अपने कलर किए हुए बालों का ऐसे रखें खयाल

Written by Sumona BoseNov 30, 2023
अपने कलर किए हुए बालों का ऐसे रखें खयाल

खुद का पूरी तरह से मेकओवर करना हो तो सबसे आसान तरीका है कि बालों में कलर करवा लें। हम जानते हैं कि आप इस बात से सहमत होंगी, लेकिन साथ ही यह जानना भी ज़रूरी है कि कलर्ड बालों को अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। कलर को फ्रेश रखने के लिए और कलर फेड न हो जाए, इसके लिए और इसे लाइफ देने के लिए आपको बालों को खास देखभाल की ज़रूरत होती है और ऐसे में आपको सही उत्पादों में निवेश करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में क्या खरीदें, कहां से शुरू करें, इसके बारे में अगर आपको पता नहीं है, तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं बालों में अप्लाई किए गए कलर को फीके पड़ने से रोकने के पांच आसान तरीके…

 

1. सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल

5. मॉइश्चराइज़ करें

 

हेयर क्लींज़र और कंडीशनर में मौजूद कठोर सर्फेक्टेंट आपके बालों की मॉइश्चर को छीन लेते हैं और कलर को फीका कर देते हैं। सल्फेट्स सबसे आम सर्फेक्टेंट में से एक है, जो बालों की देखभाल करने वाले बहुत सारे उत्पादों में मौजूद होता है और बालों से मॉइश्चर ले लेता है। आपके बालों में कलर बना रहे इसके लिए TRESemmé Pro Protect Sulphate Free Shampoo and Conditioner duo जैसे नॉन-स्ट्रिपिंग सल्फेट-मुक्त फॉर्मूला की आवश्यकता है। यह मोरक्कन आर्गन तेल के साथ तैयार किया गया है, जो कलर्ड बालों की कोमलता से देखभाल  करता है, साथ ही आपके बालों में कलर को लॉन्ग लास्टिंग रखता है और उसे चमकदार भी बनाता है।

 प्रो टिप: कंडीशनर लगाने के बाद बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें। यह क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करता है,  मॉइश्चर को बरकरार रखता है और चमक देता है।

 

 

2. बाल धोने के लिए गुनगुने और ठंडे दोनों पानी का प्रयोग करें

5. मॉइश्चराइज़ करें

बालों की देखभाल के लिए सही प्रोडक्ट का उपयोग करने के अलावा, आप बालों को धोने के लिए, जिस पानी का उपयोग करते हैं, उसका सही तापमान होना भी ज़रूरी है। गर्म पानी बालों को ड्राई कर देता है और बालों के क्यूटिकल्स को खोलता है, जिससे बालों का कलर आसानी से धुल जाता है और जल्दी ही फीका पड़ जाता है। इसलिए बेहतर परिणामों के लिए अपने बालों को गुनगुने और ठंडे पानी से धोएं. अपने बालों को शैम्पू करने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें और कंडीशनर को धोने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें।

 

3. बालों को बार-बार न धोएं

5. मॉइश्चराइज़ करें

अपने बालों के कलर को खत्म होने से बचाने के बेहतरीन तरीकों में से एक उपाय यह है कि अपने बालों को जितना हो सके कम से कम धोया करें । अब आप पूछेंगे क्यों? तो इसका जवाब यह है कि अधिक बाल धोने से स्कैल्प से नेचुरल ऑयल खत्म होते जाते हैं और साथ ही जितनी बार आप अपने बालों को धोएंगी, कलर फीका पड़ता जायेगा। इसलिए अपने बालों के कलर को बचाने के लिए बेहद ज़रूरी है कि आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। ऐसे में बालों को चिकनाहट से मुक्त रखने के लिए Dove Fresh & Floral Dry Shampoo जैसे ड्राई शैम्पू में निवेश करना, आपके लिए बेहतर विकल्प होगा, जो आपके बालों के कलर की लाइफ को और बढ़ा देगा।

 

4. हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करें

5. मॉइश्चराइज़ करें

अगर आपके बाल कलर्ड हैं, तो हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना आपके लिए बिल्कुल सही नहीं है, क्योंकि इसमें जो गर्मी होती है, वह आपके बालों से मॉइश्चर निकाल लेती है और बालों में ड्राइनेस बढ़ा देती है, जिससे आपके बालों का रंग फीका पड़ने लगता है। ऐसे में आपको हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए स्टाइलिंग करने से पहले TRESemmé Keratin Smooth Heat Protection Spray before styling ,जैसे हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे को पूरी तरह से अपने बालों पर छिड़क लें। यह प्रोडक्ट न केवल आपके बालों को गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाता है, बल्कि बालों को उलझने से भी बचाता है और बालों में गांठें नहीं बनने देता है। यह आपके बालों की चमक को बढ़ाता है, उन्हें नरम व मुलायम बनाता है और बिखरे बालों को नियंत्रित करता है। अगर आप हमसे पूछें तो आपको बालों की देखभाल के लिए नियमित रूप से ऐसे एक प्रोडक्ट को तो शामिल करना ही होना चाहिए ।

 

5. मॉइश्चराइज़ करें

5. मॉइश्चराइज़ करें

मज़बूत और स्वस्थ बाल, कमज़ोर और डैमेज बालों की तुलना में कलर को बेहतर बनाए रखने में सक्षम होते हैं। इसलिए अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में Dove Intense Damage Repair Hair Mask डैमेज रिपेयरिंग मास्क को शामिल करना ज़रूरी है। यह 1/4 मॉइस्चराइजिंग क्रीम (बालों को गहराई से पोषण देता है) और केरेटिन एक्टिव (बालों के नुकसान को रिपेयर करने के लिए ) युक्त है। यह आपके कलर किए हुए बालों को फ्रेश रखता है और रिपेयर करता है। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ़्ते में दो बार इसका उपयोग करें, ताकि रंग नए जैसा दिखे।

Main image courtesy: @aashnashroff

Sumona Bose

Written by

Sumona Bose is a writer, skincare junkie and a self-professed makeup connoisseur. Equipped with a Master's degree in Fashion Management and over 3 years of experience writing in the beauty and fashion space, her passion for learning new things has no bounds. Working closely with dermatologists, beauty excerpts, makeup artists and hairstylists, she brings you the best of all things beauty. From trending skincare ingredients to makeup looks that help you slay, she manages to bring something new (and vital!) to our readers every single time. Her hobbies include home workouts, watching foreign films and binge-watching makeover shows!

1531 views

Shop This Story

Looking for something else