वेडिंग सीज़न बिल्कुल पास है, ज़ाहिर है, जो सात फेरों के बंधन में बंधने जा रही है, उनकी तैयारियां भी ज़ोर-शोर से हो रही होंगी। आप अपना खूबसूरत लहंगा, साज-श्रृंगार, इन्विटेशन, खाना और बाकी छोटी-बड़ी चीज़ो को खरीदने में पूरा ध्यान दे रहे हैं। अब समय है कि आप एक हेल्दी डाइट भी फॉलो करना शुरू कर दें और साथ ही अपनी स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन का भी ध्यान रखें, ताकि आप अपने सबसे स्पेशल दिन पर बेहद खूबसूरत नज़र आएं।

तो बालों के केयर की बात शुरू करने से पहले, हम आपके लिए कुछ ख़ास हेयर केयर टिप्स लेकर आए हैं, ताकि शादी के दिन आप बेहद ख़ास दिखें। तो आइए, बालों को हेल्दी रखने के कुछ टिप्स जान लें

 

डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट्स

डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट्स

जब हम यह कहते हैं कि बालों की डीप कंडीशनिंग, तो इसका मतलब हम यह नहीं कहते कि आपको किसी सलोन में ही जाकर पैसे खर्च करने हैं। आप इसे घर पर भी कर सकते हैं। दरअसल, आप डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट्स अपने किचन में उपलब्ध कुछ सामान से आसानी से कर सकती हैं, जैसे- केला, एवाकाडो, ऑलिव ऑयल जैसी चीजें इसके लिए अच्छी रहती हैं। लेकिन अगर आपके पास इसके लिए वक्त ना हो तो, आप Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask को एक बार ट्राई कर सकती हैं, इसमें केरेटिन और मरूला ऑयल होता है और दोनों ही ड्राई बालों को मॉइश्चराइज़ करने का काम करते हैं।

 

बालों को कम धोएं

बालों को कम धोएं

स्कैल्प की हाइजीन का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है, लेकिन अपने बालों को बहुत ज़्यादा ना धोएं। अपने बालों में हफ्ते में दो बार ज़रूर शैंपू करें। अगर आपके बाल चिपचिपे या तैलीय लगे तो आपको ड्राई शैंपू लगाना चाहिए, इससे आपके बाल रिफ्रेश और फिर से रिवाइव हो जाते हैं। TIGI Bed Head Oh Bee hive Matte Dry shampoo आपके बालों के चिपचिपे पन को दूर करता है और बालों के वॉल्यूम को भी बढ़ाता है। प्री-वेडिंग फंक्शन में भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

बालों में तेल है ज़रूरी

बालों में तेल है ज़रूरी

भारतीय परम्परा में बालों में तेल लगाना बेहद ख़ास माना जाता है। यह ना सिर्फ आपके बालों और स्कैल्प के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपके दिमाग को भी शांत करता है। आप इसके लिए कुछ प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कि आपके बाल और घने और अच्छे दिखें। एसेंशियल ऑयल्स, मेथी के दाने, नीम, शहद कुछ ऐसी सामान्य चीज़ें हैं, जिसे ऑयल ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आयुर्वेदिक कोनकोक्शन जैसे Lever Ayush Ayurvedic Bhringaraj Hair Oil का भी इस्तेमाल करें। इसके अलावा इसमें आंवला, भृंगराज और सीसम ऑयल भी मिला लें। यह आपके बालों को बढ़ने में मदद करेगा और बालों को नरिश भी करेगा।

 

बालों को ट्रिम करते रहें

बालों को ट्रिम करते रहें

भले ही आपके बाल छोटे ही क्यों ना हो, लेकिन फिर भी आपको नियमित रूप से बालों को ट्रिम करते रहना चाहिए, ताकि दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलता रहे। एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि चार से छह हफ्तों के अंतराल पर बालों को ट्रिम करवाना ज़रूरी है। इससे बाल हेल्दी नज़र आते हैं और बालों की ग्रोथ भी अच्छी तरह होती है। साथ ही बालों के टूटने से भी छुटकारा मिलता है।

 

बालों में चमक बढ़ाने वाले फूड खाएं

बालों में चमक बढ़ाने वाले फूड खाएं

अपने बालों का बाहरी रूप से खयाल रखने के अलावा ज़रूरी है कि आप अच्छी डायट भी लें, ताकि उससे आपके बालों की सेहत अच्छी रहे। प्रोटीन, बायोटिन और एसेंशियल फैटी एसिड बालों के ग्रोथ के लिए अच्छे होते हैं और बालों में चमक भी बढ़ाते हैं। फूड आहार में जैसे, अंडे, मछली, नट्स, बीज, हरी पत्तियों वाली सब्ज़ियां आपके बालों को खूबसूरत बनायेंगे। आप इसके साथ सप्लीमेंट्स जैसे बायोटिन, फोलिक एसिड, ओमेगा तीन,6,9 और एमिनो एसिड्स भी ले सकते हैं, जिससे आपके बाल, स्किन और नाखून की सेहत अच्छी हो।

मेन इमेज कर्ट्सी: @ritikahairstylist