अपनी शादी के मौक़े पर ऐसा हेयरस्टाइल बनाना बहुत ज़रूरी है, जो ख़ूबसूरत नज़र आए. इसके लिए आपको दो चीज़ों की सख़्त ज़रूरत होगी, पहली-धीरज और दूसरी-ढेर सारी बॉबी पिन्स. फिर यह भी बहुत ज़रूरी है कि इस ख़ास दिन का हेयरडू चारों ओर से अच्छा भी दिखाई दे और फ़ंक्शन शुरू होने से ले कर मेहमानों के विदा लेने तक यानी बहुत लंबे समय तक टिका भी रहे. क्योंकि ज़ाहिर है कि आप बिल्कुल नहीं चाहेंगी कि आपका शानदार और ख़ूबसूरत हेयरस्टाइल समारोह के अंत तक अस्त-व्यस्त और बिखरा हुआ दिखाई देने लगे.

जहां पहले की दुल्हनें बालों को पीछे बांधने के चलन को अपनाती थीं, वहीं आजकल की दुल्हनें बालों को बहुत स्वाभाविक दिखाते हुए शादी करने को तरजीह देती हैं. उनके हेयरस्टाइल में वॉल्यूम भी होता है और कई लटें भी निकली हुई होती हैं. ऐसे में दिनभर चलने वाली शादी की रस्मों के बीच आपका हेयरडू ढीला हो सकता है, बिखर सकता है और आपकी सुंदरता को कम कर सकता है. पर आप चिंता न करें! यहां हम आपको अपने हेयरडू को लंबे समय तक टिकाए रखने के ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो कारगर हैं और आपके हेयरस्टाइल को दिनभर अपनी जगह पर टिकाए रखेंगे.

पहले से करें तैयारी
 

पहले से करें तैयारी

बेजान और रूखे बाल किसी भी होने वाली दुल्हन के लिए एक बुरे सपने की तरह हैं. अत: बहुत ज़रूरी है कि शादी के ख़ास दिन से सप्ताहभर पहले से अपने बालों को पोषण देने वाले मास्क लगा कर या फिर हेयर स्पा ले कर स्वस्थ, सुंदर और चमकदार बनाने के जतन करें. ऐसा करने से आपके जीवन के सबसे ख़ास दिन यानी कि आपके विवाह के दिन तक आपके बाल बहुत सुंदर नज़र आएंगे.

बिना धुले बालों में बनवाएं हेयरस्टाइल
 

बिना धुले बालों में बनवाएं हेयरस्टाइल

हमें पता है कि ये आपके जीवन का सबसे ख़ास दिन है और आप इस दिन सिर से लेकर पांव तक तरोताज़ा और साफ़-सुथरा रहने को तवज्जो देना चाहती हैं. लेकिन, यदि आप चाहती हैं कि आपका हेयरस्टाइल दिनभर की रस्मों के दौरान अपनी जगह पर टिका रहे तो शादी के दिन शैम्पू कर के बाल धोने का आइडिया अच्छा नहीं रहेगा. बालों को धोने से वे बहुत कोमल हो जाते हैं और फिर उनसे बनाया गया हेयरस्टाइल टिकता ही नहीं है. अत: बालों को धोने की बजाय शादी के दिन से पहले वाली रात अपने बालों पर ड्राइ शैम्पू करें. इससे बाल साफ़ भी लगेंगे और घने भी नज़र आएंगे.

हेयर मूस आपके बेहद काम आएगा
 

हेयर मूस आपके बेहद काम आएगा

यदि आपका हेयरस्टाइल बनाने में पेचीदा क़िस्म का है और इसमें बहुत सारी डीटेलिंग शामिल है तो हेयर मूस या स्टाइलिंग क्रीम का इस्तेमाल ज़रूर करें, ताकि हेयरडू अपनी जगह पर टिका रहे. इसके लिए टीआईजीआई बेड हेड मैनिपुलेटर स्टाइलिंग/ TIGI Bed Head Manipulator Styling को आज़ामा कर देखें, जो हर तरह के टेक्स्चर वाले और किसी भी लंबाई के बालों के लिए पर्फ़ेक्ट है. इस स्टाइलिंग क्रीम को बालों को ब्लो ड्राइ करने से पहले और बाद में (दोनों ही स्टेज पर) अप्लाइ करें. क्रीम का टेक्स्चर आपके बालों के आकार को पूरा दिन सही बनाए रखेगा.

हेयरस्टाइल ऊंचा और कसा हुआ रखें
 

हेयरस्टाइल ऊंचा और कसा हुआ रखें

चाहे आपने अस्त-व्यस्त और बिखरे से लुक का चुनाव किया हो या अपडू का, दिन की शुरुआत में इसे ऊंचा और कसा हुआ रखें, ताकि कर्ल्स अपनी जगह सेट हो जाएं और वॉल्यूम भी अपने आकार पर स्थिर हो जाए. यदि आपके कसे हुए कर्ल्स को आपके सिर के बालों के साथ पिन कर दिया जाए तो वे समारोह के अंत तक सही आकार में बने रहेंगे.

बालों को बिल्कुल न छुएं
 

बालों को बिल्कुल न छुएं

स्टाइल करने के बाद जब आपके बाल अपनी जगह सेट हो जाएं तो दिनभर उन्हें छूने से बचें. हमारी उंगलियों पर प्राकृतिक रूप से आने वाला तेल मौजूद होता है, जो बालों को छूने पर आपके बालों में ट्रांस्फ़र हो सकता है. इसकी वजह से आपका हेयरस्टाइल उतने लंबे तक अपनी जगह पर नहीं टिक पाएगा, जितने समय तक यह टिक सकता था. अत: अपने बालों को बिल्कुल भी न छुएं. क्योंकि उंगलियों का यह प्राकृतिक तेल आपके बालों के वॉल्यूम को कम कर सकता है.