बालों में फ्रिंज करवाना चाहती हैं? पहले ये पांच बातें ज़रूर जान लें

Written by Shilpa SharmaSep 16, 2023
बालों में फ्रिंज करवाना चाहती हैं? पहले ये पांच बातें ज़रूर जान लें

तो आपने अपने बालों को नया स्टाइल देने का मन बना लिया है और आप फ्रिंजेज़ और बैंग्स की दुनिया में जाकर अपना नया लुक आज़माना चाहती हैं. पर समस्या ये है कि आप थोड़े पसोपेश में भी हैं कि इसे कैसे करवाया जाए... तो चिंता न करें, क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जो हेयरस्टाइल में फ्रिंजेज़ या बैंग्स जैसा बड़ा बदलाव करवाने से पहले आपको मालूम होनी ही चाहिए, जैसे- बैंग्स को अलग-अलग तरीके से कैसे स्टाइल किया जा सकता है, जब बैंग्स आपकी बात मानने से इनकार कर दें तो ऐसे दिनों में आपको क्या करना चाहिए और उन्हें धीरज के साथ कैसे बढ़ाया जा सकता है. हमने यहां हर वो छोटी छोटी बातें शामिल की हैं, जो फ्रिंजेज़ अपनाने से पहले आपको जान लेनी चाहिए.

 

अपने चेहरे के आकार को ध्यान में रखें

जान लें कि इन्हें उगाने का धीरज रखना मुश्किल है

बालों में बैंग्स करवाना आपको लुभावना लग सकता है, लेकिन यह जान लें कि यह हेयरकट सभी पर अच्छा नहीं लगता. बैंग्स अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग नज़र आते हैं. जहां लंबे चेहरे पर ब्लंट व हैवी बैंग्स अच्छे लगते हैं, वहीं छोटे माथे वाली युवतियों को इससे दूर ही ही रहना चाहिए. चाहे आप रेट्रो फ़ुल-फ्रिंज बैंग बनवाना चाहती हों या सिम्पल साइड बैंग, इसे बनवाने से पहले अपनी हेयरस्टाइलिस्ट की सलाह ज़रूर लें.

 

अलग-अलग हेयरस्टाइल्स के साथ प्रयोग के लिए तैयार रहें

जान लें कि इन्हें उगाने का धीरज रखना मुश्किल है

बैंग्स वाला हेयरकट अपने आप में ही असरदार होता है. लेकिन आप रोज़-रोज़ अपने बाल खुले तो नहीं छोड़ सकतीं. अत: बैंग्स करवाने से पहले यह जान लें कि आप अपने बालों को किस-किस तरह से स्टाइल कर सकती हैं. यदि आप लंबे साइड बैंग्स करवा रही हैं तो सुंदर सी फ्रेंच चोटी बनाएं. ये बैंग्स को और ख़ूबसूरत दिखाएगी. और यदि आप माइक्रो बैंग्स करवा रही हैं तो हम सलाह देंगे कि अपने बचे हुए बालों को बहुत सारा वॉल्यूम दें. ऐसा करने से माइक्रो-बैंग्स उभर कर दिखेंगे.

 

ख़ुद से पूछें कि क्या आप इन्हें अच्छी तरह रख पाएंगी

जान लें कि इन्हें उगाने का धीरज रखना मुश्किल है

बैंग्स बनवाना मज़ेदार होने से ज़्यादा ख़तरनाक साबित हो सकता है! यदि आप उन लोगों में से हैं, जो हमेशा व्यस्त रहते हैं या अपने बालों की देखभाल को लेकर आलस कर जाते हैं या फिर उन लोगों में से हैं, जो बालों को अपने चेहरे से दूर रखना चाहते हैं तो फ्रिंजेज़ आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं हैं. यदि फिर भी आप इसे एक बार आज़माकर देखना चाहती हैं तो बॉबी पिन्स अपने पर्स में ही रखें. जब भी बैंग्स के चेहरे पर आ जाने से आपको परेशानी हो, उन्हें पीछे की ओर पिनअप कर दें.

 

हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल शुरू कर दें

जान लें कि इन्हें उगाने का धीरज रखना मुश्किल है

जिसने भी आपको यह बताया है कि बैंग्स को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं होती शायद उसे हर बार बाल धोने के बाद बैंग्स को संवारने के मुश्किल काम के बारे में अंदाज़ा ही नहीं था. यदि आप उन लोगों में से हैं जो स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल नियमित रूप से नहीं करती हैं तो अब आपके लिए यह एक काम बढ़ जाएगा. बैंग्स को व्यवस्थित रखने के लिए ब्लो-ड्राइंग ज़रूरी होगा. भले ही स्ट्रेटनर्स और ब्लो ड्रायर्स आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन वे आपके बैंग्स के पक्के दोस्त हैं. हां, इन हीट टूल्स का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों पर प्रोटेक्टेन्ट स्प्रे लगाना न भूलें, जैसे- टोनी ऐंड गाइ प्रेप हीट प्रोटेक्शन मिस्ट/Toni&Guy Prep Heat Protection Mist.

 

जान लें कि इन्हें उगाने का धीरज रखना मुश्किल है

जान लें कि इन्हें उगाने का धीरज रखना मुश्किल है

बैंग्स करवाना तब तक बहुत अच्छा है, जब तक कि आपको इन्हें दोबारा ऊगाने की जद्दोजहद से न गुज़रना हो. क्योंकि जब आप बैंग्स वाले स्टाइल को बदलना चाहेंगी तो बालों को उगाना बैंग्स के साथ पेश आने वाली सबसे बड़ी दिक्क्त है! बैंग्स करवाने के कुछ महीने बाद आप पाएंगी कि आपके बाल अक्सर अस्त-व्यस्त से ही रहते हैं. इसका एक ही समाधान है... इंतज़ार करना! तब तक इंतज़ार करना, जब तक कि बैंग्स पूरी तरह बढ़ नहीं जाते. तब तक आप बैंग्स को बॉबी पिन्स, बरेट या हेयर बैंड्स की सहायता से चेहरे पर आने से रोक सकती हैं.

Shilpa  Sharma

Written by

इन्हें भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. इनका मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. ये मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हैं तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! इन्हें पढ़ने-लिखने, लोगों से मिलने-जुलने और खाने-पीने का ख़ासा शौक़ है और इन चीज़ों को पाने के लिए यात्राएं करना बेहद पसंद है.

3426 views

Shop This Story

Looking for something else