इस फेस्टिव सीजन में आपने जब अपने लुक्स के बारे में शायद यही सोचा होगा कि अपने बालों में कुछ ऐसा लुक दिया जाए, ताकि फेस्टिव आउटफिट में चार चांद लग जाएं। ऐसे में आपके जेहन में हीट स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बनाए गए लुक्स ही ज़ेहन में आए होंगे। लेकिन यह भी सच है कि आपके बालों में हीट स्टाइलिंग करने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। तो अब क्या करें? यही सोच रही हैं न आप? हम हैं न आपए लिए। हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स, जो हीट किए बगैर भी बालों को खूबसूरत लुक्स देंगे।

 

नेचुरल टेक्सचर को अपनाएं

नेचुरल टेक्सचर को अपनाएं

 

इस फेस्टिव सीजन में सबसे बेस्ट यह होगा कि आप अपने बालों में नेचुरल टेक्सचर दें। इससे आपका बहुत अधिक समय तो बचेगा ही, आपके बाल भी डैमेज होने से बचेंगे। साथ ही आपके नेचुरल बालों में एक अलग तरह की चमक भी आएगी। लेकिन अगर आपके बालों के नेचुरल टेक्सचर में फ्रिजी होने की टेंडेंसी है, तो आपको एक अच्छे एंटी फ्रिज शैम्पू कंडीशनर की जरूरत है। Love Beauty & Planet Anti Frizz Combo आपके लिए बेस्ट होगा।  इस कंडीशनर में आर्गन ऑयल व लैवेंडर की खूबी होती है। इसमें एक अच्छी खुशबू है, यह बालों को बेहद अच्छी तरह से नरिशिंग करता है, जिससे आपके बाल स्मूद और फ्रिज फ्री हो जायेंगे । इसकी एक और खूबी यह भी है कि इसमें किसी भी तरह का पैराबेन नहीं होता है और यह सिलिकॉन फ्री भी है। यह आपके बालों पर अधिक हैवी भी नहीं लगेगा, साथ ही बालों में बाउंस भी लाएगा।

 

 

स्टाइलिंग के दूसरे विकल्प अपनाएं

स्टाइलिंग के दूसरे विकल्प अपनाएं

 

Image courtesy: @insider

अगर आप इस फेस्टिव सीजन में अपने बालों में कर्ल्स चाहती हैं तो इसके लिए बालों को हीट करने की जरूरत नहीं है। आपको बस करना यह है कि लांग सॉक्स यानी मोजे लेकर अपने हल्के गीले बालों में लगा कर रात भर छोड़ना है। इसके लिए आपको अपने बालों को अलग-अलग कर चार बराबर सेक्शन में बांट लेना है। हर एक सॉक्स में बालों के सेक्शन को एक क्लॉ क्लिप की मदद से डालना है। फिर हर एक सेक्शन को आधा बांट लेना है, बालों को क्रिस क्रॉस मोशन में अच्छी तरह से रैप करना है । कुछ इस तरह जैसे बालों में ब्रेड बनाते हैं। इसके बाद अपने बालों को एक हेयर टाई से टाई करना है। इसके लिए एक क्लॉ क्लिप इस्तेमाल करें, फिर अपने बालों को ड्राई होने दें।

 

 

मास्क का इस्तेमाल करें

स्टामास्क का इस्तेमाल करें

हीट स्टाइलिंग टूल्स को ना कहना सीखना है तो एक अच्छे हेयर केयर में इन्वेस्ट करें। इसलिए हफ्ते में दो बार कम से कम हेयर मास्क इस्तेमाल करें, इसके इस्तेमाल से आपके बाल घने और मुलायम नजर आएंगे। हम आपको कहेंगे कि Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask सबसे अच्छा मास्क होगा , इसे आप जरूर ट्राई करके देखें। इसमें ओट मिल्क और हनी एक्सट्रेक्ट होता है, यह हेयर मास्क आपके बालों को हेल्दी, स्मूद बना देता है, इसकी वजह से बाल डैमेज नहीं होते व फ्रिज फ्री हो जाते हैं।

 

मास्क का इस्तेमाल करें

सीरम का इस्तेमाल करें

 

हेयर सीरम आपके बालों पर कमाल करता है। आपको बस एक अच्छे सीरम की जरूरत है। इसके लिए आप एक बार Tresemme Keratin Smooth Hair Serum   इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद केरेटिन व कैमेलिया ऑयल बालों को फ्रिज फ्री बनाता है। इस सीरम को हल्के गीले बालों में लगाएं और बालों को हाथ से स्क्रन्च कर लें।  इससे बालों में नेचुरल लुकिंग वेव्ज़ आएंगे। इसके अलावा, अगर आपको स्ट्रेट, स्लीक व शाइनी इफेक्ट चाहिए तो सूखे बालों में सीरम लगाएं और अच्छी तरह से कोम्ब करें।

 

 

लेकिन इन सबके बावजूद आप अपने बालों में हीट इस्तेमाल करना चाहती हैं तो...

लेकिन इन सबके बावजूद आप अपने बालों में हीट इस्तेमाल करना चाहती हैं तो...

 

बालों को करें प्रोटेक्ट। बालों में हीट स्टाइलिंग टूल्स का एकदम कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन कई बार फ्लैट आयन या कर्लिंग टांग का इस्तेमाल किए बगैर आप नहीं रह पाते हैं। ऐसे में आप हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करें, जैसे- Tresemme Keratin Smooth Heat Protection Spray  आपके लिए परफेक्ट होगा। यह आपके बालों को 450 डिग्री हीट तक प्रोटेक्ट करता है। इससे भी आपके बाल चमकदार, फ्रिज फ्री व स्मूद नजर आएंगे।

मुख्य इमेज कर्ट्सी: @jacquelinef143