दुल्हन के लिए कम्पलीट हेयर केयर गाइड

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
दुल्हन के लिए कम्पलीट हेयर केयर गाइड

हर लड़की चाहती है कि वो अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत नज़र आए और इसके लिए वो एक परफेक्ट वेडिंग का ख्वाब देखती है, फिर चाहे वो परफेक्ट मेकअप हो, परफेक्ट आउटफिट हो, मेकअप हो या हेयर, सभी सही होना चाहिए। आउटफिट तो आप खरीद सकती हैं लेकिन अपने बालों और स्किन की देखभाल तो आपको खुद ही करनी पड़ेगी। इसलिए ज़रूरी है कि आप एक डेली रूटीन सेट करें।

स्किन के साथ हेयर केयर भी ज़रूरी है। तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा प्लान, जिससे आपके बाल शादी के दिन लगेंगे परफेक्ट।

 

हेयर कट करवाएं

सिल्क का तकिया यूज़ करें

शादी के दो हफ़्ते पहले पहले हेयर कट करवाएं। इससे आपको न सिर्फ दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा, बल्कि आपके बालों को टेक्सचर, वॉल्यूम और बाउन्स भी मिलेगा, जिससे वो लगेंगे हेल्दी।

 

सही हेयर प्रोडक्ट्स यूज़ करें

सिल्क का तकिया यूज़ करें

अपने बालों के टाइप के अनुसार हेयर केयर रूटीन करना बहुत ज़रूरी है। हफ्ते में दो से तीन बार बालों में शैम्पू और कंडीशन ज़रूर करें, ताकि आपका स्कैल्प क्लीन रहे और हेयर फॉल भी कम हो। एक अच्छा हेयर मास्क और सीरम खरीदें, ये आपके बालों की सुरक्षा करते हैं और उन्हें जड़ों से मजबूत बनाते हैं।

 

इसेंशियल ऑयल से दें पोषण

सिल्क का तकिया यूज़ करें

स्किन के साथ आपके बालों को भी पोषण की उतनी ही ज़रूरत होती है। थोड़ा-सा लैवेंडर, पेपरमिंट या अन्य एसेंशियल ऑयल लें, जो बालों के लिए फायदेमंद हो और इससे स्कैल्प पर मसाज करें। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ेगा और हेयर ग्रोथ भी। इसके अलावा इससे बालों में चमक के साथ उनकी सेहत भी बेहतर होगी।

 

सोने से पहले बालों को बांध लें

सिल्क का तकिया यूज़ करें

जिन लड़कियों को रात को बालों को खोलकर सोने की आदत है, उनके बाल ज़्यादा टूटते हैं। कारण कि जब आप रात को करवट बदलते हैं तो आपके बाल खींचते हैं, जिससे बाल टूटते हैं। यही नहीं, इससे बाल ड्राय व डैमेज होने के साथ उलझते भी हैं। तो अब अपनी आदत बदलें। रात को सोने से पहले बालों को बांधकर बन बना लें या चोटी गूंथ लें, ताकि आपके बाल टूटे न और इससे आपके बाल उलझेंगे भी नहीं।

 

सिल्क का तकिया यूज़ करें

सिल्क का तकिया यूज़ करें

क्या आप अब भी सोने के लिए कॉटन का तकिया यूज़ करते हैं? यदि ऐसा है तो अपने तकिये का कवर बदलकर सिल्क का ले लें। सिल्क की स्मूद फिनिश से आपके बाल ज़्यादा रगड़ नहीं खाएंगे और न ही उनके टूटने और डैमेज होने का डर होगा।

अच्छी डायट लें

हेयर केयर रूटीन के अलावा आपको हेल्दी डायट लेना भी ज़रूरी है, ताकि बालों को पूरा पोषण मिले। अपनी डायट में खूब सारा फल और सब्जियां शामिल करें। नट्स, अंडे, फिश और आंवला जूस बालों की सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। खूब सारा पानी पिएं, यह बालों की सेहत बढ़ाता है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1158 views

Shop This Story

Looking for something else