क्या आपको यह पता था कि बालों को कंघी/ब्रश करने का भी “सही” तरीक़ा होता है? जी हां! बालों को डैमेज, स्प्लिट ऐंड और टैंगल्स से बचाने के लिए उनकी लंबाई और टेक्स्चर के हिसाब से कंघी करना बहुत ज़रूरी होता है. आमतौर हम बालों को स्टाइल करते समय कंघी करते हैं, लेकिन आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि रोज़ाना कंघी करने के अपने फ़ायदे हैं. हालांकि, ओवर-ब्रशिंग करना भी सख़्त मना है! तो, कंघी करने के सही तरीक़ों के बारे में बताने के लिए हम यहां पर मौजूद हैं.

किन तरीक़ों से कंघी करनी चाहिए, जो आपको एक मज़बूत और स्वस्थ बाल दे सकें, जानने के लिए आगे ज़रूर पढ़ें.

 

सबसे पहले अपने बालों को नीचे की तरफ़ से सुलझाएं

सबसे पहले अपने बालों को नीचे की तरफ़ से सुलझाएं

सबसे पहले अपने बालों को कई भागों में बांट लें फिर नीचे की तरफ़ से धीरे-धीरे सुलझाना शुरू करें. बालों में ब्रश करने का सबसे अच्छा तरीक़ा होता है कि आप बिना ज़ोर लगाएं ही ब्रश/कंघी का इस्तेमाल करें. बालों को ऊपर से यानी जड़ों के क़रीब से नहीं सुलझाएं क्यों उलझे व गांठ वाले बाल नीचे तक खिंचते हैं, जिससे आपकी समस्या और बढ़ जाती है.

 

आराम-आराम से कंघी करें

आराम-आराम से कंघी करें

इसमें कोई शक नहीं है कि उलझे हुए बाल हमें बहुत परेशानी देते हैं. हालांकि बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको धैर्य रखने की ज़रूरत होती है. बालों में ज़ोर लगाकर कंघी करने से बचें; क्योंकि इससे बालों को नुक़सान पहुंचेगा या इससे बाल जड़ों से ही उखड़ेंगे (यह काफ़ी तक़लीफ भरा हो सकता है). इसलिए अधिक ज़ोर ना लगाकर; बालों में आराम-आराम से कंघी करें.

 

ओवर-ब्रशिंग बिल्कुल भी ना करें

ओवर-ब्रशिंग बिल्कुल भी ना करें

बालों में अधिक देर तक कंघी/ब्रश करना; फ़ायदा की जगह अधिक नुक़सान पहुंचा सकते हैं. यह आपके बालों के क्यूटिक्ल्स को ऊपर उठाकर उसे तोड़ते हैं, जो आपके बालों के डैमेज होने की वजह बनते हैं. इसलिए अपने बालों में उतना ही कंघी करें, जितना कि उन्हें ज़रूरत हो.

 

सूखे वेवी और कर्ली बालों में ब्रश का इस्तेमाल करने से बचें

सूखे वेवी और कर्ली बालों में ब्रश का इस्तेमाल करने से बचें

यदि आपके बाल स्वाभाविक रूप से वेवी या कर्ली हैं, तो सूखने के बाद उन्हें बिल्कुल भी कंघी ना करें. कर्ली हेयर ड्राय और जल्दी टूटने वाले होते हैं; ऐसे में जब बाल गीले नहीं होते है, और आप कंघी करती हैं, तो बालों को अधिक नुक़सान पहुंचता है. फ्रीज़ी बालों से बचने के लिए, गीले कर्ली/वेवी बालों में कंघी करना सबसे अच्छा होता है. इसके अलावा अगर आप अपने सूखे बालों में कंघी/ब्रश चलाते हैं, तो इससे आपके कर्ल भी ख़राब होंगे.

 

अपने बालों के हिसाब से ब्रश का चुनाव करें

अपने बालों के हिसाब से ब्रश का चुनाव करें

हर तरह के बालों में एक ही ब्रश काम नहीं करता है. पतले और मोटे बालों के लिए अलग ब्रिसल की ज़रूरत होती है और कर्ली और स्ट्रेट बालों के लिए अलग. इसलिए, अपने बालों के हिसाब से कंघी/ब्रश का इस्तेमाल करें. स्ट्रेट बालों के लिए बोर ब्रिसल बढ़िया होता है और कर्ली बालों के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी बहुत बेहतरीन से काम करती है.