त्यौहारों का मौसम दस्तक दे चुका है राखी और जन्माष्टमी के बाद अब गणेशोत्सव की धूम हवा में फैल रही है. इसका सीधा मतलब यह है कि अब आपको सपरिवार बहुत से समारोहों में मौजूद होना होगा और वहां यह सबकुछ होने ही वाला है, जैसे-देर रात तक जागना, पार्टी वाला खाना, मिठाइयां और त्यौहारों से जुड़ी ढेर सारी मस्ती... और इन सब के बीच सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अच्छी ड्रेसेस पहन कर ख़ूबसूरत नज़र आने के कई-कई मौक़े मिलेंगे.
जब आप त्यौहारों का आनंद उठा रही होती हैं और ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए बालों को हीट या बहुत सारे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके स्टाइल करती हैं तो आपके बालों को बहुत नुक़सान भी पहुंचता है. इस आलेख को आगे पढ़िए और जानिए कि आप त्यौहारों के मौसम में अपने बालों को सेहतमंद कैसे रख सकती हैं.
स्कैल्प की मालिश करें
 

स्कैल्प की मालिश करें

सिर की मालिश आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज़्ड रखती है, स्कैल्प पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिससे बाल बढ़ते हैं. अत: अपने स्कैल्प का ध्यान रखें और उसे सप्ताह में दो बार मालिश करें, ताकि आपके बाल ख़ुशहाली से लहराते रहें, बढ़ते रहें.

इसके लिए आप किसी एक हेयर ऑयल या फिर हेयर ऑयल्स के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अपनी पसंद के दो तेल चुनें और उसमें कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल (जैसे रोज़मेरी) मिलाएं. हमें इसके लिए इन्दुलेखा भृंगराज ऑयल पसंद है, जो बालों के विकास को जड़ों से इस तरह मज़बूत करता है कि ऊगने वाला हर नया बाल, सेहत से भरा और मज़बूत होता है. इस ऑयल को हल्का-सा गर्म कर लें, ताकि यह स्कैल्प में अच्छी तरह अवशोषित हो सके.

रिलैक्स करनेवाली मसाज से शुरुआत करें. भरपूर मात्रा में तेल लेकर अपने स्कैल्प पर सौम्यता से मालिश करें. फिर तेल को एक-दो घंटे तक स्कैल्प पर लगा रहने दें, ताकि यह भीतर तक समाहित हो जाए. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं, ताकि आपके बाल फ़ेस्टिव सीज़न के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएं.  

डीप कंडिशनिंग करें
 

डीप कंडिशनिंग करें

डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट आपके बालों को नर्म-मुलायम, मज़बूत और स्वस्थ बने रहने के लिए आवश्यक मॉइस्चर और हाइड्रेशन उपलब्ध कराता है. आप इस ट्रीटमेंट को पार्लर जाकर भी करा सकती हैं या फिर घर पर ही वह हेयर मास्क अप्लाइ कर सकती हैं, जो आपके बालों के लिए बेहतर हो. मास्क को 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करते हुए धो लें.

अपने बालों की प्यार भरी देखभाल करें
 

अपने बालों की प्यार भरी देखभाल करें

आपके बाल आपकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं... पर त्यौहारों के मौसम में स्टाइलिंग के दौरान इन्हें क्या कुछ सहना नहीं पड़ता- गर्मी, खिंचाव, घुमाव और भी बहुत कुछ. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप फ़ेस्टिव सीज़न के लिए इन्हें पहले ही तैयार कर लें. हम आपको डव रीजनरेटिव रिपेयर शैम्पू ऐंड कंडिशनर का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे. रेड ऐल्जी और केराटिन न्यूट्री कॉम्प्लेक्स से भरपूर इसका फ़ॉर्मूला आपके बालों की संरचना को मज़बूत बनाएगा और इनके खोए हुए पोषक तत्वों की भरपाई करेगा, जिससे बाल स्वस्थ और मज़बूत नज़र आएंगे. आपके बाल इतने पर्फ़ेक्ट नज़र आएंगे कि आप फ़ेस्टिव सीज़न के लिए पलभर में अपने ख़ूबसूरत बालों के साथ पूरी तरह तैयार रहेंगी.