त्यौहारों की धूम के बीच बहुत ज़रूरी है कि आप हेयरस्टाइल में आकर्षक बदलाव करें, ताकि लोग आपको देखते ही रह जाएं. आख़िर जब दुनिया में जश्न का माहौल है, आपके दिल में जश्न का माहौल है तो आपके बालों पर भी यह जश्न नज़र तो आना ही जाहिए. और हो भी क्यों ना? त्यौहारों का मौसम शुरू हो चुका है और जल्द ही शादियों का मौसम शुरू होने वाला है. अब त्यौहारों से लेकर शादियों तक आपको जितने भी ख़ास मौक़ों के लिए सजना है, उतनी बार अलग-से न्यू हेयर स्टाइल में नज़र आना तो बनता है, है ना?

 तो यदि आपको न्यू हेयर स्टाइल की तलाश है और आप चाहती हैं कि ये स्टाइल्स बनाने में आसान भी हों तो आपको यह आलेख ज़रूर पढ़ना चाहिए और इसमें बताए गए हेयरस्टाइल्स को समय-समय पर अपना कर भी देखना चाहिए, क्योंकि ये न्यू हेयर स्टाइल हमने अपने पाठकों के लिए ख़ासतौर पर चुने हैं.

 

1. मिल्कमेड चोटी

मिल्कमेड चोटी

यह गुंथा हुआ और कलात्मक न्यू हेयर स्टाइल इन दिनों ट्रेंड में है. आप इसे अपनी हर तरह की इंडो-वेस्टर्न ड्रेसेस के साथ पहन सकती हैं. इससे आपको विंटेज लुक मिलेगा. मिल्कमेड चोटी में दो चोटियों को साथ में बांधा जाता है. इसे दिलचस्प बनाने के लिए अलग-अलग हेयर ऐक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करते हुए आप इसे अपने आउटफ़िट के साथ मैच करते हुए या विरोधाभासी रंग का इस्तेमाल करते हुए हर बार अलग लुक पा सकती हैं.

 

2. बीची वेव्स

बीची वेव्स

दोस्तों या परिजनों के साथ अनौपचारिक रूप से बाहर घूमने जा रही हैं तो दो स्टेप्स में बनने वाला यह हेयरस्टाइल बेहतरीन रहेगा. हां, आपको इसकी तैयारी ज़रूर एक रात पहले करनी होगी.  बालों को धो लें और जब बाल हल्के गीले हों, तब उनकी चोटियां बना लें और सो जाएं. जब आप सो कर उठेंगी तो आपके बालों में बिना कोई प्रयास किए ही ख़ूबसूरत बीची वेव्स बन चुकी होंगी. ये न्यू हेयर स्टाइल संडे ब्रंच के लिए बिल्कुल ठीक रहेगा.

 

3. मेसी साइड बन

मेसी साइड बन

यह हेयर स्टाइल भी इन दिनों ट्रेंड में है. ख़ासतौर पर इसे दुल्हनें बहुत पसंद कर रही हैं, वे इसे अपने विवाह से पहले के फ़ंक्शन्स में अपना रही हैं, जैसे-सगाई या संगीत आदि पर. आप इनके बीच चोटी या कर्ल्स भी शामिल कर सकती हैं. इस बन को फ़ेन्सी हेयर ऐक्सेसरीज़ से सजाएं. बन को सही जगह पर बनाए रखने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल ज़रूर करें. यह न्यू हेयर स्टाइल सुनिश्चत कर देगा कि आप ख़ूबसूरत दुल्हन नज़र आएं.

 

4. अंडरसाइड ब्रेडेड बन ट्राइ

अंडरसाइड ब्रेडेड बन ट्राइ

बाल धोने का मन नहीं है? तो थोड़े-से ट्विस्ट वाला यह सिंपल-सा बन बना लें. यह न्यू हेयर स्टाइल बनाने के लिए अपने बालों को सामने की ओर लाएं और अच्छी तरह कंघी कर लें. अपनी गर्दन के ठीक नीचे से ऊपर की ओर बढ़ते हुए फ्रेंच ब्रेड (चोटी) बनाना शुरू करें. जब आप क्राउन तक पहुंचें तो बचे हुए बालों को भी इसमें मिला लें और जूड़े यानी बन की तरह बांध लें. और लीजिए यह तैयार है. अस्त-व्यस्त यानी मेसी लुक पाने के लिए बालों की कुछ लटें बाहर निकाल लें. आप ख़ुद देख लीजिएगा, आंखों ही आंखों में लोग आपके इस बन की प्रशंसा करेंगे.

 

5. मिल्कमेड साइड ब्रेड

मिल्कमेड साइड ब्रेड

जब आप किसी बीच थीम वाले विवाह समारोह में भाग लेने जा रही हों, तब इसे अपनाएं. आपके बाल यदि मध्यम आकार के या लंबे हैं तो भी आप यह न्यू हेयर स्टाइल बना सकती हैं. इसे थोड़ा मेसी यानी अस्त-व्यस्त सा लुक दें, ताकि यह और बेहतर दिखे. इस हेयर-डू को अपनी जगह पर सही बनाए रखने के लिए हेयर स्प्रे ज़रूर लगाएं.

