध दें.

स्टेप 3: बाजू की ओर से बालों का एक छोटा सेक्शन लें और इसे पीछे की ओर बीचोंबीच हेयरबैंड के साथ रैप करते हुए पिन करें.

स्टेप 4: अब दूसरी ओर से बालों का एक सेक्शन लें और इसे पिछले सेक्शन के ऊपर से लाते हुए (ओवरलैप करते हुए) पिन करें.

स्टेप 5: अपने बालों के वॉल्यूम और लंबाई के अनुसार इस प्रक्रिया को तीन-चार बार दोहराएं.

स्टेप 6:  पिन किए हुए बालों को अपनी जगह पर बनाए रखने के लिए हेयरस्प्रे छिड़कें और बचे हुए बालों को ब्रश से संवार लें.

फ़ॉक्स बोहो ब्रेड
 

फ़ॉक्स बोहो ब्रेड

किसी आरामदेह शाम या फिर गर्मियों के मौसम में होने वाली किसी शादी के अवसर पर शरीक़ होने के लिए रोमैंटिक बोहीमिअन  ब्रेड (चोटी) से बेहतरीन कुछ भी नहीं.  यहां हम आपको बोहो चोटी का आसान वर्शन बनाना सिखा रहे हैं, जिसके लिए आपको चोटी गूंथने में एक्स्पर्ट होने की ज़रूरत नहीं है. साथ ही, यदि आपके बाल पतले हैं तो यह उन्हें घना दिखाने में भी पूरी तरह सक्षम है.

स्टेप 1: सबसे पहले बालों में टोनी ऐंड गाइ कैशुअल: सी सॉल्ट टेक्स्चरिंग स्प्रे लगाएं, ताकि बालों को वॉल्यूम और टेक्स्चर मिले.

स्टेप 2: अपने बालों को दो आड़े (हॉरिज़ॉन्टल) भागों में बांटें और ऊपरी हिस्से से ढीली पोनीटेल बनाएं.

स्टेप 3:  हेयरबैंड के पास स्पेस बना कर पोनीटेल को इसमें से निकालें और टॉप्सी टेल बना लें.

स्टेप 4: पोनीटेल के नीचे सिर के दोनों ओर से बालों का एक-एक सेक्शन लें और उसे भी पोनीटेल के साथ बांध लें. इसे स्टेप थ्री की तरह अंदर की ओर मोड़ें.

स्टेप 5: अब दोनों ओर के बालों को ले कर यह प्रक्रिया बालों के अंतिम सिरे के आने तक दोहराती रहें.

स्टेप 6:  बालों के अंतिम सिरे से दो इंच ऊपर हेयरबैंड लगाकर चोटी को बांध लें. चोटी को जगह पर बनाए रखने के लिए हेयरस्प्रे छिड़कें.

शीन्यॉन बन
 

शीन्यॉन बन

यह एक रेड कारपेट बन यानी जूड़ा है, जो बनाने में बहुत आसान है और इतना सुंदर नज़र आता है कि आप इसे तुरंत ही बनाना चाहेंगी. इसे बनाने के लिए केवल बालों को अच्छी तरह से अंदर घुसाने और सही तरीक़े से पिन करने की ज़रूरत होती है.

स्टेप 1: बालों के दोनों ओर से दो सेक्शन्स छोड़ते हुए बचे हुए बालों से पोनीटेल बना लें. शीन्यॉन का अर्थ ही निचली गर्दन होता है इसलिए यह बन नीचे कीओर ही बनाया जाता है.

स्टेप 2: पोनीटेल के बीचोंबीच गैप बनाएं और पोनीटेल को इस गैप में से निकाल कर फ़्लिप करें.

स्टेप 3: दोनों ओर छोड़े गए बालों के सेक्शन को लें और इनसे भी पोनीटेल बनाएं. इसे पहले वाली पोनीटेल के बीच के गैप में से निकालें.

स्टेप 4: अब इस हुए पोनीटेल के बालों को ऊपर की ओर ला कर इस तरह फंसा दें कि सारे बाल इसके भीतर आ जाएं और जूड़ा बन जाए.

स्टेप 5: इसके आख़िरी हिस्सों को बॉबी पिन्स से सीक्योर करें. क्राउन के हिस्से में से बालों की लटें निकाल कर इसे मेसी लुक दें.