 

6. हाइ बन

हाइ बन

यदि आप चाहती हैं कि बाल आपके चेहर पर बिल्कुल न आने पाएं. तो इस न्यू हेयर स्टाइल के लिए बस आपको काले रंग के मोटे हेयरबैंड की ज़रूरत होगी. अपने बालों की ऊंची यानी हाइ पोनीटेल बनाएं और इसे इलैस्टिक से सुरक्षित कर लें. अब इसमें ब्लैक बैंड डालें. अपने बालों को इस बैंड के इर्दगिर्द इस तरह लपेटें कि ब्लैक बैंड पूरी तरह छुप जाए. अब इस पर एक और इलैस्टिक बैंड लगाएं और बालों के अंतिम सिरों को इसमें फंसा दें.

 

7. डबल वॉटरफ़ॉल ब्रेड अपडू

डबल वॉटरफ़ॉल ब्रेड अपडू

यदि आप हेयरस्टाइल के इस गेम में सबसे आगे रहना चाहती हैं तो आपको डबल वॉटरफ़ॉल ब्रेड (चोटी) अपडू ट्राइ करना ही चाहिए. हमें पता है कि आप इसे बनाने के बाद जहां भी जाएंगी, लोग मुड़-मुड़कर आपके इन न्यू हेयर स्टाइल को देखेंगे. यह हर फ़ॉर्मल ड्रेस पर अच्छा लगता है, फिर चाहे आपने भारतीय परिधान पहने हों या पाश्चात्य.

 

8. नॉट बन

नॉट बन

ये बनाने में बड़ा ही आसान-सा न्यू हेयर स्टाइल है. इसके लिए अपने बालों को गर्दन के निचले हिस्से पर दो भागों में बांटें और ढीली गांठ यानी नॉट बांध लें. यदि आपके बाल बड़े हैं तो एक और नॉट बांध लें. इन नॉट्स को अंदर की ओर सुरक्षित कर लें. बचे हुए बालों को इस बन के इर्दगिर्द लपेटें. अब इसे बॉबी पिन्स की सहायता से सुरक्षित कर लें. यदि आप चाहें तो हेयर ऐक्सेसरीज़ का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

 

9. हाफ़ अप हाफ़ डाउन

हाफ़ अप हाफ़ डाउन

आपने चाहे जो भी आउटफ़िट पहना हो, भारतीय या वेस्टर्न, यह न्यू हेयर स्टाइल उसे बेहतरीन ट्विस्ट देगा. इस हेयर डू को बनाने के बाद बॉबी पिन्स से अच्छी तरह कस लें, ताकि यह ढीला न होने पाए. किसी ख़सा अवसर पर इस न्यू हेयर स्टाइल को आज़मा रही हों तो इसके साथ मोतियों या नग वाली कोई हेयर ऐक्सेसरी लगाइए. इससे बालों को और भी आकर्षक लुक मिलेगा.

 

10. ज्वेल्ड हेयरबैंड स्टाइल

ज्वेल्ड हेयरबैंड स्टाइल

यदि आपको पार्टियां पसंद हैं तो यह बहुत ही आसान-सा, लेकिन बेहद आकर्षक न्यू हेयर स्टाइल आपके लिए ही है. इसके लिए बस आपको एक ज्वेल्ड हेयरबैंड चाहिए होगा. हेयरबैंड को अपने बालों पर लगाएं और बचे हुए बालों को पीछे की ओर बांध लें. सामने की ओर बालों की दो लटें निकाल लें और आप तैयार हैं! यह पूरी रात अच्छी तरह टिका रहे इसके लिए इसे बॉबी पिन्स से सुरक्षित कर लें.

 

11. टेक्स्चर्ड पोनीटेल

टेक्स्चर्ड पोनीटेल

यह वॉल्यूम और बाउंसी पोनीटेल, जिसे आप पोनीटेल न्यू हेयर स्टाइल कह सकती हैं, आपको फ़्लर्टी नारीपरक लुक देगी और यह भारतीय और वेस्टर्न दोनों ही तरह की पोशाकों पर अच्छी लगेगी. अपने कुछ बालों को पोनीटेल के बाहर ही रहने दें, ताकि आपका लुक तना हुआ न लगे.

 

12. डच बन

डच बन

यदि आपको डच ब्रेड पसंद है तो डच बन न्यू हेयर स्टाइल भी ज़रूर पसंद आएगा. क्राउन से शुरू करते हुए एक डच ब्रेड बनाएं और इसे ऊपर ले जाकर नॉट के रूप में बांध लें. टॉप नॉट के चारों ओर बंधी हुई चोटी किसी भी तरह के परिधान के साथ अच्छी लगती है. बालों को ऊपर बांधने की वजह से आपको गर्मी नहीं लगेगी और आप तरोताज़ा बनी रहेंगी.